इंद्रहार का नाश्ता व सब्जी

इंद्रहार बघेलखंड के पारंपरिक व्यंजनों में से एक है. मान्यताओं के अनुसार ऐसा कहा जाता है कि अगर समय पर बारिश नहीं होती थी तो इंद्र देव को खुश करने के लिए ये रेसिपी बनाई जाती थी. नाम की तरह इसका स्वाद भी अलग है. तो आइए जानते हैं कि कैसे बनती है इंद्रहार की सब्जी.

सामग्री - Ingredients for indrahar

इंद्रहार बनाने के लिए

मूंग दाल - 3 बड़ी चम्मच 

अरहर दाल - 3 बड़ी चम्मच 

चना दाल - 3 बड़ी चम्मच 

मसूर दाल - 3 बड़ी चम्मच 

उरद दाल - 3 बड़ी चम्मच 

मिर्च - 2 (कटी हुई) 

अदरक - ½  इंच

हल्दी पाउडर - ½ छोटी चम्मच

जीरा - ½ छोटी चम्मच

लाल मिर्च - ½ छोटी चम्मच

धनिया - 1 छोटी चम्मच

हिंग - ½ पिंच

नमक - ¾  छोटी चम्मच

तेल तलने के लिए

कढ़ी बनाने के लिए

टमाटर - 3 (बारीक कटे हुए) 

मिर्च - 1 (कटी हुई) 

अदरक - ½  इंच

जीरा - 1 छोटी चम्मच

तेजपत्ता - 1 पीस

दालचीनी - 1 पीस

काली मिर्च - 8 से 10 दाने
लौंग - 3 पीस

बड़ी इलायची - 1 पीस

कसूरी मेथी - 1 बड़ी चम्मच

हल्दी पाउडर - ½ बड़ी चम्मच

धनिया पाउडर - 1 छोटी चम्मच 

कश्मीरी लाल मिर्च - ½ छोटी चम्मच

दही - ¼ कप

गरम मसाला - ¼ छोटी चम्मच

नमक - 1 छोटी चम्मच

हरा धनिया - 2 बड़ी चम्मच

विधि - How to make indrahar

इंद्रहार बनाने के लिए

इंद्रहार बनाने के लिए सबसे पहले 3 बड़ी चम्मच मूंग,अरहर, चना, मसूर और उरद दाल लेकर पानी में भिगो कर रख दीजिए. 3 घंटे बाद 2 हरी मिर्च और ½ इंच अदरक को मिक्सर में डालकर एक बार चला लीजिए. अब सभी दालों को एक साथ मिक्सर में दरदरा पीस लीजिए (जरूरत पड़ने पर थोड़ा पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं).

अब पिसी हुई दाल को एक बर्तन में निकाल लीजिए. दाल में ½ छोटी चम्मच हल्दी पाउडर, जीरा, लाल मिर्च, ½ पिंच हिंग, ¾ छोटी चम्मच नमक और थोड़ा पानी मिलाकर 4 से 5 मिनट तक दाल को फेंटते रहिए ताकि घोल थोड़ा फूल जाए.

एक थाली लीजिए उसमें थोड़ा सा तेल लगाकर चिकना कर लीजिए. अब तैयार घोल को उस थाली में डालकर सेट होने के लिए रख दीजिए.

स्टीम करने के लिए एक बर्तन में 3 से 4 कप पानी लेकर उसमें एक प्लेट या जाली अलटी रख दीजिए और पानी को उबलने दीजिए. जब भाप आने लगे तो गैस कम कर के थाली को बर्तन के अंदर रख कर ढक दीजिए. अब इसे मीडियम आंच पर 20 मिनट तक स्टीम कीजिए.

20 मिनट के बाद चाकू लगाकर चेक कर लीजिए. अगर घोल चाकू में चिपक नहीं रहा तो इसका मतलब इंद्रहार अच्छी तरह स्टीम हो चुका है.

 

अब इंद्रहार को छोटे-छोटे पीसेस में काट लीजिए. कढ़ाई में तेल अच्छी तरह गरम कर के पीसेस को गोल्डन ब्राउन होने तक तल लीजिए. 

तलने के बाद आप चाहें तो इंद्रहार को चटनी के साथ सर्व कर सकते हैं या फिर उसकी सब्जी भी बना सकते हैं.

सब्जी बनाने के लिए

सब्जी बनाने के लिए तीन टमाटर, 1 मिर्च और ½ इंच अदरक को मिक्सर में पीस कर इसका पेस्ट तैयार कर लीजिए. अब एक कढ़ाई या पैन लीजिए उसमें 2 बड़ी चम्मच तेल डालकर गरम कर लीजिए. गरम तेल में ½ छोटा चम्मच जीरा, 1 तेजपत्ता, ½ इंच दालचीनी, 8 से 10 काली मिर्च, 3 लौंग, 1 बड़ी इलायची, 1 छोटी चम्मच कसूरी मेथी (क्रश कर के), ½ छोटी चम्मच हल्दी पाउडर, 1 छोटी चम्मच धनिया पाउडर डालकर थोड़ा सा भून लीजिए.

अब जो टमाटर का पेस्ट पीसकर तैयार रखा है उसे मिला दीजिए और उसमें ½ कश्मीरी लाल मिर्च डालकर मसालों को अच्छी तरह भून लीजिए. मसालों को भूनने के बाद ¼ कप दही (दही फेंट कर लेना है) डालकर मसालों को तब तक चलाते रहिए जबतक मसालों के ऊपर तेल ना दिखने लगे.

तेल दिखने का मतलब है कि मसाले अच्छी तरह भुन चुके हैं. करीब 1½  कप पानी डालकर उसमें इंद्रहार डाल दीजिए. अब ¼ छोटी चम्मच गरम मसाला, स्वाद अनुसार नमक और ½ छोटी चम्मच हरा धनिया (बारीक कटी हुई) मिला दीजिए और सब्जी को धीमी आंच पर ढककर करीब 5 मिनट तक पकने दीजिए. गरमा गरम इंद्रहार की सब्जी बनकर तैयार है. 

सुझाव

दाल को दरदरा ही पीसना है और दाल के पेस्ट को करीब 5-6 मिनट तक अच्छे से फेंटना जरूरी है. 

अगर आप चाहते हैं कि दाल जल्दी फूल जाए तो दाल को गरम पानी में भिगोएं इससे दाल 3 घंटे की जगह 1 से 1½ घंटे में ही फूल जाएगी.

इन्द्रहार का नाश्ता व सब्जी - बघेलखंड की ट्रेडीशनल रेसीपी - Indarhar Recipe - Snacks n Curry

Tags

Categories

Please rate this recipe:

5.00 Ratings. (Rated by 1 people)

और आर्टिकल पढे़ं