लुची पूरी - सॉफ्ट, मुलायम और फूली फूली खास पूरियां । Soft Puffed Luchi Poori Recipe

सॉफ्ट, मुलायम और फूली-फूली खास लुची पूरी। उत्तर भारत की पूरी बंगाल में जा कर लुची पूरी बन गई हैं पूरियां जहां आमतौर पर गेंहू के आटे से बनाई जाती है वहीं बंगाल में पूरियां मैदा से बनाई जाती है। यह खाने में बहुत ही मुलायम और सॉफ्ट होती है इनका स्वाद साधारण पूरी से अनोखा और लाजवाब होता है। 

आवश्यक सामग्री 

  • मैदा- 2 कप 250 ग्राम 
  • नमक- ½ छोटी चम्मच 
  • तेल- 1 बड़ी चम्मच 
  • तेल- तलने के लिए 

विधि

लुची पूरी बनाने के लिए एक बर्तन में 2 कप मैदा ले कर उसमें ½ छोटी चम्मच नमक और 1 बड़ी चम्मच तेल डाल कर अच्छे से मिला लीजिए। अब इस मिश्रण में थोड़ा-थोड़ा पानी डालते हुए सख्त आटा गूंथ लीजिए। आटा गुंथ जाने पर इसे ढ़क कर 20 मिनट के लिए सैट होने के लिए रख दीजिए। इतने आटे को गूथने में ½ कप से थोड़ा सा ज्यादा पानी इस्तेमाल किया है।

20 मिनट बाद हाथ पर हल्का सा तेल लगा कर आटे को निकाल कर अच्छे से मसल लीजिए।अब एक कढ़ाई में तेल डाल कर गर्म कर लीजिए। आटे में से छोटी-छोटी लोईयां तोड़ कर गाेल कर के  तैयार कर लीजिए। 

https://nishamadhulika.com/images/maida-puri.jpg

अब चकले पर हल्का सा तेल डाल कर उस पर लोई रख कर 2-3 इंच के व्यास में बेल लीजिए। तेल में हल्का सा आटा डाल कर तेल का तापमाप चैक कर लीजिए। आटा डालने पर अगर वो सिक कर तेल के ऊपर आ जाता है तो तेल पूरी तलने के लिए तैयार है। 

तेल के गर्म हो जाने पर तेल में पूरी डाल दीजिए और पूरी को दबा-दबा कर मिडियम आंच पर तल लीजिए।पूरी के दोनो तरफ से हल्का ब्राउन हो जाने पर उसे कढ़ाई से निकाल कर इसी तरीके से सारी पूरियां तेल कर तैयार कर लीजिए। इतने आटे से 22 पूरियां बन कर तैयार हुई हैं। लुची पूरी बन कर तैयार है आप इन्हें दम आलू ,आलु मसाला या फिर अपनी मन पसंद सब्जी के साथ सर्व कर सकते हैं। 

लुची पूरी - सॉफ्ट, मुलायम और फूली फूली खास पूरियां । Soft Puffed Luchi Poori Recipe

Tags

Categories

Please rate this recipe:

5.00 Ratings. (Rated by 1 people)