आलू के पापड़ - How to make Aloo papad at home


अप्रेल और मई के महिने में आलू पक जाता है और बाजार में बहुतायत में आने के कारण सस्ता भी होता है. बच्चों के इम्तिहान खतम होने के बाद उनकी भी गर्मियों की छुट्टी हो गई होती है. धूप भी बड़ी तेज निकलती है. यही समय है आलू के पापड (Potato Papad ), आलू के चिप्स, आलू के सेव आदि बनाने का. आइये आज हम बनाते हैं आलू के पापड ( Potato Papad Recipe).

Read this recipe in English - Potato Papad Recipe

आवश्यक सामग्री - Potato Papad ingredients

आलू - 1 किग्रा. (मध्यम आकार के)
नमक - स्वादानुसार (1 छोटी चम्मच से थोड़ा सा कम)
लाल मिर्च - आधा छोटी चम्मच से कम
तेल - 2 टेबल स्पून

विधि - How to Make Potato Papad

आलू को धोइये, कुकर में भरिये और 2 कप पानी डालकर, उबालने रख दीजिये, कुकर में एक सीटी आने के बाद, धीमी आग पर 3-4 मिनिट तक उबलने दीजिये (आलू नरम होने तक उबालने हैं).

कुकर का ढक्कन खुलने पर, आलू ठंडा होने के बाद, आलू को छीलिये और एकदम बारीक कद्दूकस कर लीजिये.

कद्दूकस किये हुये आलू में नमक और लाल मिर्च डालिये और हाथ को तेल से चुपड़ कर, आलू में नमक मिर्च मिलाते हुये, आटे की तरह गूथिये.

तेल हाथ पर लगाकर, आलू के गुथे आटे से थोड़ा मिश्रण तोड़िये और गोल करके थाली में रख लीजिये, सारे आलू के मिश्रण से एक जैसे बराबर के गोले बनाकर थाली में रख लीजिये. 1 किग्रा. आलू से 20-22 गोले बन जाते हैं.

आलू के पापड़ बेलने के लिये, 1x 2 फुट बड़ी, थोड़ी सी मोटी पारदर्शक पोलीथिन शीट और पापड़ सुखाने के लिये एक बड़ी पोलिथिन शीट चाहिये.

बड़ी पोलिथिन शीट धूप में फर्श पर एक चादर बिछा कर, उसके ऊपर बिछा सकते हैं. शीट के चारों कोने पर कुछ भारी चीजें रख दीजिये ताकि हवा से शीट उड़कर पापड़ खराब न कर दे.

पापड बेलिये - (Potato Papad making)
पापड़ बेलने के लिये किसी भी मोटी पारदर्शक पोलिथिन बैग को काट कर निकाल लीजिये. शीट को चकले पर इस तरह रखें कि आधा भाग चकले पर हो और आधा चकले के बाहर या शीट के बराबर के 2 टुकड़े भी किये जा सकते हैं. एक टुकड़े पर आलू का गोला रखें और शीट का दूसरा टुकड़ा आलू के गोले के ऊपर रखें.

पहली बार पोलिथिन शीट के ऊपर थोड़ा तेल चुपड़ लीजिये. आलू का एक गोला उठाइये, दोनों ओर थोड़ा सा तेल चुपड़िये, चकले के ऊपर रखी पोलिथिन शीट के ऊपर, आलू के गोले को रखिये और शीट के दूसरे हिस्से से ढक कर हथेली से पोलिथिन शीट को आलू के गोले के ऊपर से दबा कर चपटा कर दीजिये. शीट को घुमाते हुये, बेलन से आलू के गोले को बेलिये, पापड़ को चपाती के जितना पतला बेलिये. हाथ की उंगली से भी पापड़ को गोल आकार दिया जा सकता है.

पापड़ को सुखाने के लिये बड़ी पोलिथिन शीट पर डालें:
बेले हुये पापड़ के ऊपर से पोलिथिन शीट हटाइये. पापड़ लगी पोलिथिन शीट को, पापड़ की तरफ से बड़ी पोलिथिन शीट पर रखिये, पापड़ बड़ी पोलिथिन शीट पर चिपक जाता है, पापड़ लगी पोलिथिन शीट पर हाथ से हल्का दबा कर पापड़ को और अच्छी तरह चिपका दीजिये, पापड़ की दूसरी शीट को हाथ से पकड़ कर खीच लीजिये. पापड़ बड़ी पोलिथिन शीट पर चिपक कर रह जाता है. सारे पापड़ एक एक करके इसी तरह बेल कर, बड़ी पोलिथिन शीट पर डाल दीजिये.

इस बड़ी पालीथीन शीट को पापड़ सहित धूप में सुखाने के लिये रख दीजिये. आलू के पापड़ 3-4 घंटे बाद, जब वे हल्के से गीले हैं तब पलट दीजिये,पापड़ एक दम सूख जायेंगे तब वे शीट से चिपक सकते है और पलटने पर टूट सकते हैं.

पापड़ पूरी तरह सूखने पर इकठ्ठे कर लीजिये. आलू के पापड़ अगर सुबह बना दीजिये तो वे शाम तक सूख कर तैयार हो जाते हैं, अगर पापड़ हल्के गीले रह गये तो दूसरे दिन धूप में रखकर सुखा लीजिये.

