घर पर बनाए अपना फेवरेट स्नैक्स कुरकुरे

अचार की तरह कुरकुरे के नाम से भी हमारा मन ललच जाता है. कुरकुरे हर दिल अजीज स्नैक्स है और बच्चों का तो फेवरेट है. आप चाहें तो घर पर इसे बना सकते हैं और स्टोर कर के भी रख सकते हैं. अगर आपके घर में बच्चे हैं तो आप इसे जरूर ट्राय करें.

सामग्री - Ingredients for kurkure

पोहा - 1 कप

बेसन -¼ कप

अरारोट या कॉर्नफ्लावर - ¼ कप

चाट मसाला - 1 छोटी चम्मच

कश्मीरी मिर्च - 1 छोटी चम्मच

तेल - 4 से 5 कप

नमक - स्वाद अनुसार

विधि - How to make kurkure

कुरकुरे बनाने के लिए 1 कप पोहा लीजिए. पोहे को मिक्सर में अच्छी तरह से पीस कर उसका आटा तैयार कर लीजिए. आटे मे ¼ कप बेसन मिलाकर मिश्रण तैयार कर लीजिए. 

एक पैन लेकर उसे अच्छे से गरम कर लीजिए. 1 कप पानी और स्वाद अनुसार नमक डालकर पानी को उबलने के लिए छोड़ दीजिए. पानी में उबाल आने पर गैस बंद कर दीजिए और तैयार किए गए मिश्रण को पानी में थोड़ा-थोड़ा डालकर मिलाते रहिए ताकि गुठलियां न पड़े. 

kurkure

डो तैयार होने के बाद उसे ढक कर 5 मिनट तक छोड़ दीजिए. डो को एक थाली में निकाल लीजिए और उसमें ¼ कप अरारोट या कॉर्नफ्लावर मिला कर 4 से 5 मिनट तक मसल-मसल कर आटे को अच्छी तरह गूंथ लीजिए. अब डो से छोटी-छोटी लोई लेकर कुरकुरे की तरह लम्बे आकार में बनाकर एक तरफ रख लीजिए. 

kurkure

कुरकुरे को तलने के लिए पहले तेल को अच्छे से गरम कर लीजिए और मीडियम फ्लेम पर तल लीजिए (तेल में कुरकुरे डालने के बाद 4 से 5 मिनट तक कढ़ाई को ढक्कन से ढक दीजिए ताकि अगर कुरकुरे चटके तो तेल कढ़ाई से बाहर न निकले). 

इस तरह कढ़ाई को ढक-ढक कर कुरकुरे को गोल्डन ब्राउन होने तक तल लीजिए.

kurkure

कुरकुरे को चाहें तो सादा या चटपटा दोनों तरह से बना सकते हैं. चटपटे स्वाद के लिए 1 छोटी चम्मच चाट मसाला और 1 छोटी चम्मच कश्मीरी लाल मिर्च लीजिए और अच्छी तरह से कुरकुरे में मिला दीजिए. आपका फेवरेट स्नैक्स कुरकुरे सर्व करने के लिए तैयार है. 

सुझाव

पोहे का आटा और बेसन दोनों को अच्छी तरह से मिलाएं इससे आटा पानी में एक जैसा घुलेगा.

पानी में मिश्रण डालते समय लागातर उसे चलाते रहें ताकि गुठलियां ना पड़े. 

तलते समय ये ध्यान रखना है कि तेल मीडियम गरम हो.

अगर कुरकुरे के डो में पानी की मात्रा ज्यादा हो जाती है तो गरम तेल में कुरकुरे डालने से चटकने लगते हैं इसलिए डो तैयार करते समय पानी नाप कर लीजिए ताकि कुरकुरे के डो में कोई नमी न रहे.

तलते समय ध्यान रखिए कि तेल का तापमान मीडियम गरम हो ताकि कुरकुरे चटके नहीं. 

कुरकुरे जो एकदम कुरकुरे बनें । How to make Kurkure at home | Spicy Kurkure Recipe 2.0

Tags

Categories

Please rate this recipe:

5.00 Ratings. (Rated by 1 people)

और आर्टिकल पढे़ं

  1. 01 August, 2020 01:39:52 PM Nisha

    video is not available, update this article