फ्रोजन मिनी समोसा । Frozen Mini Cheese Samosa । How to freeze Samosa at Home

समोसों का स्वाद लंबे समय तक लेना हो और बार-बार मेहनत भी न करनी पड़े, तो एक बार में समोसे स्टफ करके फ्रीजर में रखिए और फ्रोजन मिनी समोसों को अपने मन मुताबिक समय पर निकालकर तलकर चाव से खाइए.

Read - Frozen Mini Cheese Samosa । How to freeze Samosa at Home

आवश्यक सामग्री - Ingredients for Homemade Frozen Samosa

  • मैदा - 1 कप (125 ग्राम) 
  • सूजी - ¼ कप (50 ग्राम) 
  • तेल - 2 टेबल स्पून 
  • अजवायन - ¼ छोटी चम्मच 
  • पनीर - 150 ग्राम
  • प्रोसेस्ड चीज़/ मॉजिरेला चीज़ - ½ कप (50 ग्राम) (कद्दूकस किया हुआ)
  • हरी मिर्च - 1 (बारीक कटी हुई)
  • काली मिर्च - ¼ छोटी चम्मच (दरदरी कुटी हुई)
  • नमक - ½ छोटी चम्मच या स्वादानुसार 
  • तेल - तलने के लिए

विधि - How to make Frozen Mini Cheese Samosa

एक बड़े प्याले में मैदा निकाल लीजिए और मैदा में सूजी, 1/4 छोटी चम्मच नमक, अजवायन को क्रश करके डालिए. साथ में 2 टेबल स्पून तेल डालकर सभी चीजों को अच्छी तरह मिला लीजिये. थोड़ा थोड़ा पानी डालते हुए समोसे के आटे जैसा सख्त आटा गूंथ लीजिये (इतना आटा गूंथने में 1/4 कप पानी लगा है). आटे को ढककर 20 मिनिट के लिये रख दीजिये. आटा सैट होकर तैयार हो जाएगा.

स्टफिंग तैयार कीजिए
समोसे के लिए स्टफिंग बनाने के लिए पनीर को क्रम्बल कर लीजिए. इस पनीर में कद्दूकस किया हुआ प्रोसेस्ड चीज़ डाल दीजिए साथ में 1/4 छोटी चम्मच नमक, दरदरी कुटी काली मिर्च, हरी मिर्च डालकर सभी चीजों को अच्छे से मिक्स कर लीजिए. 

समोसे बनाएं
सैट हुए आटे को थोड़ा मसल कर चिकना कर लीजिए. इससे छोटी छोटी लोइयां तोड़ लीजिए. फिर एक लोई उठाएं उसे अच्छे से मसलते हुए गोल पेड़े का आकार दीजिए और बेलन से लम्बाई में बेलते हुए पतला बेल लीजिए. बेली गई लोई को चाकू की सहायता से दो बराबर भागों में काट लीजिये. एक भाग को तिकोन बनाते हुये मोड़िए और तिकोन बनाते समय दोनों सिरे पानी से चिपका दीजिए.

तिकोन में करीब 1 चम्मच स्टफिंग भरिये. स्टफिंग भरने के बाद, पीछे के किनारे में एक प्लेट डाल दीजिये, ऊपर के दोनों किनारों को पानी की सहायता से चिपका दीजिये. फिर, फोर्क की मदद से चिपके हुए भाग पर दबाव देते हुए निशान बना लीजिए. ऐसा करने से समोसा अच्छे से चिपक जाता है और साथ ही डिज़ाइन भी बन जाती है. समोसे को प्लेट पर रख दीजिए और इसी तरह से सारे समोसे बनाकर तैयार कर लीजिये.

समोसे तलने की विधि
कढ़ाही में तेल डालकर गरम कीजिये. समोसे तलने के लिए मीडियम गरम तेल चाहिए. तेल के गरम होने पर जितने समोसे कढा़ई में आ जाएं उतने समोसे डाल दीजिए और मीडियम आंच पर तल लीजिए.

जब समोसे तैर कर ऊपर आ जाएं तो समोसों को पलट दीजिए और फिर इन्हें पलट पलट कर अच्छा गोल्डन ब्राउन होने तक तल लीजिए. समोसे गोल्डन ब्राउन होने पर कलछी की मदद स‌े निकालिए और कढ़ाही के ऊपर रोककर रख लीजिए ताकि अतिरिक्त तेल समोसों स‌े निकल कर कढ़ाही में वापस चला जाय. समोसे निकालकर प्लेट में रख लीजिए. समोसों को तलने में 4 से 5 मिनिट का समय लग जाता है.

