मेथी खाखरा -कुरकुरा हल्का स्पाइसी व बनाना बेहद आसान - Methi Khakhra recipe | Khakhra Banane ki vidhi

अगर आप सुबह चाय के साथ कुछ हल्का नाश्ता करना पसंद करते हैं, तो ये खास रेसिपी है आपके लिए. गुजरात के फेमस खाखरा के बारे में तो आपने सुना ही होगा. इस रेसिपी में जानिए कैसे बना सकते है आप गुजरात के  कुरकुरे मेथी खाखरा.

आवश्यक सामग्री-  Ingredients for Methi Khakhra

गेहूं का आटा - 2 कप (300 ग्राम)

बेसन - 1/4 कप (25 ग्राम)

तेल - 2 to 3 टेबल स्पून 

सूखी मेथी - 1 टेबल स्पून 

हल्दी - 1/2 छोटी चम्मच 

लाल मिर्च - ¼ छोटी चम्मच 

जीरा - 1/2 छोटी चम्मच 

नमक  - 3/4 छोटी चम्मच 

विधि- How to make Methi Khakhra

मेथी खाखरा बनाने के लिए सबसे पहले एक बरतन  में 2 कप गेहूं का आटा लीजिये. फिर इसमें ¼ कप बेसन, 1 टेबल स्पून कसूरी मेथी क्रश करके, ¾ छोटी चम्मच  नमक, ½ छोटी चम्मच हल्दी , ¼ छोटी चम्मच लाल मिर्च पाउडर, ¼ छोटी चम्मच जीरा और 2 टेबल स्पून तेल डालकर सारी चीजों को मिक्स कर लीजिये.  

तैयार मिश्रण में हल्का गुनगुना पानी डालते हुए परांठे से थोड़ा सा सख्त आटा गूंथ कर तैयार कर लीजिये (इतना आटा गुंथने में 1 कप से थोड़ा सा कम पानी का उपयोग हुआ है). आटे को सैट होने के लिए  20 मिनट के लिए ढक कर रख दीजिये.

20 मिनिट बाद आटा सैट होकर तैयार है. खाखरा बेलने के लिए आटे की एक लोई तोड़ लीजिये और इस लोई को हाथ से गोल करके सूखे आटे में लपेट कर, इसे चकले पर रखें. बेलन की सहायता से लोई के किनारे को दबाते हुए पतला बेल लीजिये. अगर बेलने के दौरान आटा चिपके तो फिर से सूखे आटे का इस्तेमाल करते हुए बेल लीजिये.

खाखरे को सेकने के लिए तवे को हल्का गरम करें. तवा गरम होने पर बेले हुए खाखरे को तवे पर डाल दीजिये. खाखरा को धीमी आंच पर हल्का ब्राउन होने तक सेकना है.. खाखरा के नीचे की ओर से सिक जाने पर इसे पलट दीजिये और दोनों ओर से क्रिस्पी होने तक सेकें. खाखरे को अच्छी तरह सेकने के लिए एक छोटी कटोरी से या फिर कपड़े की सहायता से खाखरे को हल्का दबाते हुए सेक लीजिये. 

खाखरा दोनों ओर से अच्छे से सिक कर और क्रिस्प होकर तैयार है, इसे तवे से उतार कर प्लेट में निकाल लीजिये. बाकी के खाखरा भी इसी तरह से बना कर तैयार कर लीजिये. स्वादिष्ट मेथी खाखरा बनकर तैयार है. इसे सिंघ दाना चटनी के साथ या फिर चाय के साथ सर्व करें.

एक खाखरा बनने में 5 से 7 मिनट ही लग जाता है. 

सुझाव

खाखरे को धीमी आंच पर ही सेकें.

खाखरा बेलने के दौरान गोल नहीं बन पाते तो, खाखरे को बेलने के बाद किसी गोल बर्तन या थाली को खाखरे के उपर रखकर दबा दीजिए और साइड के लच्छे को हटा दीजिए. खाखरे गोल साइज में बनकर तैयार हो जाएंगे. 

मेथी खाखरा -कुरकुरा हल्का स्पाइसी व बनाना बेहद आसान - Methi Khakhra recipe | Khakhra Banane ki vidhi

Tags

Categories

Please rate this recipe:

5.00 Ratings. (Rated by 1 people)

और आर्टिकल पढे़ं