रसबड़ा - मूंगदाल से बनी गुलाब जामुन जैसी पारम्परिक मिठाई Traditional Indian Sweet Dish, Ras Vada

रसगुल्ले और गुलाब जामुन तो बहुत ही खाए हैं लेकिन आज हम बनाने जा रहे हैं रसबड़ा, ये एक पारम्परिक मिठाई है और इसे बनाने की विधि भी बहुत ही आसान है.  ये बहुत ही सौफ्ट और रस भरे होते हैं और इनका स्वाद भी एक दम खास होता है.  इसे आप एक बार बनाकर खाएंगे तो बाहर के रसगुल्ले और गुलाब जामुन को भूल जाएँगे.

 

रस बड़ा के लिये आवश्यक सामग्री Ingredients for Ras Vada

 

चीनी - Sugar - 1.5 कप (330 ग्राम)

मूंगदाल - Moong Dal - 1/2 कप (120 ग्राम)

पनीर - Paneer - 100 ग्राम

इलायची - Cardamom - 4

केसर - Saffron - 10-12 धागे

तेल तलने के लिए - Oil for frying

 

चाश्नी बनाने की विधि Process of making Chashni

 

एक पेन में 1.5 कप चीनी और 1.5 कप पानी डाल कर चीनी के पानी में घुलने तक पकाइए.  चीनी के पानी में घुल जाने पर इसमें 4 कुटी हुई इलायची और 10-12 केसर के धागे (अगर केसर के धागे ना हों तो इसे हटा सकते हैं) डालिए.  इसे 4 मिनट तक पकाइए क्योंकी तार वाली चाश्नी नहीं चाहिए तो इसे ज़्यादा देर तक नहीं पकाना है.  समय पूरा होने पर इसे एक बारी चेक करके उंगली पर लगा कर देखिए, चिपक रहा हो तो चाश्नी बनकर तैयार हो जाएगी.

 

रसबड़ा के लिए बैटर बनाने की विधि Process of making batter for Ras Vada

 

मिक्सर जार में ½ कप धुली मूंग की दाल ( दाल को धोकर 2 घंटे पानी में भिगो कर लेना है) डाल कर एकदम बारीक पीसिए.  अब 100 ग्राम पनीर को तोड़ कर दाल में डाल कर 3 बड़े चम्मच पानी डालिए, वापस से बारीक पीस लीजिए.  याद रखिए दाल और पनीर पीसते समय 3 बड़े चम्मच पानी के अलावा बिल्कुल भी पानी का इस्तेमाल नहीं करना है. पिसे हुए बैटर को एक बाउल में निकाल कर 2-3 मिनट तक फेंटिए, रसबड़ा के लिए बैटर बनकर तैयार हो जाएगा.

 

रसबड़ा बनाने की विधि Process of making Ras Vada

 

एक कढ़ाही में तेल गरम कर लीजिए, याद रखिए फ्लेम मीडियम होनी चाहिए और तेल भी मीडियम गरम होना चाहिए.  अब एक चम्मच की मदद से कढ़ाही में बैटर डाल कर कुछ देर सेकिए.  नीचे से ब्राउन होने पर इन्हे पलट कर चारों ओर से गोल्डन ब्राउन होने तक तलिए.  चारो तरफ अच्छा गोल्डन ब्राउन होने पर इन्हें निकाल कर चाश्नी में डालिए, बाकी भी इसी तरह बना लीजिए.  सभी तल लेने के बाद आधे घंटे के लिए बड़े चाश्नी में रहने दीजिए.

 

समय पूरा होने पर बड़े सारी चाश्नी सोक चुके होंगे, ये बनकर तैयार हो जाएँगे.  इन्हें परोसिए और इनके स्वाद का आनंद लीजिए.

 

सुझाव Suggestions

 

मूंग दाल पीसते समय पानी बहुत कम इस्तेमाल करना है.

बड़े तलते वक्त तेल मीडियम गरम होना चाहिए और थोड़ा सिकने के बाद फ्लेम लो-मीडियम कर लीजिए और अच्छा गोल्डन ब्राउन होने तक तल लीजिए.

रसबड़ा - मूंगदाल से बनी गुलाब जामुन जैसी पारम्परिक मिठाई Traditional Indian Sweet Dish, Ras Vada

Tags

Categories

Please rate this recipe:

5.00 Ratings. (Rated by 1 people)

और आर्टिकल पढे़ं