मसूर दाल कटलेट । Masoor dal Spicy tikki Recipe

मसूर दाल कटहल के कबाब बहुत ही करारे और मसालेदार होते हैं. इन्हें बर्गर में परांठे के साथ या जैसा चाहें परोसिये और खाइये. 

आवश्यक सामग्री - Ingredients for Masoor dal tikki

साबुत मसूर दाल - ½ कप (100 ग्राम) (भीगो कर ली हुई)

आलू - 2 (150 ग्राम) (उबले हुए)

पनीर - 100 ग्राम

पुदीने के पत्ते - ¼ कप (बारीक कटे हुए)

हरा धनिया - ¼ कप (बारीक कटा हुआ)

भुने चने - ¼ कप

तेल - ¼ कप

हरी मिर्च - 2 बारीक कटी हुई

अदरक - 1 इंच टुकडा़ (कद्दूकस किया हुआ)

गरम मसाला - ¼ छोटी चम्मच

लाल मिर्च पाउडर - ¼ छोटी चम्मच

अमचूर - ¼ छोटी चम्मच

धनिया पाउडर - 1 छोटी चम्मच

जीरा - ½ छोटी चम्मच (भूना हुआ)

नमक - 1 छोटी चम्मच

विधि - How to make Masoor dal tikki

आधा कप छिलके वाली साबुत मसूर दाल को अच्छे से साफ करके धोकर साफ पानी में 7-8 घंते के लिए भीगो कर रख दीजिए इसके बाद इसमें से अतिरिक्त पानी हटा कर इसे ले लीजिए.

दाल को कुकर में डाल दीजिए और ¼ कप पानी डालकर कुकर का ढक्कन बंद कर दीजिए ओर दल को 1 सीटी आने तक पकने दीजिए. कुकर में सीटी आने पर गैस बंद कर दीजिए और कुकर का प्रैशर खत्म होने पर कुकर का ढक्कन खोलिए. दाल में पानी होने पर इसे छान लीजिए जिससे की दाल का पानी अलग हो जाए.

मिक्स जार में भुने हुए, छिले हुए चने डल कर बारीक पाउडर बना लीजिए. उबले हुए आलू को छील कर कद्दूकस कर लिजिए. आलू में ही पनिर को कद्दूकस कर लिजिए अब इसमें दाल डाल दीजिए, साथ में बारीक कटा हुआ पुदीना, बारीक कटा हरा धनिया, बारीक कटी हरी मिर्च, कद्दूकस किया हुआ अदरक, गरम मसाला, लाल मिर्च पाउडर, अमचूर पाउडर, धनिया पाउडर, भुना जीरा पाउडर, नमक और भुने चने का पाउडर डाल कर सभी चीजों को अच्छे से मिक्स कर लीजिए. टिक्की बनाने के लिए मिश्रण तैयार है.

टिक्की शैलो फ्राई करने के लिए पैन में 2-3 टेबल स्पून तेल डाल कर गरम कीजिये.

sabut masoor dal cutlet recipes

अब हाथ पर थोडा़ सा तेल लगा कर हाथ को चिकना कर लीजिए और थोडा़ सा मिश्रण निकालिये, हाथ से दबाकर, गोल आकार देकर हथेली से दबा कर टिक्की का शेप दीजिए और प्लेट में रख दीजिए. सारी टिक्की इसी तरह बनाकर तैयार करके, प्लेट में रख लीजिये.

तेल गरम होने पर गैस धीमा कीजिए और पैन में टिक्की सिकने के लिए एक-एक करके लगा दीजिए. धीमी मध्यम आंच पर टिक्की को नीचे से गोल्डन ब्राउन होने तक सिकने दीजिए.

टिक्की को चैक कीजिए लगभग 5 मिनिट में टिक्की नीचे से गोल्डन ब्राउन होकर सिक कर तैयर है इसे पलट दीजिए ओर 4 मिनिट इस ओर से भी इसे गोल्डन ब्राउन होने तक सिकने दीजिए. टिक्की दोनों ओर से अच्छी गोल्डन ब्राउन सिक कर तैयार है. टिक्की को सिकने में 10 मिनिट क असमय लगा है. टिक्की को प्लेट में निकाल लीजिए. अब बाकी की टिक्की भी इसी तरह से सेक कर तैयार कर लीजिए.

इतने मिश्रण में लगभग 15 टिक्की बन कर तैयार हो जाती हैं. मसूर दाल की स्वादिष्ट क्रिस्पी टिक्की बनकर तैयार हैं. मसूर दाल से बनी टिक्की को हरे धनिये की चटनी या टमैटो सॉस के साथ परोस सकते हैं. इन टक्की को चाहें तो बर्गर में सैंडविच में या चपाती, परांठे में भी लपेट कर खाने के लिए दे सकते हैं. परोसिये और खाईये. आप सभी को इस का स्वाद बहुत पसंद आएगा.

सुझाव

  • बिना पनीर के भी आप टिक्की बना सकते हैं.
  • कद्दूकस किए अदरक के बदले अदरक का पेस्ट भी लिया जा  सकता है.
  • अमचूर पाउडर के बदले चाट मसाला भी लिया जा सकता है.
  • चना पाउडर के बदले सत्तू भी लिया जा सकता है, या आप चने की दाल को भुन कर उसका पाउडर भी ले सकते हैं, या ब्रेड क्रम्बस भी लिए जा सकते हैं.
  • टिक्की को मध्यम और धीमी आंच पर ही सेकें.

Masoor ke Kebab | मसूर दाल के प्रोटीन रिच कटलेट । Masoor dal ki Spicy tikki Recipe

Categories

Please rate this recipe:

4.00 Ratings. (Rated by 2 people)