तिल मूंगफली के लड्डू - सर्दियों के लिये खास | Til Peanut Ladoo Recipe

तिल और भुनी हुई मूंगफली को पीस का बनाए हुए तिल और मूंगफली के स्वादिष्ट लड्डू। तिल और मूंगफली की तासीर गर्म होती है जिसकी सर्दियों में बहुत जरूरत होती है। सर्दियों के मौसम में तिल और मूंगफली इम्योनिटी पावर को बढ़ाते है जो कि सर्दी से बचने में काफी सहायक होती है। तो इस सर्दी घर पर ही बनाए तिल के लड्डू से खाने में बहुत ही टेस्टी और हैल्थ के लिए भी काफी अच्छे है। 

आवश्यक सामग्री 

  • सफेद तिल- 1 कप (150 ग्राम)
  • मूंगफली- 1 कप (175 ग्राम) 
  • बादाम- 1/2 कप (80 ग्राम)
  • घी- 1/2 कप (100 ग्राम)
  • बूरा- 2 कप (280 ग्राम) 
  • इलायची- 1 छोटी चम्मच 

विधि

तिल मूंगफली के लड्डू बनाने के लिए एक पैन में 1 कप सफेद तिल डाल कर चलाते हुए धीमी आंच पर हल्का ब्राउन होने तक भून लीजिए। 

अब एक कप मूंगफली के भुने हुए दाने लेकर उसे मिक्सर जार में डाल कर दरदरा पीस लीजिए। इसी तरह 1/2 कप बादाम ले कर उन्हें भी दरदरा पीस लीजिए और अलग बर्तन में निकाल लीजिए। अब भुने हुए तिल में से थोड़े से तिल निकाल कर बाकि बचे तिल को भी दरादरा पीस कर एक बर्तन में निकाल लीजिए। 

https://nishamadhulika.com/images/Til-peanut-ladoo.jpg

अब एक पैन में 1/2 कप घी डाल कर गर्म कर लीजिए। घी के मेल्ट हो जाने पर इसमें बादाम पाउडर डाल कर चलाते हुए हल्का ब्राउन होने तक मिडियम आंच पर भून लीजिए। बादाम पाउडर के हल्का भून जाने पर इसमें मूंगफली का पाउडर डाल कर मिलाते हुए भून लीजिए। मूंगफली अच्छे से भुन जाने पर आंच को बंद कर के मिश्रण को एक बड़े बर्तन में निकाल लीजिए। 

अब इस मिश्रण में तिल का पाउडर डाल कर मिला दीजिए। सभी चीजों के हल्का ठंडा हो जाने पर इसमें  2 कप बूरा और 1 छोटी चम्मच इलायची डाल कर अच्छे से मिला दीजिए। बूरा अच्छे से मिल जाने पर इस मिश्रण में 2 बड़ी चम्मच ताज़ा मलाई डाल कर हाथ से अच्छे से मिला दीजिए। मलाई अच्छे से मिल जाने पर लड्डू का मिश्रण बन कर तैयार है।

लड्डू बनाने के लिए थोड़ा सा मिश्रण हाथ में ले कर दोनो हाथों से दबाते हएु गोल आकार दे कर लड्डू बना लीजिए। लड्डू का आकार गोल हो जाने पर लड्डू को साबुत भुने हुए तिल में लपेट कर दोनो हाथों से एक बार फिर से दबाते हुए गोल आकार दे दीजिए। तिल मूंगफली के लड्डू बन कर तैयार है इसी तरीके से सारे लड्डू बना कर तैयार कर लीजिए। इतने मिश्रण से 30 लड्डू बन कर तैयार हए है। आप इन लड्डू को किसी भी एयर टाइट कंटेनर में रख कर 1-2 महीने तक स्टोर कर सकते हैं। 

सुझाव 

  • बूरा की जगह आप पिसी हुई चीनी छान कर भी ले सकते हैं। 
  • मलाई की जगह आप 2 चम्मच दूध भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 

तिल मूंगफली के लड्डू - सर्दियों के लिये खास | Til Peanut Ladoo Recipe

Tags

Categories

Please rate this recipe:

5.00 Ratings. (Rated by 1 people)

  1. 02 December, 2019 04:08:55 AM SHOBHNA

    inhe agar sugar ki jagah gud se banana chahe to kese banayenge?

  2. 02 December, 2019 04:07:21 AM SHOBHNA

    malai ya milk dalna kya jaruri hai? malai se laddu kuch time baad kharab to nahi honge?