बेसन पापडी मसालेदार - होली स्पेशल नमकीन । Besan ke Papad Recipe | Besan Papdi banane ki vidhi

बेसन की मसालेदार पापड़ी को आप सुबह और शाम के चाय के साथ या जब भी आपका मन हो आप तब इसका स्वाद ले सकते है,और आने वाले त्योहारों या किसी भी खास मौकों पर मेहमानों को खिलाइये मीठे के साथ कुछ लाजवाब नमकीन, जो घर में ही आसानी से और कम वक्त में बन जाते हैं.

आवश्यक सामग्री Ingredients for Besan ki papadi

बेसन - 1.5 कप (175 ग्राम)
उरद दाल - 1/4 कप (50 ग्राम)
तेल - 2 टेबल स्पून
अज़वायन - 1/2 छोटी चम्मच
काली मिर्च - 1/4 छोटी चम्मच (कुटी हुई)
लाल मिर्च - 1/4 छोटी चम्मच( कुटी हुई)
हींग - 1 चुटकी
बेकिंग सोडा - 1/4 छोटी चम्मच से कम
नमक - 1 छोटी चम्मच
तेल- तलने के लिये

विधि - How to make Besan ki Papadi

बेसन के पापड़ी बनाने के लिए सबसे पहले उड़द की दाल को 1 घंटे पानी में भिगोकर रख लीजिये. 1 घंटे बाद उड़द की दाल को छानकर सारा पानी निकाल दीजिये, उड़द की दाल को एक मिक्सी जार में डालकर उसमें बहुत थोड़ा ( लगभग 1 टेबल स्पून) पानी डालकर एकदम बारीक पीसकर पेस्ट बना लीजिये.

अब एक बर्तन में बेसन लीजिये और उसमें उड़द दाल का पेस्ट, तेल, अजवाइन, काली मिर्च,लाल मिर्च, हींग, नमक, बेकिंग सोडा,डालकर सारी चीजों को मिला लीजिये और थोड़ा सा सख्त आटा गूंथ लीजिये. इतना आटा गूंथने के लिए 2 टेबल स्पून पानी का इस्तेमाल हुआ है. अब आटे को सेट होने के लिए, ढक कर 20 मिनट के लिए रख दीजिये.

20 मिनट बाद आटा सेट होकर तैयार है, हाथ पर थोड़ा तेल लगाकर, आटे को मसल-मसल कर चिकना कीजिये. अब आटे को दो भागों में बांट लीजिये. प्रत्येक भाग को एक इंच मोटा बेलनाकार में बना लीजिये. इस बेलनाकार को आधा-आधा इंच दूरी पर चाकू से काटकर लोइयां बना लीजिये.इसी तरह सारी लोइयां तैयार कर लीजिए.

एक लोई उठाकर गोल कीजिए, चकले पर रखिये और 2-3 इंच के व्यास में बेलिये. इस बेली हुई पपड़ी को अब सूखे बेसन के परोथन की सहायता से 5-6 इंच के व्यास में पापड़ जैसा पतला बेल लीजिये. एक-एक करके इसी तरह सारी लोइयां बेल कर थाली में रख लीजिये.

कढ़ाही में तेल डालकर गरम कीजिये. तेल गरम हो चुका है इसे चेक करने के लिए, गरम तेल में एक पापड़ी डालकर भी देख लीजिए, पापड़ी अच्छी सिक रही है यानि कि तेल अच्छे से गरम है. इसे थोड़ा दबाकर सेकिए, जैसे ही निचली साइड सिक जाए, इसे पलट दीजिए. हल्की ब्राउन होने पर इसे निकालकर प्लेट में रख लीजिए. यह बहुत जल्दी सिक जाती हैं. दूसरी पापड़ी कढ़ाई में डालिये, और तलिये. सारी पापड़ी इसी तरह तलकर निकाल लीजिये. इतने आटे से 28 से 30 पापड़ी बनकर तैयार हो जाएगी.
ये बेसन नमकीन खस्ता पपड़ी ठंडी करके, एअर टाइट कन्टेनर में भरकर रखिये, महीने भर तक जब भी आपका मन हो पापड़ी निकालिये और खाइये.इसे आप चटनी और सॅास के साथ भी खा सकते है.

सुझाव

आटा गूंथते समय ध्यान रखें कि आटा गीला या नरम नही होना चाहिए, एकदम सख्त आटा गूंथे. अगर आटा नरम हो जाएगा, तो बेसन पपड़ी कुरकुरी नही बनेंगी.

बेसन पपड़ी को बीच से ना बेलें. इसे किनारे से बेलें. अगर बीच से पापड़ी बेलेंगे तो पापड़ी बीच से पतली हो जाएगी और किनारे मोटे रह जाएंगे.

पापड़ी को अच्छे गरम तेल में ही तलें और हल्के ब्राउन होने पर निकाल लें. कम गरम तेल में पापड़ी तलने से ये सख्त हो जाएंगी, खस्ता नही बनेगी.

पापड़ी का आटा तैयार करने में आप उड़द दाल के जगह मैदा का इस्तेमाल कर सकते है.

 

बेसन पापडी मसालेदार - होली स्पेशल नमकीन । Besan ke Papad Recipe | Besan Papdi banane ki vidhi

Tags

Categories

Please rate this recipe:

5.00 Ratings. (Rated by 1 people)

और आर्टिकल पढे़ं