खास स्वाद वाली बेसन की बर्फी Special Besan Barfi Recipe

बेसन की बर्फी एक अलग ही स्वाद देती है.  इसे खास तौर पर त्यौहारों के वक्त बनाया जाता है.  आज हम एक खास विधि के साथ इसे बनाएँगे जिससे ये बेसन की सादा बर्फी से बिल्कुल ही अलग स्वाद देगी.  इसे आप त्यौहार पर भी बना सकते हैं और अगर ऐसे ही कभी कुछ मीठा खाने का मन हो तब भी बना सकते हैं.  इसे बनाने की विधि बहुत ही आसान है और ये झटपट बनकर तैयार हो जाएगी.

 

बेसन की स्पेशल बर्फी के लिए आवश्यक सामग्री Ingredients for Besan Special Barfi

 

घी - Desi Ghee - 3/4 कप (150 ml)

बेसन - Chickpea Flour - 1.5 कप (190 ग्राम)

दूध पाउडर - Milk Powder - 3/4 कप (75 ग्राम)

चीनी - Sugar - 1 कप (200 ग्राम)

इलायची - Cardamom - 4, दरदरी पिसी हुई

बादाम कतरन - Almond Flakes - 1 बड़े चम्मच

पिस्ता कतरन - Pistachio Flakes - 1 बड़े चम्मच

 

बर्फी के लिए बैटर बनाने की विधि Process of making batter for Barfi

 

कढ़ाही में ¾ कप देसी घी डाल कर गरम कीजिए, फ्लेम मीडियम ही रहेगी.  घी के पिघलने पर इसमें 1.5 कप बेसन डाल कर इस लगातार चलाते हुए भूनिए.  हल्का सा रंग बदलने तक और खुशबू आने तक इसे भूनिए.  फिर फ्लेम बंद करके इसे चलाते हुए ठंडा कीजिए.

 

हल्का ठंडा होने पर इसमें ¾ कप मिल्क पाउडर थोड़ा-थोड़ा करके मिलाएं ताकी इसमें घुटलियां ना आएं.  अच्छे से मिल जाने पर इसे कुछ देर रख दीजिए.

चाशनी बनाने की विधि Process of making Chashni

 

पेन में 1 कप चीनी और ½ कप पानी डाल कर थोड़ी-थोड़ी देर में चलाते हुए चीनी घुलने तक पकाएं.  चीनी घुल जाने पर एक तार वाली चाशनी बनने तक इसे पकाएं.  चाशनी को चम्मच में लेकर गिराएं, आखिरी बूंद गिरते वक्त एक तार आने पर चाशनी बनकर तैयार हो जाएगी.

 

बेसन बर्फी बनाने की विधि Process of making Besan Barfi

 

चाशनी के बन जाने पर मिल्क पाउडर और बेसन के डो को इसमें डाल कर अच्छे से मिलाएं.  लगातार चलाते हुए मिलाने के बाद इसमें 4 छोटी इलायची दरदरी कूट कर डालिए, फिर अच्छे से मिला दीजिए.  मिला लेने पर इसे रखें, फिर एक ट्रे में घी डाल कर अच्छे से उसे ग्रीस कीजिए.

 

अब मिश्रन को ट्रे में डाल कर एक चम्मच की मदद से इसे एक जैसा कर दीजिए.  फिर इस पर थोड़े बादाम कतरन और थोड़े पतले कटे पिस्ता डाल कर गार्निश कीजिए.  अब थोड़ा सा चम्मच से इन्हें दबा कर 2 घंटे के लिए फ्रिज में जमाने के लिए रख दीजिए.

 

समय पूरा होने पर बर्फी अच्छे से जम चुकी होगी, अपने हिसाब से इसके पीस काटिए.  फिर 10 सेकिंड के लिए फ्लेम के ऊपर ट्रे को थोड़ा घुमा कर पीसेस एक प्लेट में निकाल कर परोसिए.  इस तरह बेसन की स्पेशल बर्फी बनकर तैयार हो जाएगी, इसके स्वाद का आनंद लीजिए.

 

सुझाव Suggestions

 

बेसन भूनते वक्त फ्लेम को मीडियम और लो-मीडियम रखें.

बेसन में मिल्क पाउडर थोड़ा-थोड़ा करके मिलाएं.

चाशनी एक तार की बनाएं.

ये बर्फी बना कर एयर टाइट कंटेनर में बाहर ही 15 दिन तक रख कर खा सकते हैं.

खास स्वाद वाली बेसन की बर्फी Special Besan Barfi Recipe

Tags

Categories

Please rate this recipe:

5.00 Ratings. (Rated by 1 people)

और आर्टिकल पढे़ं