भाप में बनी एकदम सॉफ्ट ब्राउन ब्रेड । Steamed Brown Bread Recipe | Simple Wheat Brown loaf

सॉफ्ट और ताजी स्टीम ब्रेड। बच्चों को ब्रेड और ब्रेड से बने पकवान बहुत ही पसंद होते है लेकिन बाजार से लाया हुआ ब्रेड 3-4 दिन पुराना होता है जो स्वास्थ्य के लिए बिल्कुल अच्छा नहीं हाेता है। मार्किट से ब्रेड से लाना बहुत ही आसान है लेकिन उससे भी आसान है घर पर स्टीम ब्रेड बनाना तो बच्चों के लिए घर पर ही बनाए सॉफ्ट और फ्रेश स्टीम ब्रेड। 

आवश्यक सामग्री 

  • गेंहू का आटा- 1 कप 150 ग्राम 
  • मैदा- 1 कप 150 ग्राम
  • तेल- 2 छोटी चम्मच 
  • एक्टिव ड्राई यीस्ट-  1 छोटी चम्मच 
  • चीनी- 1 छोटी चम्मच 
  • नमक- ½ छोटी चम्मच 

विधि 

ब्रेड बनाने के लिए सबसे पहले आटा तैयार कर लीजिये आटा तैयार करने के लिए एक बर्तन में 1 कप गेंहू का आटा, 1 कप मैदा ,1 छोटी चम्मच एक्टिव ड्राई यीस्ट, 1 छोटी चम्मच चीनी और ½  छोटी चम्मच नमक डाल कर मिला लीजिए। अब हल्का गर्म पानी डालते हुए सॉफ्ट आटा गूंथ लीजिए।आटे में 2 छोटी चम्मच तेल डाल कर 5-6 मिनट तक मसल-मसल कर नरम कर लीजिए। इतना आटा गूंथने के लिए हमने 1 कप पानी लिया था जिसमें 2 बड़ी चम्मच पानी बच गया है।

अब एक कंटेनर ले कर उस पर चारों तरफ तेल लगा कर चिकना कर लीजिए। अब हाथ पर हल्का सा तेल लगा कर आटे को चिकना करते हुए गोल कर लीजिए और उसे कंटेनर में रख कर दीजिए। आटे के ऊपर हल्का सा तेल लगा कर उसे ढ़क दीजिए और 1.5 घन्टे के लिए सैट होने के लिए किसी गर्म जगह पर रख दीजिए। 

https://nishamadhulika.com/images/Home-made-bread.jpg

अब एक बड़े बर्तन में 2 से 2.5 कप पानी डाल कर बीच में स्टेंड रख पानी उबाल लीजिए। पानी में उबाल आ जाने पर आटे के कंटेनर को जाली स्टेंड पर रख कर ढक दीजिए और मीडियम आंच पर 40 मिनट तक पकने दीजिए। 

40 मिनट बाद आंच को बंद करके कंटेनर को पानी में से निकाल कर ठंडा होने रख दीजिए। ठंडा हो जाने पर चाकू की मदद से ब्रेड को कंटेनर से निकाल लीजिए। स्टीम ब्रेड बन कर तैयार है ब्रेड के ठंडा हो जाने पर उसके पतले-पतले टुकड़े काट लीजिए। 

सुझाव

हमने आटा और मैदा मिला कर ब्रेड बनाई है आप चाहें तो सिर्फ आटे से या फिर सिर्फ मैदा से भी ब्रेड बना सकते हैं। 

भाप में बनी एकदम सॉफ्ट ब्राउन ब्रेड । Steamed Brown Bread Recipe | Simple Wheat Brown loaf

Tags

Categories

Please rate this recipe:

5.00 Ratings. (Rated by 1 people)