सूजी की कुरकुरी बर्फी, मिनटों में बनायें, 2 महीने तक खायें । Rava Barfi with longer shelf life

सूजी की क्रंची बर्फी। यह बनाने में बहुत ही आसान और खाने में बहुत ही टेस्टी होती है। सूजी की बर्फी को आप कम से कम 2 महीने तक आसानी से स्टोर कर सकते है तो इस दीवाली आप घर पर ही बनाए सूजी की बर्फी और लम्बे समय तक इसके स्वाद का आनंद लीजिए। 

आवश्यक सामग्री 

  • सूजी- 1 कप 200 ग्राम 
  • चीनी- 3/4 कप 150 ग्राम 
  • घी- 1/2 कप 100 ग्राम 
  • काजू- 10-12  
  • बादाम- 10-12 
  • इलाायची - 4 

विधि 

सूजी की बर्फी बनाने के लिए एक पैन में 1/2 कप घी डाल कर गर्म कर लीजिए। घी के गर्म हो जाने पर इसमें 1 कप सूजी डाल कर हल्की ब्राउन होने तक चलाते हुए भून लीजिए। सूजी के भुन जाने पर इसे एक प्लेट में निकाल कर ठंडा कर लीजिए। 

अब बर्फी के लिए चाशनी बना लीजिए। चाशनी बनाने के लिए एक पैन में 3/4 कप चीनी और 1/2 कप पानी डाल कर चीनी घुलने तक पका लीजिए। बर्फी जमाने के लिए एक प्लेट में घी लगा कर रख लीजिए। 

चीनी के घुल जाने पर आंच को धीमा कर के चाशनी में भुनी हुई सूजी, 10-12 काजू, 10-12 बादाम, 4 इलायची के बीज डाल कर चलाते हुए गाढ़ा होने तक पका लीजिए। मिश्रण के गाढ़ा हो जाने पा एक कटोरी में थोडा सा मिश्रण डाल कर उसका गोला बना कर चैक कर लीजिए अगर मिश्रण पूरी तरह जम कर सैट हो जाता है तो मिश्रण बर्फी बनाने के लिए तैयार है। 

https://nishamadhulika.com/images/Suji-barfi-kranchi.jpg

अब इस मिश्रण को घी लगाई हुई प्लेट पर डाल कर अच्छे से फैला दीजिए। अब इस पर हल्के से काजू बादाम के टुकड़े डाल कर चम्मच से दबा दीजिए और इसे ठंडा होने रख दीजिए। 

5 मिनट बाद बर्फी के हल्का ठंडा हो जाने पर चाकू से बर्फी पर काटने के निशान बना दीजिए। बर्फी के ठंडा हो जाने पर उसके टुकडो को अलग कर के एक प्लेट में निकाल कर रख लीजिए। सूजी की बर्फी को सैट होने में ज्यादा समय नहीं लगा। एक बार बर्फी के पूरी तरह ठंडा हो जाने पर उसे एक टाइट कंटेनर में रख कर आप इसे 2 महीने तक स्टोर कर सकते हैं।

सुझाव 

आप अपने स्वादानुसार चीनी ले सकते हैं। 

सूजी की कुरकुरी बर्फी, मिनटों में बनायें, 2 महीने तक खायें । Rava Barfi with longer shelf life

Tags

Categories

Please rate this recipe:

5.00 Ratings. (Rated by 1 people)

  1. 09 November, 2019 06:47:24 AM Virendra kumar

    Maine suji ki kurkuri barfi banai thi. Lekin barfi kurkuri nhi hui thi . Koi upay batayen

  2. 23 October, 2019 05:20:08 AM vaidehi

    सुजी कौनसी बारिक कि मिडियम ले