जिमीकन्द तवा फ्राइ - सूरन सूखी सब्जी । Suran Fry recipe । Spicy Yam Chips | Jimikand ki recipe dry

जिमीकन्द जिसे सूरन के नाम से भी जाना जाता है, यह जमीन में उगने वाली एक प्रकार की सब्जी है जो बहुत ही पौष्टिक और सेहत के लिए लाभकारी होती है. सूरन से बनने वाली एक सूखी सब्जी जिमीकन्द तवा फ्राई जिसे जिमीकन्द कतरी भी कहते है, इसे आप खाने में साइड डिश की तरह, सुबह के नाश्ते, शाम की चाय या जब आम का मन करे आप इसे खा सकते है. 

आवश्यक सामग्री ( Ingredients)

जिमीकन्द - 250 ग्राम

दही  - 1 टेबल स्पून 

बेसन - 1 टेबल स्पून

तेल - 2 टेबल स्पून

गरम मसाला - 1/4 छोटी चम्मच

अमचूर - 1/2 छोटी चम्मच

हल्दी - 1 छोटी चम्मच

धनिया पाउडर - 1 छोटी चम्मच

लाल मिर्च पाउडर - 1/2 छोटी चम्मच

नमक - 1 छोटी चम्मच

नींबू - 1/2


विधि ( How to make Suran Fry )

जिमीकन्द तवा फ्राई बनाने के लिए सबसे पहले एक जिमीकन्द लीजिये, अब अपने हाथों में तेल लगाकर इसके काले मोटे छिलके को हटा दीजिए. ( जिमीकन्द को छिलने से पहले हाथों में हल्का तेल जरूर लगाए जिससे हाथों में खुजली ना हो). इसे धोकर छोटे टुकड़ो मे काट लीजिये. (जिमीकन्द के टुकड़े बहुत मोटे या बहुत पतले नहीं होने चाहिये.)

कटे हुए जिमीकन्द को उबालने के लिए एक कुकर लें और इसमें आधा कप पानी,½  छोटी चम्मच हल्दी पाउडर, ½ छोटी चम्मच नमक,और ½ नींबू (आधा नींबू) का रस डालकर इसे मिला दीजिये.

जिमीकन्द में सारी चीजें डालकर मिलाने के बाद कुकर बंद कर दीजिये और एक सीटी आने तक इसे पकाइये. कुकर के एक सीटी आने के बाद, गैस बंद कर दे, और कुकर का प्रेशर निकाल दें, जिमीकन्द पक चुका है ये जानने के लिए एक चाकू को जिमीकन्द में डालेंगे यदि चाकू आर- पार हो जाए तो इसका मतलब है जिमीकन्द अच्छे से पक चुका है. और ऐसा ना हो तो उसे और थोड़ी देर पकाइये. इसके बाद इसे छलनी की सहायता से छान लीजिए और टुकड़ो को एक बड़े प्याले में ले लीजिए.

अब इसमें ½ छोटी चम्मच नमक,½ छोटी चम्मच हल्दी पाउडर, आमचूर,धनिया पाउडर, गरम मसाला,लाल मिर्च पाउडर,दही,बेसन,सारी सामग्री को अच्छे से मिलाएं. जिससे मसालें जिमीकन्द पर अच्छे से लग जाए.

मसालों के अच्छे से लग जाने के बाद, जिमीकन्द को शैलो फ्राई करने के लिए एक पैन लीजिये और इसमें दो चम्मच तेल डालकर गरम कीजिये, तेल के गरम होने के बाद, सारे टुकड़ों को पैन में एक- एक करके डालिये, और  2 से 3 मिनट तक धीमी मध्यम आंच पर हल्का ब्राउन होने तक पकाइये.

 एक तरफ पक जाने के बाद इसे पलट दीजिए और दूसरी तरफ भी 2 से 3 मिनट तक धीमी आंच पर हल्का ब्राउन होने तक पकाइये.

जिमीकन्द के दोनों तरफ से अच्छे से ब्राउन हो जाने पर फ्लेम बंद कर दीजिए, जिमीकन्द तवा फ्राई बनकर तैयार है,अब इसे एक प्लेट में निकाल लीजिए इसे धनिया से सजाइये,और पराठों के साथ परोस कर खाइये.

सुझाव

सूरन को छिलने से पहले हाथों में हल्का तेल जरूर लगाए जिससे हाथों में खुजली ना हो.

आप नींबू के रस के जगह इमली का पल्प भी इस्तेमाल कर सकते है,नींबू को इस्तेमाल से सूरन में जो हल्की खुजली होती है वो खत्म हो जाती है.

सूरन के टुकड़े बहुत मोटे या बहुत पतले नहीं होने चाहिये

बेसन के जगह आप चावल का आटा या कॅार्न फ्लोर भी इस्तेमाल कर सकते है.

 

जिमीकन्द तवा फ्राइ - सूरन सूखी सब्जी । Suran Fry recipe । Spicy Yam Chips | Jimikand ki recipe dry

Tags

Categories

Please rate this recipe:

5.00 Ratings. (Rated by 1 people)

और आर्टिकल पढे़ं