खरवस । Instant kharvas । Soft Kharvas In Pressure Cooker

खरवस एक पारंपरिक महाराष्ट्रीयन रेसिपी है जिसे हमने एक अलग तरह से बनाया है, तो आप भी इस रेसिपी को बनाएं और इसके स्वाद का  लुत्फ उठाएं.

आवश्यक सामग्री - Ingredients for Instant kharvas 

दूध - 1 कप (250 ग्राम)

हंग कर्ड - 1 कप (250 ग्राम)

कंडेन्स मिल्क - 1 कप (250 ग्राम)

कॉर्न फ्लोर - 2 टेबल स्पून

जायफल ¼ छोटी चम्मच से कम

इलायची - ¼ छोटी चम्मच

पिस्ते - 6-7 (बारीक पतले कटे हुए)

केसर - 6-7 धागे

विधि - How to make Instant kharvas 

छलनी में सूती का कपड़ा रख कर इसमें दही डाल कर इससे दही का पानी निचोड़ लीजिए कुछ देर दही को कपड़े में ही बांध कर लटका दीजिये और एक प्याला उसके नीचे रख दीजिये ताकि दही से पानी निचुड़कर प्याले में ही गिरे. दही से पानी निकल जाने के बाद टंगे हुये दही (हंग कर्ड) को एक बड़े से प्याले में निकाल लीजिये.

मिक्सर जार में हंग कर्ड को डाल दीजिए साथ ही इसमें कार्न फ्लोर डाल कर मिक्सर बंद कीजिए और चला दीजिए. अब मिक्सर जार को खोलें इसमें दूध और कंडेन्स मिल्क डाल कर सभी चीजों को मिक्सर जार में चला कर अच्छी तरह मिक्स कर लीजिए (ध्यान रहे की मिक्सर में गांठें नहीं बननी चाहिए एकदम चिकना मिक्सर बनना चाहिए).

अब एक ढोकला बनाने जैसा बरतन लीजिए उसमें इस मिक्सर को डाल दीजिए. अब इस मिश्रण में ¼ छोटी चम्मच इलायची पाउडर बुरक दीजिए.  ¼ छोटी चम्मच से भी कम कद्दूकस किया हुआ जायफल भी इस पर बुरक दीजिए. पतले पतले कटे हुए पिस्ते भी इस पर डाल दीजिए और केसर के धागे को भी इस पर डाल दीजिए.  

kharvas sweet recipe

अब एक कुकर लीजिए, कुकर में 2 कप पानी डाल दीजिए और इसे गैस पर रख कर पानी गरम होने लगे इसमें अच्छी भाप बनने लगे तब तक कुकर को ढक कर इसे गरम कर लीजिए.

पानी में भाप बनने लगी है कुकर का ढक्कन हटा दीजिए और कुकर के अंदर जाली स्टैंड रख दीजिए. अब मिश्रण वाले बरतन को जाली स्टैंड के ऊपर रख दीजिए और कुकर को ढक्कन से ढक दीजिये. आंच मीडियम और मीडियम हाई ही रखिये और मिश्रण को 30 मिनट तक पकने दीजिये. इसे चैक कीजिये. अब खरवस में चाकू गड़ा कर देख लीजिये, अगर चाकू में मिश्रण नहीं चिपकता है, तब खरवस पक गया है. गैस बंद कर दीजिये और मिश्रण के बर्तन को बाहर निकालकर जाली स्टैंड पर रख दीजिये ताकि यह जल्दी से ठंडा हो जाये.

मिश्रण के ठंडा हो जाने पर इसे 1 घंटे के लिए फ्रिज में रख दीजिए यह सैट हो जाएगा. 1 घंटे के बाद इसे फ्रिज से निकाल करे अपने मन पसंद  के टुकड़ों में काट कर सर्व कीजिए. स्वाद से भरपूर खरबस आप खाएं ओर खिलाएं आपको इसका स्वाद बहुत पसंद आएगा.

सुझाव

  • कंडेन्स मिल्क के बदले मावा भी डाल सकते हैं. अगर मावा डाल रहे हैं तो ½ कप मावा और ½ कप पाउडर चीनी डाल कर मिक्स करके उपयोग करें.
  • अगर मिल्क पाउडर ले रहें हैं तो ½ कप मिल्क पाउडर और ½ कप पाउडर चीनी का उपयोग करें.
  • जायफल नहीं डालना चाहें तो उसे हटा सकते हैं.
  • केसर नहीं डालना चाहें तो उसे हटा सकते हैं.
  • मिश्रण बनाते समय ध्यान रखें की उसमें किसी प्रकार की गुठलियां नहीं बननी चाहिए. एकदम चिकना  घोल बन कर तैयार होना चाहिए.
  • मिश्रण पकाते समय ध्यान रखें कि आग बहुत अधिक तेज न हो क्योंकि अधिक तेज आंच पर पानी जल जाएगा और जल्द ही खत्म हो जाएगा.

Instant kharvas । सॉफ्ट खरवस बनाने की आसान विधि | Soft Kharvas In Pressure Cooker

Tags

Categories

Please rate this recipe:

2.83 Ratings. (Rated by 6 people)