समोसे फ्रीज करने की विधि
समोसों को फ्रीज करने के लिए इन्हें प्लेट में थोड़ी-थोड़ी दूरी पर लगाते हुए रखें ताकि समोसे एक दूसरे के साथ चिपकें नहीं. अगर ज्यादा समोसे हों तो समोसों के ऊपर बटर पेपर बिछा दीजिए और उसके ऊपर समोसों को लगाकर फ्रीजर में रख दीजिए. 5-6 घंटे बाद जब समोसे सख्त हो जाएं, इन्हें फ्रीजर से निकालिए और किसी भी स्टील या प्लास्टिक के कंटेनर में डालकर अच्छे से बंद करके वापस फ्रीजर में रख दीजिए. जब भी समोसे खाने का मन करे इन्हें फ्रीजर से निकालकर तलकर तैयार कर लीजिए.

फ्रोजन समोसे तलने की विधि
फ्रोजन समोसे तलने के लिए कढ़ाही में तेल अच्छे से गरम कीजिए. फ्रोजन समोसे को गरम तेल में डाल दीजिए ओर इन्हें भी पलट पलट कर चारों ओर से गोल्डन ब्राउन होने तक तेज आंच पर तल लीजिए. तले हुए समोसों को प्लेट में निकाल लीजिए.

इतने आटे से 24 समोसे बनकर तैयार हो जाते हैं.

क्रिस्पी और टेस्टी चीज़ मिनी समोसे बनकर तैयार हैं, समोसों को आप टमैटो सॉस हरे धनिये की चटनी या अपनी मनपसंद किसी भी चटनी के साथ परोसिये और खाइये.

सुझाव

  • समोसे के लिए आटा सख्त गूंथकर ही तैयार करें. 
  • बच्चों के लिए समोसे बना रहे हैं, तो मिर्च ना डालें.
  • समोसे में स्टफिंग भरने के बाद समोसे के किनारे को पानी से अच्छी तरह से चिपकाकर बंद कर लीजिए, ताकि समोसे की स्टफिंग बाहर न निकले. 
  • फ्रोजन समोसा को तेज गरम तेल में तलिए क्योंकि समोसे डालते ही तेल का तापमान एकदम से कम हो जाता है. इसलिए आंच भी तेज ही रखें. 
  • समोसों को तेल में बहुत ज्यादा देर ना रखें क्योंकि चीज़ पिघल सकता है.

Frozen Mini Cheese Samosa । फ्रोजन मिनी समोसा । How to freeze Samosa at Home

Tags

Categories

Please rate this recipe:

3.82 Ratings. (Rated by 232 people)

  1. 07 January, 2018 10:12:00 AM paras jain

    hello mammam Maine Papad ki recipe dekhi to waise Papad bnao to WO aache lagte hPR mam m un Papad m or kya use karu jisse WO or jyada taste lagekoi powder ya koi aisi cheez ho mam jisse daal k Papad or jyda taste ban sake to mam plz. btayety mam
    निशा: पारस जी, आप पापड़ की रेसिपी में कुछ अन्य मासाले जो आप पसंद करते हों उन्हें भी डाल सकते हैं. इनसे उनका स्वाद ओर भी अधिक बढ़ जाएगा. आप अपने स्वादानुसार बदलाव करके देख सकते हैं.

  2. 12 December, 2017 11:21:09 PM Ranjna jain

    Aalu mater ko bharkar bhi samose bana kar froze kar sakte hei kya?
    निशा: रंजना जी, किए जा सकते हैं.

  3. 02 December, 2017 02:21:44 AM Priya

    Hlo mam...ur recipies r owsum ...thnks....mam cn i use potato instead of paneer in dis recipy????
    निशा: प्रिया जी, बहुत बहुत धन्यवाद.

  4. 26 November, 2017 09:49:35 PM Mohini Shah

    Nisha di, vadi vadiya recipe hai. Samose kitne din chalenge. Hum banana chahte hai. Deep freeze kare kya

  5. 26 November, 2017 09:48:08 PM Rashida Khan

    Wow Nisha Aunty ji, I was waiting for this type of recipe from you. Samosas are my kids fav and I don't get enough time to prepare it every Sunday. Now I can keep them happy.