Tilkut Recipe, Til ke laddu, til gud ke laddu banane ki vidhi, til gud ke laddu banana

 तिलकुट मतलब तिल और गुड़ के लड्डू । लोहड़ी और मकर संक्राति के त्यौहार के मौके पर हर किसी के घर में तिल से बनी चीजें बनाई जाती है या मार्किट से लाई जाती है। तो इन्हें त्यौहार को ध्यान में रहते हुए हम आपके लिए लाए है तिल गुड़ के लड्डू ये खाने में बहुत ही स्वादिष्ट है और बहुत ही आसानी से कम समय में बन कर तैयार हो जाती है। तो इस लोहड़ी या मकर संक्राति अपने घरों में जरूर ट्राए करे से तिलकुट रेसिपी। 

आवश्यक सामग्री 

  • तिल - 1.5 कप (200 ग्राम)
  • गुड़ - 1 कप (200 ग्राम) 
  • घी - 1 बड़ी चम्मच 
  • इलायची- 1 छोटी चम्मच

विधि 

तिल के लड्डू बनाने के लिए एक पैन में 1.5 कप तिल डाल कर चलाते हुए हल्का कलर बदलने तक मिडियम आंच पर भून लीजिए। तिल को भुनने में लगभग 2 से 3 मिनट का समय लग जाता है। अब इन भुने हुए तिल में से 1/4 कप तिल निकाल कर बाकी तिल को मिक्सर जार में डाल कर दरदरा पीस लीजिए और एक बड़े बर्तन में निकाल लीजिए। 

इसी तरह 1 कप गुड़ को मिक्सर जार मे डाल कर बारीक पीस लीजिए। अब गुड और तिल को एक साथ मिला दीजिए। इसी में 1/4 कप साबुत तिल,1 छोटी चम्मच इलायची और 2 छोटी चम्मच घी डाल कर सभी चीजों को अच्छे से मिला लीजिए। 

अब दोनो हाथ पर थोड़ा सा घी लगा लीजिए और हाथ में थोड़ा मिश्रण ले कर उसे हाथ से दबाते हुए गोल आकार दे दीजिए। इसी तरीके से सारे लड्डू  बना कर तैयार कर लीजिए। इतने मिक्सर से हमने 12 लड्डू बना कर तैयार कर लीजिए। इन लड्डू को आप किसी एयर टाईट कंटेनर में रख कर दो महीने तक खा सकते हैं। 

सुझाव 

  • लड्डू  का आकार आप अपने अनुसार छोटा बड़ा कर सकते हैं। 
  • हमने लड्डू  सिर्फ तिल से बनाए हैं आप चाहें तो इसे काजू,बादाम या अपने पसंद अनुसार कोई भी ड्राए फ्रूट डाल सकते हैं। 

Tags

Categories

Please rate this recipe:

5.00 Ratings. (Rated by 1 people)