इमली का पल्प । Homemade Tamarind Pulp | Tamarind Concentrate Homemade

घर पर इमली का पल्प बना हुआ रखा हो, तो चटनी, सांबर, छोले में डालने के लिए इस पल्प को इमली से तैयार करने का झंझट नही रहता है . आइए इस पल्प को आज ही बनाकर 6 महीने के लिए स्टोर करके रख लें.

Read- Homemade Tamarind Pulp । Tamarind Concentrate Homemade

आवश्यक सामग्री - Ingredients for Tamarind Concentrate Homemade

  • इमली- 200 ग्राम

विधि - How to make Tamarind Pulp

इमली को छोटा-छोटा तोड़कर बीज हटाकर 2 कप गरम पानी में 2 घंटे के लिए भिगो दीजिए.

भीगी हुई इमली को हाथ से 3 से 4 मिनिट मैश करते हुए पल्प को फाइबर से अलग कर लीजिए. फाइबर को निकालकर प्लेट में रख लीजिए, पल्प को किसी प्याली पर रखी छलनी में डाल दीजिए और पहले तो चम्मच से दबा-दबाकर पल्प को छान लीजिए. फिर, इसे हाथ से दबा-दबाकर फाइबर को अलग कर लीजिए. छलनी में जो गाढ़ा पल्प बचे उसे हाथ से छलनी के चारों ओर घुमाकर दबाते हुए निकाल लीजिए.

छलनी में बचे फाइबर को हटा दीजिए और छलनी में नीचे लगे पल्प को भी पोंछकर प्याले में गिरा लीजिए. इस पल्प को लंबे समय तक यूज करने के लिए इसे गाढ़ा कर लीजिए. इसे गाढ़ा करने के लिए पल्प को कढ़ाही में डालिए और मध्यम आंच पर लगातार चलाते हुए पकाएं. अगर आपको लगे कि पल्प उचट रहा है, तो आंच कम कर लीजिए.

पल्प के गाढ़ा होने पर इसे चमचे से कढ़ाही में ही गिराकर देखिए, यह थक्के की तरह गिरना चाहिए. पल्प बनकर तैयार है. गैस बंद कर दीजिए और पल्प को ठंडा होने दीजिए. इसके बाद, इसे प्याले में निकाल लीजिए.

इमली के पल्प को पूरी तरह से ठंडा होने के बाद, किसी भी एअर टाइट कन्टेनर में भरकर फ्रिज में रख लीजिए. इस पल्प को 3 महीने तक इस्तेमाल किया जा सकता है. जब भी आपको चटनी या सांबर में इमली का पल्प यूज करना हो, तब कन्टेनर से इमली का पल्प निकालिए और इस्तेमाल कीजिए.

सुझाव

  • जो फाइबर बच जाता है, उसमें भी काफी पल्प रह जाता है. उसे यूज करने के लिए आप फिर से गरम पानी में इसे गरम करके मसलकर छानकर और पल्प निकाल सकते हैं या आप इसे किसी भी कन्टेनर में भरकर फ्रिज में रख लीजिए और जब आपको इमली का पल्प किसी भी डिश जैसे कि चटनी, सांबर इत्यादि में डालना हो, तो आप इसमें गरम पानी मिलाकर मैश करके छानकर यूज कर सकते हैं.
  • पल्प उबलने पर उचटता है, इसलिए इसे लगातार चलाते हुए पकाएं.

Homemade Tamarind Pulp | इमली का पल्प । Tamarind Concentrate Homemade

Tags

Categories

Please rate this recipe:

5.00 Ratings. (Rated by 1 people)

और आर्टिकल पढे़ं