मकुटी बिहार की ट्रेडीशनल मूंग दाल की खीर । Makuti -Traditional Dessert from Bihar

मूंग दाल से बनी बिहार की फेमस ट्रेडीशनल मिठाई मकुटी खाने में बहुत ही स्वादिष्ट और स्वास्थ्य के लिए भी काफी अच्छी है। 

जब भी मूंग दाल की बात आती है जो सभी के मन में चटपटी मूंग दाल या मूंग दाल के पकौड़े या फिर उससे बनी खिचड़ी ही याद आती है लेकिन बहुत ही कम लोग जानते होगें की मूंग दाल से बहुत ही टेस्टी डिजर्ट भी बनाया जाता है। तो जब भी आप का कुछ मीठा खाने का मन करें तो आप अपने घर पर ज़रूर ट्राए करे ये बिहार की फेमस मकुटी।  इसे बनाना बहुत ही आसान है। ये बहुत ही कम समय में बन कर तैयार हो जाती है।

आवश्यक सामग्री 

  • दूध - 1 लीटर 
  • चावल- 1.5 बड़ी चम्मच (15 ग्राम)
  • मावा - 1/2 कप (100 ग्राम) 
  • चीनी- 1/2 कप (100 ग्राम) 
  • बादाम - 2 बड़ी चम्मच  
  • काजू -  2 बड़ी चम्मच  
  • इलायची - 4 से 5
  • केसर - 20 से 25 
  • पिस्ता - 1 बड़ी चम्मच  

विधि 

मकुटी बनाने के लिए 3 बड़ी चम्मच मूंग दाल और 1.5 बड़ी चम्मच चावल लेकर धो कर पानी में एक घंटे के लिए भिगो कर रख दीजिए। 

एक घंटे बाद मूंग की दाल और चावल को पानी में से निकाल कुकर में डाल दीजिए और कुकर का ढ़क्कन लगा कर एक सीटी आने तक पका लीजिए। एक सीटी आने पर आंच को धीमा कर के 5 मिनट तक पकने दीजिए। 5 मिनट बाद आंच को बंद कर के कुकर का प्रेशर खत्म होने के लिए उसे ऎसे ही छोड़ दीजिए। 

अब एक पैन में 1 लीटर दूध डाल कर उबाल लीजिए। कुकर का प्रेशर खत्म हो जाने पर दाल-चावल को अच्छे से मैश कर लीजिए। अब 20-25 केसर के धागे ले कर उसमें एक चम्मच दूध में डाल कर रख दीजिए ताकि केसर अच्छे से गल कर अपना रख छोड़ दें।  दूध में उबाल आ जाने पर उसे 5-6 मिनट ओर पका कर हल्का गाढ़ा कर लीजिए। 

https://nishamadhulika.com/images/makuti.jpg

दूध के गाढ़ा हो जाने पर इसमें मैश की हुई दाल-चावल डाल दीजिए। अब आंच को धीमा करके दूध के गाढ़ा होने तक चलाते हुए पका लीजिए। अब 1/2 कप मावा को क्रम्बल करके और दूध में भीगा हुआ केसर दूध में डाल कर चलाते हुए मिडियम आंच पर पका लीजिए। 

दूध को गाढ़ा होने में लगभग 15 मिनट का समय लगा है। दूध के गाढ़ा हो जाने पर इसमें 1/2 कप चीनी और 4-5 इलायची के बीज डाल कर चलाते हुए 2-3 मिनट पका लीजिए। 3 मिनट बाद आंच को बंद कर के मकुटी को एक प्याले में निकाल लीजिए और इसमें 1 बड़ी चम्मच काजू,1 बड़ी चम्मच बादाम और 1 बड़ी चम्मच पिस्ता डाल कर गार्निश कर लीजिए।

बिहार का फेमस डिजर्ट बन कर तैयार है तो जब भी आप का कुछ मीठा खाने का मन करें तो आप अपने घर पर जरूर ट्राए करे ये बिहार की ट्रेडिशनल मिठाई मकुटी।  इसे बनाना बहुत ही आसान है। ये बहुत ही कम समय में बन कर तैयार हो जाती है। 

सुझाव

  • मावा की जगह पर आप एक लीटर की जगह 1.5 लीटर दूध ले कर उसे गाढ़ा करके इसी तरीके से मकुटी बना सकते हैं। 
  • आप अपने स्वादानुसार चीनी डाल सकते हैं। 

मकुटी बिहार की ट्रेडीशनल मूंग दाल की खीर । Makuti -Traditional Dessert from Bihar

Tags

Categories

Please rate this recipe:

5.00 Ratings. (Rated by 1 people)

और आर्टिकल पढे़ं

  1. 11 July, 2020 05:52:33 AM Nilima

    Ingredients list does not include Moong Dal though its the main ingedient.