गाजर हलवा कंडेस्ड मिल्क के साथ | Gajar ka Halwa with Milkmaid | Quick Gajar Halwa

कंडेस्ड मिल्क के साथ बना गाजर का हलवा बहुत जल्द से बनने वाली रेसिपी है, जिसे आप बहुत ही कम समय में बनाकर सबका दिल जीत सकते हैं. 

आवश्यक सामग्री - Ingredients for Condensed Milk Gajar Halwa

गाजर - 1 किलो (कद्दूकस की हुई)

कंडेन्स मिल्क - 1 टिन (400 ग्राम)

काजू - 10-12

बादाम - 10-12

किशमिश - 1 टेबल स्पून

घी - 3-4 टेबल स्पून

इलायची - 7

विधि - How to make Condensed Milk Gajar Halwa

पैन को गैस पर रखें, इसमें घी डालकर मेल्ट होने दीजिए. घी के मेल्ट होने पर इसमें कद्दूकस की हुई गाजर डाल दीजिए. जागर को घी में अच्छे से मिक्स करते हुए 2 मिनिट भून लीजिए. अब गाजर को ढक कर धीमी मध्यम आंच पर पकने दीजिए. इसके बाद चैक कीजिए.

बादाम और काजू को बारीक काट लीजिए, इलायची को छील कर इसके बीजों का दरदरा पाउडर बना लीजिए.

5 मिनिट बाद गाजर को चैक कीजिए, इसे अच्छे से चला दीजिए. अब इसे फिर से ढक कर 5 मिनिट पकने दीजिए. गाजर को धीमी मध्यम आंच पर थोड़ी-थोड़ी देर के बाद चलाते रहें जिससे की यह नीचे से लगे नहीं. लगभग 15-16 मिनिट पका लेने के बाद गाजर अच्छे से बन कर तैयार है. गाजर को बहुत अधिक पकाना नहीं है.

 Carrot condensed milk

गाजर में कंडेन्स मिल्क डाल दीजिए और अच्छे से मिक्स कर दीजिए. हलवे को थोड़ा गाढा़ होने तक पकाना है इसे हर थोड़ी देर में बीच-बीच में चलाते रहें. हलवा थोड़ा गाढा हो गया है इसमें थोड़े से काजू, बादाम, किशमिश और दरदरी कूटी छोटी इलायची पाउडर डाल कर अच्छे से मिक्स कर दीजिए. अब हलवे को 1-2 मिनिट और पका लीजिए.

हलवा गाढा़ होकर तैयार है अच्छी खुश्बू आ रही है. गाजर का हलवा बन कर तैयार है.  गाजर का हलवा बनने में आधे घंटे से भी कम समय लगा है.

बिना मावा के स्वाद से भरपूर कंडेन्स मिल्क से बना गाजर हलवा तैयार है. इसे बारीक कटे हुए काजू बादाम से सजाएं. हलवे को फ्रिज में रख कर 7 दिन तक जब भी आपका मन करे खा सकते हैं.

सुझाव

  • हलवे को हर थोड़ी-थोड़ी देर में चलाते जरूर रहें जिससे की ये कढा़ई के तले में लगे नहीं

गाजर हलवा कंडेस्ड मिल्क के साथ | Gajar ka Halwa with Milkmaid | Quick Gajar Halwa

Tags

Categories

Please rate this recipe:

5.00 Ratings. (Rated by 1 people)