ओवन बेक्ड गुझिया - Oven Baked Mawa Ghujiya Recipe


 मीठी और कुरकुरी परत वाली स्वाद में लाजबाव ओवन बेक्ड गुझिया को बनाना और भी अधिक आसान है क्योंकि न तो तलते समय गुझिया बिखरने का डर ओर न देर तक खौलते हुये तेल के आगे तलते रहने की परेशानी. दिखने और स्वाद दोनों में ही यह तली हुई मावा गुजिया (Mawa Ghujiya), चाशनी में पगी गुझिया (Gujihya dipped in Sugar Syrup) या चन्द्रकला गुजिया (Chandrakala Gujhiya Recipe) जितनी ही आकर्षक और स्वादिष्ट लगती है.

Read Oven baked Mawa Gujiya recipe in English

आवश्यक सामग्री - Ingredients for Oven Baked Mawa Ghujiya

गुझिया के लिये आटा लगाने के लिये

  • मैदा - 1 कप (125 ग्राम)
  • घी - 2 टेबल स्पून (30 - 35 ग्राम)
  • दूध - 1/4 कप (50-60 ग्राम)

स्टफिंग के लिये

  • मावा - 3/4 - 1 कप ( 150 - 200 ग्राम)
  • पाउडर चीनी - 1/2 कप ( 100 -125 ग्राम)
  • कन्डेन्स्ड मिल्क - 1 टेबल स्पून ( यदि आप चाहें)
  • छोटी इलाइची - 4 - 5 छील कर पाउडर बना लीजिये
  • काजू - 10-12 , छोटे छोटे काट लीजिये
  • किशमिश - 1 टेबल स्पून, डंठल हटा कर कपड़े से पोंछ लीजिये
  • चिरोंजी (Charoli) - 1 टेबल स्पून

विधि - How to make Oven Baked Mawa Ghujiya

मैदा में घी को मेल्ट करके मिला लीजिये, दूध को हल्का गरम कीजिये और दूध की सहायता से पूरी से थोड़ा सख्त आटा गूथ लीजिये. आटे को ढककर 20 मिनिट के लिये रख दीजिये, आटा फूल कर सैट हो जायेगा, जब तक आटा सैट होता है तब तक गुझिया के लिये स्टफिंग बनाकर तैयार कर लीजिये.

स्टफिंग - Stuffing for Mawa gujhiya
मावा को माइक्रोवेव सेफ प्याले में निकाल लीजिये, और 1 मिनिट माइक्रोवेव कर लीजिये, 1 मिनिट में मावा भून कर तैयार हो जाता है (मावा को गैस पर कढ़ाई में भी हल्का सा भूना जा सकता है). भुने मावा में कटे हुये काजू, किशमिश, चिरोंजी और इलाइची पाउडर डालकर मिला दिजिये और मावा के ठंडा होने पर या एकदम हल्का गरम रहने पर पाउडर चीनी डालकर मिला दीजिये. स्टफिंग तैयार है.

गुझिया - Prepare Karanji for baking
आटे को मसल कर चिकना कर लीजिये, और आटे से छोटी छोटी लोइयां तोड़ लीजिये, इतने आटे से 12-14 लोइयां बना लीजिये. एक एक लोई उठाकर दोंनो हाथो से मसल कर गोल कीजिये और दबाकर पेड़े जैसा चपटा करके रख लीजिये, सारी लोइयां बनाकर तैयार कर लीजिये. लोइयों को कपड़े से ढककर रख लीजिये.
 एक लोई उठाइये और चकले पर रखिये और 3.5 - 4 इंच के व्यास में एक जैसा पतला बेल कर तैयार कर लीजिये, बेली हुई पूरी को गुझिया बनाने वाले सांचे को खोलिये और उसके ऊपर इस तरह रखिये कि सांचा पूरा अच्छी तरह ढक जाये, पूरी के आधे भाग पर 2 छोटी चम्मच स्टफिंग रखिये, पूरी के किनारों पर उंगली से पानी लगाकर गीला कर लीजिये, सांचे को इस तरह बन्द कीजिये कि स्टफिंग अच्छी तरह पूरी के अन्दर बन्द हो जाये.

सांचे से बाहर जो आटा यानि कि बेली हुई पूरी निकल रही है उसे हटा दीजिये और कपड़े के अन्दर ही ढककर रख दीजिये. तैयार गुझिया को थाली में लगाइये या किसी कपड़े को बिछा कर उसके ऊपर रखिये, या बेकिंग ट्रे को चिकना करके उसके ऊपर कपड़े से ढककर रखिये, ताकि गुझियां सूखे नहीं, सारी गुझिया इसी तरह बनाकर, भरकर तैयार कर लीजिये.

बेक कीजिये
बेकिंग ट्रे को चिकना कर लीजिए और थोड़ी थोड़ी दूर पर गुझिया लगा दीजिये. ओवन को 200 डि. से. पर प्रीहीट कर लीजिये. गुझिया की ट्रे को ओवन के अन्दर जाली स्टेन्ड के ऊपर रखिये और ओवन को 200 डि.से. पर 10 मिनिट के लिये सैट कर दीजिये, 10 मिनिट बाद गुझिया की ट्रे ओवन से निकालिये और चैक कीजिये, गुझिया ऊपर की ओर से ब्राउन हो गई है.

