मेथी का परांठा । Methi paratha recipe | Fenugreek paratha recipe

मेथी को मसालों के साथ भून कर और आटे में गूंथ कर बनाएं, इन अलग तरह के स्वादिष्ट परांठों का स्वाद आपको बहुत पसंद आएगा.

आवश्यक सामग्री - Ingredients for Methi paratha recipe 

गेहूं का आटा- 2 कप (300 ग्राम)
मेथी- 2 कप (बारीक कटी हुई)
टमाटर - 1 (बारीक कटा हुआ)
घी- 3 से 4 टेबल स्पून (50 ग्राम)
तेल - 2 छोटी चम्मच
जीरा - 1/2 छोटी चम्मच
हींग - 1/2 पिंच
हल्दी पाउडर - 1/8 छोटी चम्मच
लाल मिर्च पाउडर- ¼ छोटी चम्मच
धनिया पाउडर- ½ छोटी चम्मच
अदरक- ½ इंच टुकड़ा (पेस्ट)
हरी मिर्च- 2 (बारीक कटी हुई)
नमक- 3/4 छोटी चम्मच या स्वादानुसार

विधि - How to make Methi paratha recipe 

पैन में तेल डालकर गरम कीजिए. तेल गरम होने पर इसमें जीरा और हींग डाल दीजिए. जीरा भूनने पर इसमें अदरक पेस्ट, बारीक कटी हरी मिर्च डाल कर हल्का सा भून लीजिए. अब इसमें बारीक कटा टमाटर डाल कर तब तक भूनें जब तक की टमाटर पक न जाएं. टमाटर के हल्के से नरम हो जाने पर इसमें धनिया पाउडर, लाल मिर्च पाउडर और हल्दी पाउडर डाल कर इसे थोड़ा पका लीजिए.

टमाटर के अच्छे से मैश होकर पक जाने पर इसमें बारीक कटी मेथी और नमक डाल कर इसे अच्छे से मसालों के साथ मिक्स करते हुए 2 मिनिट पका लीजिए. मेथी के पक जाने के बाद गैस बंद कर दीजिए और मेथी को गेहूं के आटे में डाल कर मिक्स कर दीजिए. अब आटे में थोड़ा-थोड़ा पानी डालते हुए परांठे के आटे जैसा नरम आटा गूंथ कर तैयार कर लीजिए. इतना आटा गूंथने में 1 कप पानी का उपयोग किया था जिसमें से 2 टेबल स्पून पानी बच गया. आटे को ढक दीजिए और 15- 20 मिनिट तक सैट होने के लिए रख दीजिए.

methi masala paratha

20 मिनिट बाद, हाथ को थोड़े से घी से चिकना कर लीजिए और आटे को फिर से थोड़ा सा मसलकर नरम कर लीजिए. आटे से छोटी लोई तोड़िए और इसे मसलकर गोल कर लीजिए. इसे चपटा कर लीजिए और सूखे आटे में लपेट लीजिए. इसे 3 से 4 इंच व्यास का बेल लीजिए. इसके ऊपर थोडा़ सा घी लगा कर फैला दीजिए और आटे को चारों तरफ से उठाकर बंद कर दीजिए.  लोई को उठाकर सूखे आटे में लपेटिए और इसे चकले पर रखकर 5 से 6 इंच व्यास का हल्का मोटा परांठा बेल कर तैयार कर लीजिए.

परांठा सेकने के लिए तवे को गैस पर गरम होने रख दीजिए. तवे पर थोड़ा सा घी डालकर चारों ओर फैला लीजिए.  गरम तवे पर बेला हुआ परांठा डाल दीजिए और नीचे की ओर से हल्की चित्ती आने तक सेक लीजिए. परांठे के नीचे से सिक जाने पर इसे पलट दीजिए और दूसरी साइड से भी चित्ती आने तक सेक लीजिए. परांठे के ऊपर सतह पर थोड़ा सा घी लगाकर चारों तरफ फैला दीजिए और परांठे को पलट दीजिए. परांठे के इस ओर भी घी लगा दीजिए और परांठे को पलटे से हल्का सा दबाव देते हुए दोनों तरफ गोल्डन चित्ती आने तक सेक लीजिए.

सिके हुए परांठे को तवे से उतारकर प्लेट पर रखी प्याली पर रख दीजिए. सारे परांठे इसी तरह से बेलकर व सेककर तैयार कर लीजिए.
मेथी के बहुत ही स्वादिष्ट परांठों बन कर तैयार हैं और इतने आटे से 6 से 7 परांठे बन कर तैयार हो जाते हैं. मेथी परांठे को दही , चटनी, अचार  या अपनी पसंद की किसी भी सब्जी के साथ परोसिए और मज़े से खाइए.

सुझाव

 

  • अगर आप इसमें प्याज और लहसुन का उपयोग करना चाहते हैं तो 1 प्याज और 3-4 लहसुन की कली को बारीक काट कर जीरा भूनने के बाद डाल कर हल्का गुलाबी होने तक भून लीजिए और उपरोक्त दी हुई विधि से मसाला तैयार कर लीजिए.

Methi paratha recipe | कुरकुरा स्पाइसी मेथी का परांठा बनाने की आसान विधि । Fenugreek paratha recipe

Tags

Categories

Please rate this recipe:

5.00 Ratings. (Rated by 1 people)

और आर्टिकल पढे़ं