सेव की बर्फी रेसीपी । Sev Barfi Recipe | Sindhi Sev ki Mithai

बेसन सेव से बनी बर्फी आप बहुत आसानी से घर पर तैयार कर सकते है. तो इस बार किसी खास मौके पर मिठाई में बेसन सेव बर्फी बनाएं ओर खिलाएं. 

आवश्यक सामग्री - Ingredients for Sev Barfi Recipe

बेसन - 2 कप (200 ग्राम)

मावा - 1 कप ( 225 ग्राम)

चीनी - 1 कप (200 ग्राम)

दूध - 500 मी.ली.

घी - ¼ कप

यैलो फूड कलर - 1 पिंच

बादाम - ¼ कप

पिस्ते - 1 टेबल स्पून

इलायची - 7

तेल - तलने के लिए

विधि - How to make Sev Barfi Recipe 

सेव बनाएं

प्याले में बेसन निकाल लीजिए. बेसन में 2 टेबल स्पून घी डाल कर मिक्स कीजिए. बेसन में थोड़ा-थोड़ा पानी डाल कर चिकना डो तैयार कर लीजिए. अब इस डो को 10-15 मिनिट के लिए लिए दीजिए. डो सैट होकर तैयार हो जाएगा.

बादाम को पतला-पतला काट लीजिए. पिस्ते को भी पतला-पतला काट लीजिए. इलायची को छील कर इनके बीजों को दरदरा कूट कर तैयार कर लीजिए.  

बेसन का डो तैयार है, सेव बनाने के लिए गैस पर कढा़ई रखें और इसमें तेल डालकर गरम कीजिए. सेव तलने के लिए तेज गरम तेल होना चाहिए. थोड़ी देर बाद, जरा सा बेसन तेल में डालकर चैक कर लीजिए कि तेल गरम हुआ या नही. बेसन सिककर ऊपर आ रहा है, तो तेल अच्छा गरम है.  

सेव की मशीन लीजिए और इसमें बारीक सेव वाली जाली लगा दीजिए.  बेसन के डो में से थोड़ा सा आटा तोड़कर लंबा रोल बनाइए और मशीन के अंदर भर दीजिए. मशीन के कवर को फिट कीजिए. गरम तेल में मशीन से सेव गोलाई में तोड़ लीजिए और तल लीजिए

जैसे ही तेल में से झाग खत्म हो जाएं और सेव सिककर ऊपर आ जाएं, वैसे ही इन्हें पलट दीजिए और क्रिस्प होने तक सेक लीजिए. सेव के गोल्डन ब्राउन होते ही, इन्हें कल्छी से उठाकर थोड़ी देर कढ़ाही पर ही रोकिए और फिर एक प्लेट में निकालकर रख दीजिए. इसी तरह से बाकी सेव बनाकर तैयार कर लीजिए.

https://nishamadhulika.com/images/sev-barfi-image.jpg

बर्फी बनाएं

पैन को गैस पर रखें इसमें 1 कप चीनी और ½ कप पानी डाल कर चीनी को पानी में घुलने तक पकाएं. चीनी पानी में घूल जाने के बाद इसमें दूध और आधा भाग भूना हुआ मावा और यैलो फूड कलर डाल कर मिक्स कीजिए. मिश्रण को उबाल आने तक पका लीजिए. दूध में उबाल आने पर इसमें सेव को तोड़ कर डाल दीजिए और मध्यम आंच पर लगातार चलाते हुए गाढा़ होने तक पकाएं.

मिश्रण गाढा़ होने पर सेव चैक कीजिए अगर सेव कुछ सख्त लग रहे हों तो इसमें थोड़ा सा दूध डाल कर इसे और थोड़ा पका लीजिए. मिश्रण में 2 टेबल सपून घी, और इलायची पाउडर डाल कर मिक्स कीजिए. मिश्रण अच्छे से गाढा़ होकर जमने वाली कंसीस्टेंसी तक पक कर तैयार है गैस बंद कर दीजिए. मिश्रण को हल्का सा ठंडा होने दीजिए.

बर्फी जमाने के लिए प्लेट पर बटर पेपर लगा कर, बटर पेपर को घी से चिकना कर लीजिए.

मिश्रण के हल्का सा ठंडा होने पर इसमें बचा हुआ भूना हुआ मावा डाल कर मिक्स कीजिए. मिश्रण को प्लेट में डालिये और कलछी से एक जैसा फैला दीजिये, बर्फी के ऊपर कतरे हुये बादाम और पिस्ते डालकर, चम्मच से दबा दीजिये.  बर्फी को जमने रख दीजिये, इसके बाद इसके टुकड़े काट कर तैयार करेंगे.

बर्फी जम कर तैयार है, जमी हुई बेसन बर्फी को अपने मनपसन्द टुकड़ों में काट कर तैयार कर लीजिये. बहुत ही स्वादिष्ट बेसन सेव बर्फी बन कर तैयार है, बेसन सेव बर्फी को फ्रिज से बाहर रख कर 3-4 दिन तक खाया जा सकता है और फ्रिज में रख कर पूरे 1 हफ्ते तक रख कर खाया जा सकता है.

सुझाव

  • फूड कलर नहीं डालना चाहें तो नहीं डालें. फूड कलर के बदले केसर भी यूज कर सकते हैं, और बिना कलर के भी बर्फी बना सकते हैं.

Sev Barfi Recipe | सेव की बर्फी रेसीपी । Sindhi Sev ki Mithai

Tags

Categories

Please rate this recipe:

1.50 Ratings. (Rated by 1 people)