कलाकन्द से भी अच्छे स्वाद वाली साबूदाने की बर्फी How to make Sabudana Barfi

व्रत के लिए मीठे में अगर कुछ बर्फी जैसा बन जाए तो मुँह का स्वाद अच्छा हो जाता है.  व्रत में अक्सर गिने चुने कुछ ही मीठे पकवान खाने को मिलते हैं लेकिन इन पकवानों में आज हम एक और पकवान जोड़ रहे हैं.  जो है साबूदाने की बर्फी, यह बहुत ही स्वादिष्ट और मेवे से भरी बर्फी है.  इसमें बहुत ही कम सामग्री लगेगी और बहुत ही मुलायम बर्फी बनकर तैयार होगी.

 

साबूदाना बर्फी के लिए आवश्यक सामग्री Ingredients for Sabudana Barfi

 

साबूदाना - Sabudana - 1 कप (185 ग्राम)

दूध - Milk - 3 कप (750 ml)

चीनी - Sugar - 3/4 कप (150 ग्राम)

घी - Ghee - 1/4 कप (50 ग्राम)

बादाम कतरन - Almond Flakes - 1 बड़ा चम्मच

काजू - Cashew - 1 बड़ा चम्मच कटे हुए 

 

साबूदाने भूनने की विधि Process of frying Sabudana

 

1 कप (185 ग्राम) मीडियम साबूदाने को एक घीले कपड़े पर डाल कर अच्छे से पोंछिए.  अब पेन में साफ किए हुए साबूदाने डाल कर लो-मीडियम फ्लेम पर 10 मिनट तक लगातार चलाते हुए भूनिए.  साबूदाने का हल्का सा रंग बदलने पर दो तीन साबूदाना निकाल कर देखिए, अगर अच्छे से कुरकुरे होने पर इन्हें निकाल कर ठंडा कीजिए.  ठंडे होने के बाद भुने हुए साबूदाने मिक्सर में पीसिए, फिर इन्हें छान कर एक बाउल में निकाल लीजिए.

 

बर्फी के लिए दूध-चीनी मिश्रन बनाने की विधि Process of making milk and sugar mix for Barfi

 

पेन में 3 कप फुल क्रीम दूध को एकदम तेज़ फ्लेम पर उबाल आने तक पकाएं.  थोड़ा गाढ़ा होने तक चलाते हुए उबालिए.  दूध को लगभग 20 मिनट तक पकाना है और लगातार चलाते भी रहना है ताकी दूध नीचे ना लगे.

 

दूध के अच्छे से पक जाने पर इसमें 3/4 कप चीनी डाल कर घुलने तक चलाते रहिए.  चीनी के पूरी तरह से दूध में घुल जाने पर फ्लेम बंद करके पेन को साइड में रख दीजिए.

बर्फी के लिए बैटर बनाने की विधि Process of making batter for Barfi

 

कढ़ाही में 1/4 कप घी डाल कर गरम कीजिए.  गरम हो जाने पर इसमें साबूदाने का पाउडर डाल कर धीमी फ्लेम पर घी में अच्छे से मिलाते हुए भूनिए.  साबूदाने से हल्की खुशबू आने पर इसमें 1 बड़ी चम्मच बादाम कतरन और 1 बड़ी चम्मच कटे हुए काजू डाल कर भूनिए.  जैसे ही उसका हल्का सा रंग बदलने लग जाए फ्लेम को एकदम धीमी करके इसमें उबाला हुआ दूध डालिए.  अब मिश्रन के घी छोड़ने तक उसे चलाते रहिए, फिर इसमें 5-6 पिसी हुई इलायची डाल कर अच्छे से मिलाएं.  बर्फी बनाने के लिए बैटर बनकर तैयार हो जाएगा.

 

बर्फी बनाने की विधि Process of making Barfi

 

प्लेट को घी से ग्रीस करके इस मिश्रण को उस प्लेट पर जमाने के लिए निकालें.  एक चम्मच की मदद से मिश्रण को एक समान करके ऊपर से कटे हुए पिस्ता डाल कर दो घंटे के लिए इसे फ्रिज में जमाने के लिए रख दीजिए.  समय पूरा होने पर मिश्रण अच्छे से जम जाएगा.  फिर एक चाक़ू की मदद से अपने पसंद के अकार में इसे काटिए, इस तरह साबूदाने की मीठी और स्वादिष्ट बर्फी बनकर तैयार हो जाएगी. इसके स्वाद का आनंद लीजिए.

 

सुझाव Suggestions

 

अगर आपके पास सादा मलाई है तो दूध की जगह एक कप मलाई लीजिए और आधा कप दूध डाल कर इसमें उबाल आने दीजिए.

अपनी पसंद के कोई भी ड्राई फ्रूट्स ले सकते हैं या उन्हें छोड़ भी सकते हैं.

कलाकन्द से भी अच्छे स्वाद वाली साबूदाने की बर्फी How to make Sabudana Barfi

Tags

Categories

Please rate this recipe:

5.00 Ratings. (Rated by 1 people)

और आर्टिकल पढे़ं