क्रिस्पी टैको, बर्गर और सैन्डविच - Bean Tacos, Bean Burger, Bean sandwich using Veg Mayonnaise

क्रिस्पी टैको, बर्गर और सैन्डविच ये तीनो चीज किसे पसंद नहीं है। ये तीनों ही फास्ट फूड है। फास्ट फूड को टेस्टी के साथ-साथ हेल्थी बनाना बहुत मुश्किल है। इस प्रॉब्लम में यह नुस्खा आपके इस मुद्दे को हल करेगा क्योंकि इसमें उबले हुए राजमा और गोभी, शिमला मिर्च जैसी सब्जी की स्टफिंग है जिसे ये स्वादिष्ट के साथ साथ हेल्थी भी बनाता है। 

टैको के लिए सामग्री

राजमा (उबला हुआ) - 1 कप

टमाटर (बारीक कटा हुआ) - 1/4 कप

गोभी (कद्दूकस किया हुआ) - 1/4 कप

गाजर (कद्दूकस किया हुआ) - 1/4 कप

हरा धनिया (बारीक कटा हुआ) - 1 से 2 बड़ा चम्मच

मक्खन - 1 बड़ा चम्मच

हरी मिर्च (बारीक कटी हुई) -1 से 2

अदरक (बारीक कटा हुआ) - 1/2 इंच

गरम मसाला - 1/4 चम्मच

लाल मिर्च पाउडर - 1/4 छोटा चम्मच

भुना जीरा पाउडर - 1/2 छोटा चम्मच

नींबू - 1/2

डॉ.ओटेकर फनफूड्स वेज मेयोनेज़ ओरिजिनल

नमक - 1/2 चम्मच से अधिक

विधि 

टैको बनाने के लिए सबसे पहले स्टफिंग तैयार कर लीजिये स्टफिंग बनाने के लिए  एक कटोरी में एक कप राजमा लें कर इसमें,1 बारीक कटा हुआ टमाटर, 1/4 कप कद्दूकस किया हुआ गाजर, 1/4 कप कद्दूकस किया हुआ गोभी, 1 -2  बड़ी चम्मच बारीक कटा हरा धनिया, 1/2 इंच अदरक का टुकड़ा बारीक कटा हुआ , बारीक कटी हरी मिर्च, लाल मिर्च पाउडर का 1/4 चम्मच, गरम मसाला 1/4 चम्मच, भुना हुआ जीरा का 1/2 चम्मच, नमक 1/2 चम्मच, 1/2 नींबू का रस और 4 चम्मच डॉ.ओटेकर फनफूड्स वेज मेयोनेज़ ओरिजिनल डाल कर अच्छी तरह मिलाएँ। टैको बनाने के लिए स्टफिंग तैयार है। अब टेको  बनाने के लिए एक चपाती लें, उसके ऊपर कुछ स्टफिंग रखें। इसे टैको का आकार देने के लिए  एक तरफ से मोड़ दीजिये ।

https://nishamadhulika.com/images/Tacos.jpg

अब एक  पैन में 1/2 चम्मच मक्खन डाल का गर्म कर लीजिये । मक्खन के मेल्ट हो जाने पर इसमें टैको को  पकाने के लिए रख कर एक मिनट के लिए इसे मध्यम से धीमी आंच पर पकने दीजिये। एक तरफ से रोटी गोल्डन ब्राउन होने पर उसे पलट कर दूसरी ओर भी गोल्डन ब्राउन  होने तक 1 से 1.5 मिनट तक इसे पकाएं।

गोल्डन ब्राउन  हो जाने के बाद, इसे पीछे की तरफ से भी कुरकुरा होने तक पका लीजिये। टैको सर्व करने के लिए तैयार है। इसी तरह एक और टैको पकाएं और सर्व करते समय इस पर हल्का सा मेयो लगा कर 

थोड़े से कद्दूकस की हुई गाजर और हरे धनिये से गार्निश करें। इसके पास कुछ सलाद रखें और टैको सर्व करने के लिए तैयार हैं।

सुझाव

आप अपने स्वाद के अनुसार लाल मिर्च पाउडर की मात्रा बढ़ा या घटा सकते हैं।

बर्गर के लिए सामग्री

राजमा (उबला हुआ) - 1 कप

बर्गर बन - 2

आलू (उबला हुआ) -2

हरा धनिया (बारीक कटा हुआ) - 1 से 2 बड़ा चम्मच

मक्खन - 1 बड़ा चम्मच

हरी मिर्च (बारीक कटी हुई) - 1 से 2

अदरक का डंडा (बारीक कटा हुआ) - 1/2 इंच

धनिया पाउडर - 1/2 छोटा चम्मच

मैदा का घोल - 1/4 कप

भुना जीरा पाउडर - 1/2 छोटा चम्मच

ब्रेड क्रम्ब्स - 1 कप

डॉ.ओटेकर फनफूड्स वेज मेयोनेज़ ओरिजिनल

नमक - 1/2 चम्मच से अधिक

सलाद, टमाटर, ककड़ी (कद्दूकस / कटा हुआ)

