चॉकलेट बनाना केक Recipe for Eggless Chocolate Banana Cake

चॉकलेट बनाना केक हर बच्चे को पसंद आता है.  ये स्वदिष्ट होने के साथ-साथ बच्चों की सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद भी होता है.  आज हम बनाने जा रहे हैं चॉकलेट बनाना केक और यह केक हम कुकर या कढ़ाही में बनाएंगे.  बिना अंडे वाला ये केक बहुत आसान विधि के साथ और बहुत ही कम सामग्री से बन कर तैयार हो जाएगा.

 

चॉकलेट बनाना केक के लिए आवश्यक सामग्री Ingredients for Banana Choco Cake

 

मैदा - Maida - 1.5 कप (200 ग्राम)

कोको पाउडर - Cocoa Powder - 1/2 कप (30 ग्राम)

बेकिंग पाउडर - Baking Powder - 1.5 बड़े चम्मच

बेकिंग सोडा - Baking Soda - 1/4 बड़े चम्मच

नमक - Salt - 1 पिंच

केला - Banana - 2

चीनी - Sugar - 3/4 कप (100 ग्राम)

तेल - Oil - 1/2 कप (90 ml)

वेनिला एसेंस - Vanilla Essence - 1 बड़ा चम्मच

नींबू का रस - Lemon Juice - 2 बड़े चम्मच

दूध - Milk - 3/4 कप (150 ml)

अखरोट - Walnuts - 1/2 कप

चोको चिप्स - Choco chips

नमक - Salt - 2 कप

 

चॉकलेट बनाना केक के लिए बैटर बनाने की विधि Process of making Chocolate Banana Cake

 

एक बड़े बाउल पर एक छलनी रख कर इसमें 1.5 कप मैदा, ½ कप कोको पाउडर, 1.5 छोटी चम्मच बेकिंग पाउडर, ¼ छोटी चम्मच बेकिंग सोडा और 1 पिंच नमक डाल कर इन सारी चीज़ों को मिलाते हुए छानिए.  

 

मिक्सर जार में 2 केले काट कर और ¼ कप चीनी डाल कर अच्छे से ब्लेंड करिए.  अब इसमें ½ कप जैतून का तेल डाल कर एक बार और अच्छे से ब्लेंड करिए.  एक अच्छा सा पेस्ट बनकर तैयार हो जाएगा.  इस पेस्ट में 1 छोटी चम्मच वनिला एसेंस और 2 छोटे चम्मच नींबू का रस डाल कर इस मिश्रन को अच्छे से मिलाएं.

 

अब दोनों मिश्रन को अच्छे से मिलाएं, याद रखिए मिलाते वक़्त स्पैच्यूला एक ही तरफ चलाते हुए मिलाना है इससे घुटलियां कम बनती हैं.  मिल जाने पर बैटर काफी गाढ़ा होगा, तो इसमे ¾ कप दुध थोड़ा-थोड़ा करके मिलाएं.  दुध मिला लेने के बाद ½ कप अखरोट में से आधे तोड़ कर इस बैटर में डालिए.  केक का बैटर बन कर तैयार हो जाएगा.

 

केक बनाने के लिए कंटेनर तैयार करने की विधि Process of preparing container for cake

 

एक गोल कंटेनर को तेल से ग्रीस करिए.  फिर उसी के नाप का एक बटर पेपर काट कर इस कंटेनर में रख कर उसपर भी तेल से ग्रीस कीजिए.  केक बनाने के लिए कंटेनर तैयार हो जाएगा.

 

चॉकलेट बनाना केक बेक करने की विधि Process of baking Chocolate Banana Cake

 

केक का बैटर लेकर उसे कंटेनर में डाल कर अच्छे से बैटर को सेट कीजिए.  फिर इसके ऊपर आधे बचे हुए अखरोट और 1 बड़े चम्मच चौको चिप्स डालिए, केक बेक होने के लिए तैयार हो जाएगा.  एक कुकर में 2-3 कप नमक डाल कर उसपर एक स्टैंड रखिए.  अब करीब 7-8 मिनट तक इसे गरम करें ताकी कुकर में एक टेमप्रेचर बन जाए.

 

फ्लेम को एकदम धीमा करके कंटेनर को कुकर के अंदर रख कर कुकर को ढक दीजिए.  याद रखिये कुकर के ढक्कन में ना ही तो गास्केट लगा होना चहिए और ना ही सीटी.  अब फ्लेम को लो-मीडियम करके 40 मिनट तक केक को बेक होने दीजिए.

 

समय पूरा होने पर एक स्टिक को केक में डाल कर चेक कीजिए, अगर बैटर स्टिक पर लगे तो मतलब केक अभी नहीं बना है.  इसे ढक कर और 10 मिनट पकाएं.  10 मिनट बाद वापस से इसे चेक करें स्टिक पर बैटर न लगे तो केक बनकर तैया हो जाएगा.  

 

इसे बाहर निकाल कर ठंडा कीजिए, एक कपड़े से इसे ढाक लीजिए ताकी ऊपर से यह मुलायम रहे.  ठंडा होने के बाद कंटेनर के साइड से एक चाकू की मदद से केक को अलग करिए.  अब ऊपर प्लेट रख कर केक को निकालें और बटर पेपर को भी केक से हटा दीजिए.  केक सीधा कर लीजिए, इस तरह चॉकलेट बनाना केक बनकर तैयार हो जाएगा.  इसे परोसिए और इसके स्वाद का आनंद लीजिए.  

 

सुझाव Suggestions

 

केक की सारी सामग्री नाप कर लीजिए.

बैटर ना ज़्यादा पतला होना चाहिए ना ज़्यादा गाढ़ा

केक बेक होते समय फ्लेम लो-मीडियम रखें, और 40 मिनट से पहले कुकर खोल कर ना देखें इस बीच केक फूल रहा होता है और अगर कुकर खुल जाएगा तो जो टेम्प्रेचर अंदर बन रखा है वो सारा बाहर आ जाएगा.

चॉकलेट बनाना केक Recipe for Eggless Chocolate Banana Cake

Tags

Categories

Please rate this recipe:

5.00 Ratings. (Rated by 1 people)

और आर्टिकल पढे़ं

  1. 08 October, 2022 12:23:26 PM kinkin

    2 Cups SALT?????? is the last ingredient? That must be wrong? What is the correct ingredient and where to add it? Also, you do not give info using the pressure cooker. In your video, it does not appear that you add water to the pressure cooker?

  2. 17 January, 2022 02:05:58 AM Kinkin

    I like your Recipe for Eggless Chocolate Banana Cake...https://kinkin.in/