ब्राउनी । Eggless Brownie Recipe in Cooker

ब्राउनी का स्वाद बच्चों से लेकर बड़ों सभी को बहुत भाता है, तो चलिए बनाते हैं स्वाद से भरपूर ब्राउनी.

आवश्यक सामग्री - Ingredients for Eggless Brownie Recipe in Cooker 

मैदा - 1 कप (25 ग्राम)

चीनी पाउडर  - 1.5 कप (225 ग्राम)

कोको पाउडर - 1/2 कप (40 ग्राम)

ओलिव आयल - 1/2 कप (100 ग्राम)

दूध - 3/4 कप

वनीला एसेंस - 1/2 छोटी चम्मच

बेकिंग पाउडर - 1 छोटी चम्मच

तेल - ग्रीस करने के लिए

नमक - 2 कप (बेकिंग के लिए)

विधि - How to make Eggless Brownie Recipe in Cooker 

ब्राउनी बनाने के लिए कुकर को गैस पर गरम होने के लिए रखें. कुकर में नमक डाल कर कुकर के तले पर नमक की परत बिछा दीजिए और इस पर एक जाली स्टैंड रख दीजिए. अब कुकर को ढक कर इसे 6-7 मिनिट अच्छे से गरम होने दीजिए.

ब्राउनी बनाने के लिए किसी प्याले में छलनी रखें और उसमें मैदा निकाल लीजिए. इसमें शुगर पाउडर, कोको पाउडर और बेकिंग पाउडर डाल कर मिश्रण को मिलाते हुए छान लीजिए. इस प्रकार से मिश्रण को छन लेने से सभी चीजें अच्छे से मिक्स हो जाती हैं और मिश्रण में किसी भी प्रकार की गुठलियां भी नहीं रहती हैं.

अब इस मिश्रण में ओलिव आयल, वनीला एसेंस डाल कर मिश्रण को अच्छे से मिक्स कीजिए अब इस मिश्रण में थोड़ा-थोड़ा दूध डालकर गाढा़ मिश्रण तैयार कर लीजिए की वह अच्छे से बाइंड हो जाए. मिश्रण बनकर तैयार है और इतना मिश्रण बनने में 3/4 कप दूध लिया था जिसमें से 2 टेबल स्पून दूध बच गया है.

ब्राउनी बनाने के लिए केक कंटेनर लीजिए और इसे तेल लगाकर चिकना कर लीजिए.  अब इस पर बटर पेपर रख दीजिए और बटर पेपर के ऊपर भी तेल लगा दीजिए. अब इस तैयार मिश्रण को इसमें निकाल लीजिए कन्टेनर को खटखटा कर मिश्रण को प्लेन कर दीजिये. मिश्रण के ऊपर थोड़े से अखरोट डाल दीजिए.

brownie

कुकर अच्छे से गरम हो कर तैयार है. अब कंटेनर को कुकर में जाली स्टैंड पर रख दीजिए. कुकर को ढक कर धीमी- मध्यम आंच पर 25 मिनिट के लिए बेक होने दीजिए.

25 मिनिट बाद ब्राउनी को चैक कीजिए. ब्राउनी अभी अच्छे से बनी नही हैं, कुकर को बंद कीजिए और ब्राउनी को 15 मिनिट और बेक होने दीजिए. इसके बाद चैक कीजिए चैक करने के लिए बैटर में नीडल गढा़ कर देखें मिश्रण चिपक रहा है ब्राउनी को फिर से 10 मिनिट के लिए धीमी आंच पर बेक होने दीजिए.

10 मिनिट बाद कुकर का ढक्कन खोले और चैक करें, ब्राउनी को चैक करने के लिए इसके अन्दर कोई नीडल या चाकू गढ़ा कर देखिये,अगर इस पर मिश्रण नहीं चिपकता तो ब्राउनी बेक होकर तैयार है, यह अच्छी फूली हुई है. कंटेनर को कुकर में से निकाल लीजिए. ब्राउनी को 50 मिनिट में बेक होकर तैयार है.

ब्राउनी को ठंडा होने दीजिए. ब्राउनी को ठंडा होने के बाद, चाकू को केक के चारों ओर घुमा कर कन्टेनर के किनारों से अलग कर लीजिये, कन्टेनर के ऊपर प्लेट रखिये और कन्टेनर क उलटा करके ब्राउनी को प्लेट में निकाल लीजिये.

ब्राउनी को फ्रिज में रख कर 15 दिन तक खाने के लिए उपयोग किया जा सकता है. तो जब आपका मन हो इसे बनाएं और खाएं आपको इसका स्वाद बहुत पसंद आएगा.

सुझाव

  • ब्राउनी बनाने के लिए आप आप कोई भी वेजिटेबल आयल ले सकते  हैं.
  • ब्राउनी को बेक करते समय ध्यान रखें उसे 25 मिनिट बाद चैक जरूर करें. क्योंकि ब्राउनी बेक होने में थोड़ा सा समय और गैस की आंच के तेज और धीमा होने में अंतर हो सकता है. ब्राउनी को टाइम बढा़ते हुए आंच को ध्यान में रखते हुए बेक कीजिए.  
  • बैटर को बहुत अधिक पतला या बहुत अधिक गाढा़ नहीं होना चाहिए.
  • ब्राउनी को धीमी और मध्यम आंच पर ही बेक कीजिए.

Eggless Brownie Recipe in Cooker | कुकर में ब्राउनी बनाने की आसान विधि - कोको पाउडर से

Tags

Categories

Please rate this recipe:

5.00 Ratings. (Rated by 1 people)

और आर्टिकल पढे़ं

  1. 17 January, 2020 06:34:29 AM SHARMILA SHARMA

    Dear nishaji happy makar sankranti mam your all recipes is too good kindly provide aata rusk toes recipe with out oven and eggless Thanking you warm Regards SHARMILA SHARMA

  2. 01 January, 2020 12:34:32 AM Mukta goyal

    Maine brownie banayi vo bani to achi taste me but jb maine nikali to vo puri bikhar gyi aisa kyu hua