कढ़ाई में बने नर्म मुलायम पाव

घर के बनाये हुए खाने में एक अलग ही स्वाद और अपनापन होता है। फिर न तो हमें इसके बासी और ख़राब होने की चिंता सताती है और न ही अपनी सेहत की। तो चलिए बिखेरते है खुशबू घर में ताज़ी बेक की हुई पाव की वो भी बिना ओवन के।

आवश्यक सामग्री


मैदा -1.5 कप (200 ग्राम )
इंस्टेंट एक्टिव यीस्ट - 1.5 छोटा चम्मच
चीनी - 1.5 छोटा चम्मच
दूध - 3/4 कप (160 मि.ली )
नमक - 1/3 छोटा चम्मच
तेल - 1.5 छोटा चम्मच

पाव बनाने की विधि

पाव बनाने के लिए एक प्याले में मैदा लीजिये। अब एक छोटी कटोरी में इंस्टेंट एक्टिव यीस्ट लेकर उसमें चीनी और हल्का गरम दूध मिलाकर 6-7 मिनट के लिए अलग रख दीजिए।

मैदे में नमक डालकर अच्छे से मिलाएँ। अब इसमें फूली हुई यीस्ट और गरम दूध डालकर अच्छे से मिक्स कर लीजिये। अब मैदे में तेल डालकर 8-10 मिनट तक मल- मल कर नर्म और मुलायम आटा गूंथ लीजिए। अगर आटा ड्राई लगे तो उसमें थोड़ा सा दूध और मिला सकते हैं। आटे को अच्छी तरह से गूंथकर एकदम मुलायम कर लीजिए। अब उसके ऊपर तेल लगाकर 1 घंटे के लिए ढककर किसी गर्म जगह पर रख दीजिये।

एक घंटे बाद, हाथ में थोड़ा सा मैदा लगाकर आटे को अच्छी तरह मसल लीजिये। अब मैदे को दो बराबर हिस्सों में काटकर दोबारा उसे तीन-तीन के बराबर हिस्सों में बाँट लीजिए।

homemade pav

पाव बनाने के लिए एक कंटेनर लीजिए। थोड़ा सा तेल चारों ओर अच्छे से लगाकर कंटेनर को ग्रीस कर लीजिए। आटे की एक लोई लेकर हाथों से गोल गोल बनाकर कंटेनर में रख दीजिए। ठीक इसी तरह बाकी की भी लोइयों को गोल करके कंटेनर में एक क्रम से रख दीजिए। अब कंटेनर को आधे घंटे के लिए ढककर रख दीजिये। थोड़ी देर बाद पाव अच्छे से फूलकर तैयार हो जाएंगे।

homemade pav

एक प्याली में 1 चम्मच क्रीम और 1 चम्मच दूध मिलाकर लोइयों को अच्छे से ग्रीस कर लीजिये। इससे पाव में एक अच्छी बनावट और चमक आ जाएगी।

अब एक कढ़ाई में लगभग 2 कप नमक डालकर उसमें एक जाली स्टैंड रख दीजिए और 10 मिनट के लिए तेज़ आंच पर गरम कर लीजिए।

homemade pav

अब कंटेनर को कढ़ाई में रखकर ढक दें और लगभग 20 मिनट के लिए मध्यम-तेज़ आंच पर बेक होने दीजिए। 20 मिनट बाद चेक कर लीजिए कि पाव पूरी तरह से बेक हुए है या नहीं। अगर नहीं हुए तो उन्हें फिर से ढककर लगभग 10 मिनट के लिए दोबारा बेक करेंगे। पाव में बढ़िया गोल्डन ब्राउन रंग आ जाने पर कंटेनर को कढ़ाई से निकाल लीजिए।

बेक की हुई पाव पर ऊपर से मक्खन लगा लगाएं और हल्के गीले कपड़े से ढककर 10 मिनट के लिए रख दीजिए। ऐसा करने से पाव एकदम नर्म और मुलायम हो जाएगी।

10 मिनट बाद इसे कंटेनर से निकाल लीजिए| घर की बनी ताज़ी,नर्म व मुलायम पाव तैयार है वो भी बाज़ार से कहीं अधिक स्वादिष्ट। अब आप चाहे तो इसे भाजी के साथ, वड़ा पाव के साथ या फिर अपने मनपसंद किसी भी तरीके परोसिये। यह रेसिपी आपको बहुत पसंद आएगी।

सुझाव

इंस्टेंट एक्टिव यीस्ट को आप सीधे मैदे के साथ भी गूंथ सकते हैं।
ऑलिव आयल की जगह आप किसी भी रिफाइंड तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं।
ठंड के मौसम में मैदे को फूलने में अधिक समय लग सकता है तो आप इसे 1.5से 2 घंटे तक ढककर रख दीजिए ये अच्छे से फूल कर तैयार होगा.
मैदे को अच्छी तरह मसल-मसल कर गूँथिए तभी पाव नर्म और मुलायम बनेगी।

 

कढाही में बने नर्म मुलायम पाव । Ladi pav recipe without oven in kadai | Homemade eggless pav bread

Tags

Categories

Please rate this recipe:

5.00 Ratings. (Rated by 1 people)

और आर्टिकल पढे़ं