गुजिया को ग्ले़ज़ कीजिये
गुझिया के ऊपर कन्डेन्स्ड मिल्क को दूध मिलाकर पतला करके, इस मीठे दूध से ब्रस की सहायता से ग्रीज कर दीजिये. गुझिया को पलट दीजिये और फिर से गुझिया को 8 मिनिट, चैक करते हुये बेक कर लीजिये, गुझिया हल्की ब्राउन हो गई हैं. गुझिया 18 मिनिट में बेक होकर तैयार हो गई हैं.
गरमा गरम बेक्ड गुझिया को सर्व कीजिये और खाइये. इन्हैं अच्छी तरह ठंडी होने बाद कन्टेनर में भरकर रख लीजिये और एक सप्ताह तक खाते रहिये.

सझाव:
गुझिया की स्टफिंग में आप अपनी पसन्द के अनुसार ड्राई फ्रूट जो आपको वे ले सकते हैं, ज्यादा पसन्द हो ज्यादा ले सकते हैं, जो नहीं पसन्द हो उन्हैं हटा सकते हैं. स्टफिंग अपनी पसन्द के अनुसार या चेन्ज के लिये अलग अलग तरह की बनाई जा सकती है, मावा, सूजी की स्टफिंग, सूजी की स्टफिंग, मुंग दाल की स्टफिंग, मगद यानि कि बेसन की स्टफिंग, ड्राई फ्रूट गुड़ की स्टफिंग जैसी भी आप चाहें.

पाउडर चीनी मिलाते समय ध्यान रहे कि मावा अधिक गरम न हो. गरम मावा में पाउडर चीनी मिलाने पर चीनी मेल्ट हो जाती है और स्टफिंग गीली हो जायेगी.

गुझिया को माइक्रोवेव के कन्वेक्सन मोड पर बेक करने में 18 मिनिट लगे हैं लेकिन ओवन में कम समय लगेगा और अलग अलग ओवन में समय का अन्तर आ जाता है, गुझिया को पहले 10 मि. में भी चैक करते हुये बेक कीजिये, इसके बाद समय बढ़ाते हुये और चैक करते हुये, गुझिया को दोंनो ओर से हल्के ब्राउन होने तक बेक कर लीजिये.

अगर आप गुझिया हल्की मीठी खाना पसन्द करते हैं तो इनके ऊपर मीठे दूध से कोटिंग करने की आवश्यकता नहीं है.

Oven Baked Mawa Ghujia Recipe Video in Hindi

Tags

Categories

Please rate this recipe:

3.83 Ratings. (Rated by 3664 people)

  1. 15 May, 2014 04:36:53 AM rashmi

    thanks nishaji

  2. 12 May, 2014 03:49:54 AM rashmi

    nishaji kya microwave me aluminium ki trey use kar sakte hai?
    निशा: रश्मि, माइक्रोवेव में कन्वेक्सन मोड पर एल्यूमीनियम फोइल रखी जा सकती है, लेकिन माइक्रोवेव मोड पर नहीं रख सकते.

  3. 25 March, 2014 06:50:44 PM ramsharma


    निशा जी आप का बताया गुजिया काबिले तारीफ बना है। कोटि कोटि धन्यवाद। क्या diabetics के लिए भी गुजिया बन सकता है?प्लीज अवस्य बताये ।धन्यवाद
    निशा: रामशर्मा जी, मैं कोशिश करती हूँ.

  4. 13 March, 2014 11:37:57 PM ruchita shrivas

    Mam, hum mawe ke badle me milkmaid ka use ghujiya banae me kr skte hai kya....?pls tell me
    निशा: रुचिता, मिल्क मेड यूज कर सकते हैं लेकिन उसे थोड़ा और गाढ़ा करना होगा.

  5. 03 March, 2014 05:58:42 PM Ratan

    Mam gujiya thoda crisp sa ho gya. Soft nhi ha. Wo kyu...
    निशा: रतन जी, आटे में घी कम डालने से गुजिया, क्रिस्प होती है.

  6. 01 November, 2013 11:57:36 AM sonal

    you are the best cooking teacher i have ever seen.there might be a mistake as you said in video 1 cup = 125 gms but in written recipe its written 2 cups.
    निशा: सोनल धन्यवाद, हमने इसे एडिट कर दिया है.

  7. 31 October, 2013 11:24:49 PM priyanka

    are these temperatures in Celsius or Fahrenheit?
    निशा: प्रियंका, 200 डि. सेन्टीग्रेड = 392 डि. फारेनहाइट

  8. 28 October, 2013 01:25:10 AM aparna

    hello mam very healthy reciepe mam aise hi suji ki gujiya bhi baked bana sakte hai kya?
    निशा: अपर्णा जी अवश्य बना सकते हैं.

  9. 27 October, 2013 11:26:29 AM rashmi

    Didi mere pass grilled oven hai lg ka so aap pls bataenge ki usme kaise banana hoga pls didi help me aap guide kariye thank u

  10. 26 October, 2013 09:13:52 AM sandeep kumar

    respected madam, diabetes ke marizo ke liye bhi kuch recipies apni site pr dallen. aap ki bahut kripa hogi.