खास स्टफ्फिंग वाली गुजिया - होली स्पेशल Holi Special Karanji Recipe

होली के लिए खास आज हम बनाने जा रहे हैं बेसन मावा की गुजिया.  ये खास स्टफ्फिंग वाली गुजिया बहुत ही स्वादिष्ट होती है, इसे जो भी खाएगा तारीफ करने से खुद को रोक नहीं पाएगा.  इसे बनाने की विधि बहुत ही आसान है और आप इसे झटपट बनाकर तैयार कर लेंगे.  तो इस होली पर आप भी बेसन मावा की खास स्टफ्फिंग वाली गुजिया बनाएं और अपने मेहमानों और परिवार वालों को इसका स्वाद चखाएं.

 

बेसन मावा गुजिया के लिए आवश्यक सामग्री Ingredients for Besan Mawa Gujiya

 

मैदा - Refined Flour - 2 कप (250 ग्राम)

घी - Ghee - ¼ कप (60 ग्राम)

 

स्टफ्फिंग के लिए For Stuffing

 

घी- Ghee - 2 बड़े चम्मच

बेसन - Gram Flour - ½ कप (70 ग्राम)

मावा - Mawa - ¾ कप (150 ग्राम)

नारियल - Dry Coconut - 2 बड़े चम्मच, ग्रेटेड

किशमिश - Raisins - 2 बड़े चम्मच, कटे हुए

बादाम कतरन - Almond Flakes - 2 बड़े चम्मच

चिरोंली - Charoli - 2 बड़े चम्मच

छोटी इलायची - Cardamom - 6, दरदरी कुटी हुई

बूरा - Boora or Sugar Powder - 1 कप (150 ग्राम)

 

घी तलने के लिए - Ghee for frying

 

डो बनाने की विधि Process of making the Dough

 

बाउल में 2 कप मैदा और ¼ कप घी डाल कर अच्छे से मिलाएं.  अब इसमें थोड़ा-थोड़ा पानी डाल कर सख्त डो गूंधिए.  गूंधने पर इसे ढक कर आधा घंटे के लिए रख दीजिए.

 

स्टफ्फिंग बनाने की विधि Process of making the Stuffing

 

पेन में 2 बड़े चम्मच घी और ½ कप बेसन डाल कर लगातार चलाते हुए लो-मीडियम फ्लेम पर भूनिए.  बेसन के रंग बदलने पर और अच्छी खुशबू आने पर फ्लेम बंद कर दीजिए.  कुछ देर गरम पेन में बेसन को चलाइए फिर इसे बाउल में निकाल लीजिए.

 

इसी पेन में ¾ कप मावा तोड़ कर लो-मीडियम फ्लेम लगातार चलाते हुए भूनिए.  मावा का रंग बदलने पर और अच्छी खुशबू आने पर इसे भी बेसन के साथ ही बाउल में निकाल लीजिए.  अब इन्हें अच्छे से मिला कर और हल्का ठंडा होने पर इसमें 2 बड़े चम्मच ग्रेटेड सूखा नारियल, 2 बड़े चम्मच कटी हुई किशमिश, 2 बड़े चम्मच बादाम कतरन, 2 बड़े चम्मच चिरोंली और 6 इलायची दरदरी कुटी हुई डालिए.

 

इन्हें मिला कर इसमें 1 कप बूरा डाल कर अच्छे से मिलाएं.  इस तरह स्टफ्फिंग बनकर तैयार हो जाएगी, इसे ढक कर रख दीजिए.

 

गुजिया असेम्बल करने की विधि Process of assembling the Gujiya

 

डो को हल्का मसल कर इसकी छोटी-छोटी लोइयां तोड़ लीजिए.  फिर एक लोई उठा कर इसे गोल करके पेड़े जैसा बनाकर पतला बेलिए.  फिर गुजिया मोल्डर में ये पूरी रख कर बीच में स्टफ्फिंग डाल कर पूरी के किनारों पर थोड़ा पानी लगाएं.  फिर मोल्डर को बंद करके अच्छे तरह से चारों ओर से दबा दीजिए और एक्स्ट्रा आटे को तोड़ कर निकाल दीजिए.

 

ट्रे में एक कपड़ा बिछाएं, फिर मोल्डर से गुजिया को निकाल कर सावधानी से ट्रे पर रख दीजिए.  गुजिया ट्रे में रखने के बाद इन्हें तुरंत कपड़े से ढक कर रख दीजिए.  सभी गुजिया इसी तरह भर कर तैयार कर लीजिए.

 

हाथ से गुजया बनाने की लिए, पूरी बेल कर हाथ पर रखिए.  बीच में थोड़ी स्टफ्फिंग रख कर कोनों में उंगली से पानी लगा कर गुजिया का आकार देते हुए बंद कीजिए.  किनारों को चिपका कर एक कोने से एक हाथ के अंगूठा उंगली से मोड़ कर दूसरे हाथ के अंगूठा उंगली से इसे दबाएं.  इसी तरह सारे कोनों को मोड़ कर दबा दीजिए.  बाकी गुजिया भी इसी तरह भर कर ट्रे मेँ ढाक कर रख दीजिए.

 

गुजिया तलने की विधि Process of frying the Gujiya

 

कढ़ाही में घी गरम कीजिए, घी मीडियम से भी कम गरम होना चाहिए और फ्लेम लो-मीडियम होनी चाहिए.  गरम घी में कुछ गुजिया डाल कर 4-5 मिनट तलने दीजिए.  4 मिनट बाद इन्हें पलट-पलट कर अच्छा गोल्डन ब्राउन होने तक तलिए.

 

तल जाने पर इन्हें निकाल लीजिए और दूसरी बार गुजिया तलने के लिए डालने से पहले घी को हल्का ठंडा कीजिए.  क्योंकी घी तेज़ गरम हो जाता है, गुजिया पूरी तरह तल नहीं पाएँगी.  इसी तरह बाकी गुजिया भी तल लीजिए.  बेसन मावा की कुरकुरी गुजिया बनकर तैयार हो जाएँगी, इन्हें परोसिए और इनके स्वाद का आनंद लीजिए.

 

सुझाव Suggestions

 

डो थोड़ा सख्त गूंधना है.

पूरी को एक जैसा और पतला बेलना है.

गुजिया भरते समय बंद करने से पहले कोनों पर चारों तरफ पानी ज़रूर लगाना है.

गुजिया भरते समय अगर कोई गुजिया टूट जाए या खुली रह जाए तो उसे अलग रख दीजिए.  सारी गुजिया तलने के बाद उसे अंत में तलिए.

गुजिया तलते समय, घी मीडियम से भी कम गरम होना चाहिए और फ्लेम लो-मीडियम होनी चाहिए.

खास स्टफ्फिंग वाली गुजिया - होली स्पेशल Holi Special Karanji Recipe

Tags

Categories

Please rate this recipe:

5.00 Ratings. (Rated by 1 people)

और आर्टिकल पढे़ं