सूजी मीठी मठरी । Rava Meethi Mathri Recipe | Semolina Sweet Mathri

सूजी तिल मीठी मठरी बच्चों स‌े लेकर बड़ों स‌भी को बहुत पसंद आती हैं और जब आपका मीठा खाने का मन करें, तब  आप इसे बनाएं और परिवार के साथ इसके स्वाद का मजा लीजिए.

आवश्यक सामग्री - Ingredients for Rava Meethi Mathri Recipe 

सूजी - 1 कप (200 ग्राम)

गेहूं का आटा - ¼ कप से थोड़ा ज्यादा (50 ग्राम)

चीनी पाउडर - ½ कप (75 ग्राम)

तेल - ⅓ कप

दूध - ½ कप

इलायची - 4 (पाउडर)

तिल - 1 टेबल स्पून

तेल - तलने के लिए

विधि - How to make Rava Meethi Mathri Recipe


किसी बर्तन में सूजी निकाल लीजिये, इसमें गेहूं का आटा, तिल, इलायची पाउडर डालकर सभी चीजों को अच्छे से मिक्स कर लीजिए. मिश्रण में हल्का गरम दूध थोड़ा-थोड़ा डालते हुए नरम आटा गूंथकर तैयार कर लीजिए (इतना आटा गूंथने में 1/2 कप दूध में 1 टेबल स्पून दूध बच गया है). गूंथे हुए आटे को ढककर के 15 -20 मिनिट के लिए रख दीजिए आटा सैट होकर तैयार हो जाएगा.

15 मिनिट बाद गूंथे हुए आटे को अच्छी तरह से मसल-मसलकर चिकना कर लीजिए.

बोर्ड जिस पर मठरी बेलनी है उसे थोड़ा तेल लगाकर चिकना कर लीजिए. इस तैयार किए हुए आटे को दो भाग में बांट लीजिए और आधे भाग को बोर्ड पर रख दिजिए और बचे हुए आटे को ढक कर के रख दीजिए.

बोर्ड पर रखे आटे को गोल कीजिए और इसे बेलन की मदद से 1/4 सेमी की मोटाई में बेल लीजिए. अब इसे कुकिंग कट्र या किसी भी गोल ढक्कन की मदद से इसे काट लीजिए. अब इन्हें फोर्क की मदद से फोर्क कर लीजिए. इन्हें दोनों ओर से फोर्क कर लीजिए. बचे हुए आटे से भी इसी तरह से मठरी बना कर तैयार कर लीजिए.

Suji mathri

कढ़ाई में तेल डालकर गरम होने के लिए रख दीजिए, मठरी तलने के लिए कम गरम तेल होना चाहिए और गैस भी धीमी-मध्यम ही होनी चाहिए. तेल ठीक से गरम हुआ है या नहीं इसे चैक करने के लिए थोड़ा सा आटा तेल में डाल कर देखें आटा सिक रहा है. तेल गरम है मठरियों को तेल  में डाल दीजिए और सिकने दीजिए.

धीमी- मीडियम आंच पर इनको पलट-पलट कर दोनो और से गोल्डन ब्राउन होने तक तल लीजिए.  तली गई मठरियों को प्लेट में निकालकर रख लीजिए. इसी तरह बाकी की बची हुई सारी मठरियां तलकर निकाल लीजिए और एक बार की मठरियां तलने में 4 से 5 मिनिट का समय लग जाता है. इतने मैदा में लगभग 25 मठरियां बनकर तैयार हो जाती हैं.

सूजी की मीठी क्रिस्पी मठरी बनकर तैयार है. आप इन्हें सर्व कर सकते हैं.  मठरियों के पूरी तरह से ठंडा होने के बाद इन्हें कंटेनर में भरकर रख दीजिए और जब आपका मन करे, मठरी निकालें और खाएं. यह मठरी 1 महिने तक उपयोग में लाई जा सकती है.

सुझाव

  • बारीक सूजी के बदले मोटी सूजी का भी उपयोग कर सकते हैं. अगर मोटी सूजी का उपयोग कर रहे हैं तो उसमें आटे की मात्रा को बढा़ कर लीजिए. जैसे 1 कप सूजी है तो ½ कप आटा यूज कीजिए.
  • चीनी को, जितना आटा लिया है उसका 1/3 लेते हैं. आप चीनी थोड़ी से ज्यादा कर सकते हैं, लेकिन बहुत ज्यादा नहीं करना है. अगर चीनी ज्यादा हो जाएगी तो मठरी तलते समय तेल में फट कर बिखर सकती हैं.
  • तेल बहुत ज्यादा गरम है तो मठरियां बाहर से ब्राउन हो जाएंगी लेकिन अंदर से क्रिस्प नहीं होंगी और नरम ही रहेंगी.

Rava Meethi Mathri Recipe | सूजी की क्रम्बल होने वाली कुरकुरी मीठी मठरी । Semolina Sweet Mathri

Tags

Categories

Please rate this recipe:

1.75 Ratings. (Rated by 6 people)

  1. 14 January, 2019 04:41:05 AM Aruna kakus

    Hare mater ki gughri UP style recipe video plz

    • 15 January, 2019 01:31:53 AM NishaMadhulika

      Aruna kakus जी, सुझाव के लिए धन्यवाद. मैं जल्द ही इसे बनाने की कोशिश करुंगी.