विधि 

बर्गर बनाने के लिए सबसे पहले टिक्की तैयार कर लीजिये टिक्की बने के लिए एक कटोरी में एक कप उबले हुए राजमा ,और 1 उबला हुआ आलू ले कर अच्छे से मैश कर लीजिये। अब इसमें 1/2 छोटी चम्मच नमक, 2 बारीक कटी हुई हरी मिर्च, 1/2 इंच बारीक कटा अदरक का टुकड़ा , 1/2  छोटी चम्मच भुना हुआ जीरा, 1 /2 छोटी चम्मच धनिया पाउडर और थोड़ा सा हरा धनिया डाल कर मिला लीजिये।

सभी चीजों के अच्छे से मिल जाने पर इसमें  1/4 कप ब्रेड क्रम्ब्स डालकर अच्छी तरह मिलाएँ। बर्गर का कटलेट बनाने के लिए मिश्रण तैयार है । अब  1/4 कप मैदा को पानी में घोल कर उसमे 1/8 छोटा चम्मच नमक डाल कर मिला लीजिये।

अब मिश्रण में से थोड़ा सा मिश्रण हाथ पर ले कर उसे  गोल करते हुए बड़ा कर टिक्की का आकर दीजिये । टिक्की के गोल होने पर उसे दबा कर मैदा के घोल में डुबो दीजिये ताकि मैदा टिक्की के चारो ओर लग जाए । अब इसे ब्रेड क्रम्ब्स के साथ कोट करें और धीरे से दबाएं। इसी तरह से एक टिक्की और बना लीजिये । अब  एक पैन में 1 /2 छोटा चम्मच मक्खन डाल  कर मेल्ट कर लीजिए।

https://nishamadhulika.com/images/Burgar.jpg

मक्खन के मेल्ट हो जाने पर उसमे सेकने के लिए टिक्की डाल दीजिये टिक्की के ऊपर हल्का सा मक्खन लगा दीजिये एक तरफ से 2 -3  मिनट सिकने पर उसे पटल कर दूसरी होर से भी सेक लीजिये हमे टिक्की दोनों और से गोल्डन ब्राउन सेकने है।टिक्की के दोनों ओर से गोल्डन बब्राउन  हो जाने पर उसे पैन से निकल लीजिये ।

अब दो बर्गर बन ले कर उसे बीच में से काट कर दो हिस्से कर लीजिये पैन पर हल्का सामक्खन दाल कर बर्गर बन को हल्का क्रिस्पी होने तक सेक लीजिये।  बन से दोनों ओर से हल्का क्रिप्सी हो जाने पर कटे वाले सिरे पर हल्का सा डॉ.ओटेकर फनफूड्स वेज मेयोनेज़ ओरिजिनल लगा का फैला दीजिये ।

अब इसके ऊपर एक लेटिष  पत्ता, एक टमाटर का टुकड़ा, खीरा  का टुकड़ा और एक टिक्की रख रखें। अब इस टिक्की के ऊपर हल्की सी मेयो फैलाएं और बन के दूसरे सिरे से बंद क्र दीजिये। बर्गर बन कर तैयार है इसे सर्व करते समय इसके साथ कुछ फ्रेंच फ्राइज़ रखें। बर्गर सर्व करने के लिए तैयार है।

सुझाव

ब्रेड क्रम्ब्स के लिए ग्राइंडर में ब्रेड पीस लें।

सैंडविच के लिए सामग्री

राजमा (उबला हुआ) - 1 कप

पनीर - 1/2 कप

शिमला मिर्च (बारीक कटी हुई) - 1/4 कप

हरा धनिया (बारीक कटा हुआ) -1 से 2 बड़ा चम्मच

मक्खन - 1 से 2 बड़े चम्मच

हरी मिर्च (बारीक कटी हुई) -1 से 2

चाट मसाला - 1 चम्मच

डॉ.ओटेकर फनफूड्स वेज मेयोनेज़ ओरिजिनल

ब्रेड- 4  

नमक - 1/4 चम्मच

विधि 

सेंडविच  बनाने के लिए एक बर्तन में एक कप उबले हुए राजमा ले कर इसमें , 1/4 कप शिमला  मिर्च, 1/2 कप पनीर, 1 से 2 बड़ा चम्मच बारीक कटा हरा धनिया, 2 बारीक कटी हरी मिर्च, 1 छोटी चम्मच चाट मसाला और  1/4 छोटी चम्मच नमक डाल कर मिला लीजिये। अब इसमें  4 चम्मच डॉ.ओटेकर फनफूड्स वेज मेयोनेज़ ओरिजिनल डाल कर अच्छी तरह मिला लीजिये । स्टफिंग तैयार है। 

https://nishamadhulika.com/images/Rajma-Sendwich.jpg

अब एक ब्रेड स्लाइस ले कर उस पर उसके ऊपर हल्की सी मेयोनेज़ डाल कर फैला लीजिये और इसी तरीके से स्टफिंग भी डाल कर फैला लीजिये । एक पैन में थोड़ा सा  कुछ मक्खन फैलाएं और सैंडविच को मध्यम आंच पर कम पकाने के लिए रख दीजिये इसी तरीके से दूसरा सेंडविच भी इसी तरिके से बना कर तैयार कर लीजिये 

अब सेंडविच को दूसरी ब्रेड से कवर कर के हल्का सा मक्खन लगा कर उसे पलट कर गोल्डन ब्राउन होने तक सेक लीजिये इसे पकाने के बाद, इसे परोसे जाने के लिए तैयार है। इसे चिप्स और वांछित डिप्स के साथ परोसें।

Tags

Categories

Please rate this recipe:

5.00 Ratings. (Rated by 1 people)