अदरक की बर्फी - सर्दी, खांसी, खराश से बचने के लिये । Ale Pak Recipe | Ginger Barfi

महाराष्ट्र की आले पाक या फिर अदरक की बर्फी खाने में थोड़ी सी मीठी और थोड़ी सी तीखी। इसी बनाना बहुत ही आसान है और सर्दियों के मौसम में यह सेहत के लिए बहुत ही अच्छी है।अदरक की तासीर गर्म होती है इसलिए सर्दी के मौसम में सर्दी,खांसी से बचने के लिए 2 से 3 बार अदरक की चाय पी ही लेते है तो इस बार अदरक की कैंडी बनाए और इसका लुफ्त उठाए। 

आवश्यक सामग्री 

  • अदरक- 200 ग्राम
  • चीनी- 1.5 कप (300 ग्राम)
  • घी- 2 छोटी चम्मच 
  • इलायची- 10 

विधि 

अदरक की बर्फी बनाने के लिए 200 ग्राम अदरक ले कर उसे मोटा-मोटा काट लीजिए। अब एक मिक्सर जार ले कर उसमें कटा हुआ अदरक और 2-3 बड़ी चम्मच दूध डाल कर एक दम बारीक पीस लीजिए।अब एक पैन में 1 छोटी चम्मच घी डाल कर गर्म कर लीजिए। घी के गर्म हो जाने पर इसमें अदरक का पेस्ट डाल दीजिए और इसे चलाते हुए 3-4 मिनट मिडियम-तेज आंच पर पका लीजिए।

3 मिनट बाद अदरक का पेस्ट हल्का गाढ़ा हो जाने पर इसमें 1.5 कप चीनी डाल कर चीनी के मेल्ट होने तक लगातार चलाते हुए मिडियम आंच पर पका लीजिए। चीनी के मेल्ट हो जाने पर इसमें 10 इलायची के बीज को पीस कर  डाल दीजिए और इसे चलाते हुए गाढ़ा होने तक मिडियम आंच पर पका लीजिए। 

https://nishamadhulika.com/images/adark-ki-barfi.jpg

अब एक ट्रे पर बटर पेपर रख कर बटर पेपर हल्का सा घी लगा कर उसे ग्रेस कर लीजिए। मिश्रण के गाढ़ा हो जाने पर आंच को धीमा कर के मिश्रण के एक-दो बूंदे एक प्याली में डाल कर उसका गाढ़ापन चैक कर लीजिए। मिश्रण एक दम गाढ़ा हो जाने पर मिश्रण को ट्रे में डाल कर चम्मच से एकसार फैला दीजिए। 

मिश्रण के हल्का गर्म हो जाने पर उसे छोटे-छोटे टुकड़े में काट दीजिए और बर्फी को ठंडा होने रख दीजिए। 10 मिनट बाद बर्फी के पूरी तरह ठंडा हो जाने पर उसे कटे हुए टुकड़े में अलग कर लीजिए। अदरक की बर्फी बन कर तैयार है आप इसे किसी एयर टाईट कनटेंर में रख कर 1-2 महीने तक आसानी से खा सकते हो। सर्दी के ठंडे-ठंडे मौसम में ये अदरक कर बर्फी स्वास्थ्य के लिए बहुत ही उपयोगी है। 

सुझाव 

  • अदरक की बर्फी बनाने के लिए बिना रेशेदार अदरक का ही उपयोग करें। 
  • आप अदरक का पेस्ट बनाने के लिए दूध की जगह पानी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 

अदरक की बर्फी - सर्दी, खांसी, खराश से बचने के लिये । Ale Pak Recipe | Ginger Barfi

Tags

Categories

Please rate this recipe:

5.00 Ratings. (Rated by 1 people)

  1. 25 December, 2019 05:11:21 AM Manoj Kumar Gupta

    kya hum ismein Cheeni ki jagah Gur (Jaggery) ka use kr sakte hain