आप आलू के पापड को (Aloo Papad) तल कर, गैस पर या या माइक्रोवेव में भून कर प्रयोग कर सकते हैं.

  • आलू के पापड कैसे तलें (Fry Potato Papad)
    कढ़ाई में तेल डालकर गरम करें और गरम तेल में पापड़ डालें, चिमटे की सहायता से पलटे और हल्का ब्राउन होने पर निकाल कर प्लेट में रखे.
  • आलू के पापड गैस पर भूने (Roast Potato Papadums on gas)
    आलू के पापड़ को चिमटे से पकड़ कर धीमी गैस पर घुमा घुमा कर पलट कर हल्का ब्राउन होने तक भून सकते हैं.
  • आलू के पापड माइक्रोवेव पर बनायें (Roast Potato Papad in Microwave)
    आलू के पापड़ को माइक्रोवेव में रखें और 1 मिनिट के लिये सैट करें, समय समाप्त होने पर, पापड़ को पलटे और माइक्रोवेव को 1/2 मिनिट के लिये और सैट कर दें, आलू का पापड़ भुन जाता है.

आलू के पापड़ अच्छी तरह सुखा कर बन्द डिब्बे में रखकर 6 माह से भी ज्यादा लम्बे समय तक खाये जा सकते हैं.

सुझाव:
आलू के पापड़ में अपने स्वाद के अनुसार लाल मिर्च की जगह काली मिर्च भी डाली जा सकती हैं.

व्रत में खाने के लिये आलू के पापड़ बना रहे हैं, तब आलू के पापड़ के लिये आलू में व्रत में खाया जाने वाला लाहोरी नमक और थोड़ी सी काली मिर्च डाल कर पापड़ बनाइये.

Tags

Categories

Please rate this recipe:

3.11 Ratings. (Rated by 8458 people)

  1. 24 November, 2017 12:27:47 AM Mamta

    Muje gehu ke papad banane he please usaka video banao
    निशा: ममता जी हां मैं बनाने की कोशिश करूंगी.

  2. 03 September, 2017 08:00:02 AM sadelal kisku

    papad bana ke dukan me bech sakty hai.
    निशा: सादेलाल जी हां अवश्य बेच सकते हैं.

  3. 02 June, 2017 10:36:17 PM Sandhya

    Why my aloo papad are not crispy.
    निशा: संध्या जी, अगर ये अच्छे से न सूखे हों तो ऎसा हो सकता है.

  4. 04 April, 2017 05:22:11 AM Sonali

    Nice recipe which is very easy to make
    निशा: सोनाली जी, बहुत बहुत धन्यवाद.

  5. 31 March, 2017 08:40:29 AM dipali

    aloo ke papad direct polethenpar dale to kya wo polethen ko chipkege kya .please krupya kar ke battaye
    निशा: दीपाली जी, पापड़ को पॉलीथीन पर डालने से पहले पॉलीथीन को थोड़े से तेल से चिकना करना होता है, इससे यह चिपकते नहीं है. जैसे ही ये हल्के से सूख जाएं, इन्हें पलट दीजिए.

  6. 29 March, 2017 11:37:01 PM Nitoo singh

    It's not nice nisha ji

  7. 27 March, 2017 08:32:36 PM sangita

    Jb main alku ka papad ..to wo channe pr tita type taste ata h... Aur turant jal jata h..aur khilta bhi ni h...Esha hone pr kya kiya jaye... Aur usse channe ka koi tarika h kya???
    निशा: संगीता जी, आलू के पापड़ पुराने आलू से बनायें, और तलते समय तेल मीडियम गरम हो, पापड़ अच्छे बनेंगे.

  8. 07 March, 2017 09:56:41 PM Neha Pandey

    Aaloo ke papad banate time WO bilkul sahi bane belte time bilkul nhi tute but sukhte time chitak gye usme cracks aa gye...mujhse kya galti ho gyi...please suggest me nisha ji.
    निशा: नेहा जी, पापड़ को बहुत ज्यादा पतला ना बेलिए और पापड़ को हल्का सूखने पर पलट दीजिये और फिर सूखने पर पलट दीजिये, पापड़ में क्रेक नही पड़ेंगे.

  9. 23 February, 2017 01:09:46 AM अपराजिता

    मैम होली पर उत्तर भारत में चावल की कचरी बनायी जाती है। इसे भी अन्य चिप्स, पापड़ की तरह धूप में सुखाया जाताऔर बाद में तल कर खाया जाता है। प्लीज इसे बनाने की विधि भी बताइये। मैं भी इसे होली पर बनाना चाहती हूँ।
    निशा: अपराजिता जी, सुझाव के लिए धन्यवाद. हम जल्दी ही इसे बनाने की कोशिश करेंगे.

  10. 11 February, 2017 05:24:18 PM Amit

    Thanq nisha G1. but mai chahta hu ki papad bna k market me sell krna to Agr koi machine hoti to kam time me jyada bna k sell kr skta.2. kis chij k papad jyada better hote h Aalu k ya sabudana k ?plz reply me
    निशा: अमित जी, आलू और साबूदाने के पापड़ अलग अलग होते हैं, दोंनों ही अच्छे लगते हैं बाजार में इन्हैं मशीनों व्दारा भी बनाया जाता है, लेकिन उन मशीनों के बारे में मुझे जानकारी नहीं है.