नान तवे पर - Naan without Tandoor and Yeast


तंदूरी नान तवे पर भी बड़ी आसानी से बन जाते हैं और बहुत अच्छे बनते हैं. अगर इलेक्ट्रिसिटी गायब हो तो तंदूर और ओवन के न होने पर भी आप तवे पर नान बना कर परोस सकते हैं.

Read - Naan without Tandoor and Yeast in English

आवश्यक सामग्री - Ingredients for Naan without yeast - without Tandoor

  • मैदा - 2 कप (250 ग्राम)
  • तेल - 1 टेबल स्पून
  • बेकिंग सोडा - 1/2 छोटी चम्मच
  • चीनी - 1 छोटी चम्मच
  • नमक - 1/2 छोटी चम्मच
  • दही - 1/4 कप ( 3-4 टेबल स्पून)

विधि: How to make Tandoor Naan without Tandoor Oven

मैदा को किसी बड़े प्याले में निकाल लीजिये, बीच से हटाकर थोड़ी जगह बनाइये, दही, चीनी, नमक और बेकिंग सोडा डालिये, सारी चीजों को पहले दही के साथ अच्छी तरह मिलाइये, अब आटे में मिलाकर थोड़ा थोड़ा एकदम हल्का गरम पानी डालते हुये एकदम नरम आटा गूंथ कर तैयार कर लीजिये. आटे को हाथ पर तेल लगाकर, मसल मसल कर एकदम चिकना होने तक गूथिये, आटे को चिकना करने में 5-6 मिनिट लग जाते हैं(इतना आटा लगाने में लगभग आधा कप पानी लग जाता है) गुथे आटे को ढककर गरम जगह पर रख दीजिये, आटा 2-3 घंटे में फूल जायेगा, और नान बनाने के लिये तैयार हो जायेगा.

हाथ पर सूखा आटा लगाकर आटे को पंच कर लीजिये, और 6 लोइयां तोड़ लीजिये, एक एक लोई को गोल करके और सूखे मैदा में हल्का सा लपेट कर, किसी प्लेट में रख दीजिये, सारी लोइयां इसी प्रकार बनाकर तैयार कर लीजिये और इन्हैं कपड़े से ढककर रख लीजिये, ताकि ये सूखे नहीं.

तवा को गरम करने रख दीजिये, एक लोई उठाइये, हल्का सा मैदा में लपेटिये और नान बेलिये, नान को हल्का मोटा गोल या ओवन शेप में बेल कर तैयार कर लीजिये, इसके ऊपर थोड़ा पानी डालकर चारों और फैला कर, ऊपर की तरफ से गीला कर दीजिये और गीले सरफेस को नीचे यानि कि तवे की ओर करते हुये नान को तवे पर सिकने के लिये डालिये. ऊपर की सरफेस हल्की सी डार्क होने पर यानि कि निचली सतह सिकने पर तवे के हैन्डल को पकड़िये, गैस फ्लेम पर तवे को उलटा करते हुये रखिये, और तवे को इधर उधर घुमाते हुये नान को देखते हुये चारों और चित्ती आने तक नान को सेकिये, तवे को वापस सीधा करके गैस पर रखिये, और कलछी की सहायता से नान को तवे से निकाल लीजिये, घी लगाकर प्लेट में रखिये, सारे नान इसी तरह बनाकर तैयार कर लीजिये.

गरमा गरम नान को किसी भी गाढ़ी ग्रेवी वाली सब्जी, चटनी, अचार और दही के साथ में परोसिये, और खाइये.

सुझाव:

  • तवे पर नान के लिये मैदा या आधा आटा और आधा मैदा ले सकते हैं.
  •  गेहूं के आटे के नान भी बिलकुल इसी तरह बना सकते हैं, लेकिन स्वाद और दिखने में थोड़ा फर्क होता है.

Naan without Yeast and Tandoor Video

Tags

Categories

Please rate this recipe:

3.36 Ratings. (Rated by 15853 people)

  1. 19 February, 2019 08:00:18 PM Aaroncrumb

    http://antabuse.guru/ - antabuse

  2. 22 November, 2018 05:57:29 AM

    शरबती आटा ( mp) के आटे से भी मैदा जैसी ही नान बनती हैं

  3. 13 November, 2018 06:54:16 PM AASHISH KUMAR VERMA

    very helpful site for me

    • 13 November, 2018 11:13:06 PM NishaMadhulika

      AASHISH KUMAR VERMA जी, रेसिपी पसंद करने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद.

  4. 03 November, 2018 01:19:55 AM Mrinalini

    मैम आपकी रेसिपी से मैं नान बना चुँकी हुँ. मुझसे तंन्दुरी रोटी सौफ्ट नही बन रही है. मुझे आपकी तवे पर तंन्दुरी रोटी की की रेसिपी कही नही मिली.मैंने दो बार तंन्दुरी रोटी try किया दोनों pic ग्रुप में डली हुँई है. बस मुझे ये जानना है कि ## आटे मे क्या डालुँ जिससे आटे की तंन्दुरी रोटी सौफ्ट बने. ##

  5. 02 November, 2018 10:16:52 AM Mrinalini

    मैम,आपकी तंन्दुरी रोटी की रेसिपी नही है तो मुझसे ठीक से नही बन रही. Pls आप मुझे ये बताएँ कि तंन्दुरी रोटी के आटे मै क्या क्या डाला जाता है और इसका आटा नार्मल रोटी के जैसा लगता है या पुरी जैसा थोड़ा कड़क आटा लगाकर बिना सुखा आटा लगाएं बेलना होता है??Pls pls --

    • 02 November, 2018 11:55:56 PM NishaMadhulika

      Mrinalini जी, मैदा को किसी बड़े प्याले में निकाल लीजिये, बीच से हटाकर थोड़ी जगह बनाइये, दही, चीनी, नमक और बेकिंग सोडा डालिये, सारी चीजों को पहले दही के साथ अच्छी तरह मिलाइये, अब आटे में मिलाकर थोड़ा थोड़ा एकदम हल्का गरम पानी डालते हुये एकदम नरम आटा गूंथ कर तैयार कर लीजिये. आटे को हाथ पर तेल लगाकर, मसल मसल कर एकदम चिकना होने तक गूथिये, आटे को चिकना करने में 5-6 मिनिट लग जाते हैं(इतना आटा लगाने में लगभग आधा कप पानी लग जाता है) गुथे आटे को ढककर गरम जगह पर रख दीजिये, आटा 2-3 घंटे में फूल जायेगा, और नान बनाने के लिये तैयार हो जायेगा. रेसिपी को पढ़ें और इसका विडियो भी देखें आप बहुत अच्छे से इसे बना लेंगी.

  6. 23 August, 2018 11:48:50 PM Prity

    क्या हम नान को बना के 2 घंटे बाद खिला सकते है

    • 24 August, 2018 05:28:32 AM NishaMadhulika

      Prity जी, खा सकते हैं लेकिन यह गरम गरम उसी समय खाने बेहतर होते हैं बाद में कुछ सख्त और रबड़ जैसे हो जाते हैं.