धनिया वाले दम आलू । Dhaniya wale Aloo ki recipe । Dum Aloo in Dhaniya gravy | Aloo Coriander curry

दम आलू की सब्जी का स्वाद तो सभी ने चखा होगा, पर क्या आपने धनिया ग्रेवी में बनी दम आलू की सब्जी कभी खाई है. आज हम आपके लिए ये खास ग्रेवी वाली सब्जी लेकर आए हैं. जिसे आप बिना किसी ताम-झाम के झटपट से बना कर तैयार कर सकते हैं और ये सिंपल सी दिखने वाली सब्जी का टेस्ट भी बहुत लाजवाब होता है.  

आवश्यक सामग्री - Ingredients for Aloo Coriander curry

आलू - 10 (400 ग्राम) (उबले हुए)

हरा धनिया - 100 ग्राम 

हरी मिर्च - 3 

अदरक - 1/2 इंच टुकड़ा 

जीरा - 1/2 छोटी चम्मच 

कसूरी मेथी -  छोटी चम्मच 

काली मिर्च - 4 

इलायची - 1 

लौंग -2

नींबू  - 1

तेल - 3-4 टेबल स्पून 

नमक - 3/4 छोटी चम्मच 

विधि - How to make Aloo Coriander curry

धनिया वाले दम आलू सब्जी को बनाने के लिए सबसे पहले उबले हुए आलू को छील कर ले लीजिये. 

एक पैन में 3 टेबल स्पून तेल डालकर गरम कीजिये. तेल गरम होने पर इसमें छीले हुए उबले आलू डाल दीजिये. आलू को चारों ओर से हल्का ब्राउन होने तक सेक लीजिये. आलू को मध्यम आंच पर सेकें और बीच-बीच में इन्हें चलाते रहें ताकी ये अच्छे से सिक कर तैयार हों. 

आलू चारों ओर से अच्छे सिक जाने पर इन्हें प्लेट में निकल लीजिये. 

धनिया को साफ करके मोटी डंडियां हटाकर पत्तों को साफ पानी से धो लीजिए और छलनी में रखकर सारा पानी सूख जाने तक सुखा लीजिए. धनिया को मोटा-मोटा काट लीजिये. हरी मिर्च और अदरक को भी मोटा -मोटा का लीजिये. अब हरा धनिया, मिर्च, अदरक को मिक्सर जार में डाल दीजिये और थोड़ा सा पानी डाल कर इसका पेस्ट बना लीजिये. 

DhaniyaDhaniya aloo ki sabji.

तड़का लगाएं 

पैन में 1 टेबल स्पून डालें और जीरा डाल कर भूनें. जीरा भून जाने पर इसमें लौंग, काली मिर्च, बडी़ इलायची के दाने डाल कर अच्छे से भून लीजिये. अब इसमें कसूरी मेथी डाल कर मिक्स करें. 

अब इसमें तैयार किया हुआ धनिया मसाला पेस्ट डाल दीजिये और आधा कप पानी डाल कर सभी चीजों को अच्छे से मिला दीजिये. मसाले में नमक और आलू डाल कर मिलाएं. 

आलू को ग्रेवी में मध्यम आंच पर 4-5 मिनिट पकने दीजिये. 5 मिनिट बाद सब्जी को चैक करें. सब्जी बन कर तैयार है, गैस बंद कर दीजिये. सब्जी में नींबू का रस डाल कर मिलाएं और सब्जी को प्याले में निकाल लीजिये. 

दम आलू धनिया ग्रेवी की सब्जी बन कर तैयार है. इस पर अदरक जूलियन डाल कर इसे सजाएं. स्वाद से भरपूर इस सब्जी को आप परांठे, चपाती, नान या चावल किसी के साथ भी परोस सकते हैं.  

सुझाव 

नींबू के रस के बदले अमचूर भी डाल सकते हैं. 

धनिया वाले दम आलू । Dhaniya wale Aloo ki recipe । Dum Aloo in Dhaniya gravy | Aloo Coriander curry

Tags

Categories

Please rate this recipe:

5.00 Ratings. (Rated by 1 people)

और आर्टिकल पढे़ं