बंगाली चनाचूर नमकीन मिक्स । Spicy Mixture Namkeen । Chanachur Namkeen Mix

बंगाली चनाचूर नमकीन झटपट से बन जाने वाली नमकीन है. जिसे आप कभी भी खाएं आपको इसका स्वाद बहुत पसंद आएगा. 

आवश्यक सामग्री - Ingredients for Spicy Mixture Namkeen 

बेसन - ½ कप (बूंदी के लिए)

बेसन - ½ कप (सेव के लिए)

पोहा - 1 कप

मूंगफली के दाने - ¾ कप

चना दाल - ½ कप

हरी मटर - ½ कप (भीगे हुए और उबले हुए)

तेल - 1 टेबल स्पून

बेकिंग सोडा - ½ पिंच

काली मिर्च - 1 छोटी चम्मच

दालचीनी - 1 इंच टुकडा़

इलायची - 2

जीरा - ½ छोटी चम्मच

लाल मिर्च - 1 छोटी चम्मच

नमक - 1 छोटी चम्मच या स्वादानुसार

किशमिश - 2-3 टेबल स्पून

करी पत्ते - ¼ कप

विधि - How to make Spicy Mixture Namkeen 

प्याले में ½ कप बेसन निकाल लीजिए, बेसन में 1 छोटी चम्मच तेल, ¼ छोटी चम्मच से कम नमक डाल दीजिए, अब इसमें थोडा़-थोडा़ पानी डालकर चिकना घोल तैयार कर लीजिए. इतना घोल तैयार करने में ¼ कप से थोडा़ ज्यादा पानी लगा है.

सेव बनाने के लिए अलग से प्याले में ¼ कप बेसन ले लीजिए. बेसन में 1 छोटी चम्मच तेल और ¼ छोटी चम्मच से थोडा़ सा कम नमक और ½ पिंच बेकिंग सोडा डाल कर मिक्स कीजिए. अब इसमें थोडा़-थोडा़ पानी डालकर डो तैयार कर लीजिए. इतना डो बनाने में 3 टेबल स्पून पानी का यूज हुआ है.

बूंदी बनाएं

बूंदी बनाने के लिए कढा़ई में तेल डालकर गैस पर गरम होने रख दीजिए. थोड़ी देर बाद, तेल में घोल की कुछ बूंदे डालकर चैक कर लीजिए कि तेल गरम हुआ या नही. अगर बूंदी तुरंत ऊपर तैरकर आ जाएं तो तेल पर्याप्त रूप से गरम है. अब, कड़ाई के ऊपर एक कलछी पकड़िए और इस पर थोडा़ बेसन का घोल डाल दीजिए. बूंदी अपने आप तेल में गिर जाएंगी.

बूंदी को गोल्डन ब्राउन होने तक गरम तेल में तल लीजिए. बूंदी अच्छी क्रिस्पी सिक कर तैयार है इसे छलनी में निकाल कर प्लेट में रख दीजिए ताकि अतिरिक्त तेल बूंदी में से निकल कर प्लेट में आ जाए. निकाल लीजिए और बचे हुए घोल से भी, इसी प्रकार बूंदी तैयार कर लीजिए.

सेव बनाएं

सेव बनाने के लिए हम कलछी पर थोडा़ सा बेसन का डो रखें और हाथ पर हल्का सा तेल लगाकर डो को हथेली दबाते हुए मसलें तो सेव कलछी से निकल कर तेल में चले जाएंगे. सेव को गोल्डन ब्राउन होने तक सेक कर तैयार कर लीजिए.

सेव सिक कर तैयार हैं इन्हें छलनी में निकाल कर प्लेट पर रख दीजिए.

bengali Namkeen Chanachur recipe

दाल तलें  

भीगी हुई चने की दाल को छलनी में डाल कर तेल की कढा़ई में डालें और दाल को गोल्डन ब्राउन होने तक सेक लीजिए. दाल के गोल्डन ब्राउन सिक जाने पर छलनी को तेल से निकाल कर प्लेट में रख दीजिए.

मटर तलें

हरी मटर को भी छलनी में डाल कर तेल की कढा़ई में डालें और मटर को गोल्डन ब्राउन होने तक सेक लीजिए. मटर के गोल्डन ब्राउन सिक जाने पर छलनी को तेल से निकाल कर प्लेट में रख दीजिए.

मूंगफली तलें

मूंगफली के दानों को छलनी में डाल कर तेल की कढा़ई में डालें और गोल्डन ब्राउन होने तक सेक लीजिए. मूंगफली के गोल्डन ब्राउन सिक जाने पर छलनी को तेल से निकाल कर प्लेट में रख दीजिए.

पोहा तलें

पोहा को छलनी में डाल कर तेल की कढा़ई में डालें और हल्का सा तल लीजिए तले हुए पोहा को प्लेट में निकाल लीजिए और बाकी बचा पोहा भी इसी तरह से तल कर प्लेट में निकाल लीजिए.

करी पत्ता तलें

करी पत्ता को छलनी में डाल कर तेल की कढा़ई में डालें और सेक लीजिए. करी पत्ता को तलने के लिए तेल मीडियम गरम होना चाहिए और फ्लेम भी मीडियम ही रखें. करी पत्ता सिक जाने पर छलनी को तेल से निकाल कर प्लेट में रख दीजिए.

bengali Namkeen Chanachur recipes

मसाले तैयार करें

नमकीन के लिए मसाले तैयार करने के लिए मिक्सर जार लीजिए इसमें दालचीनी का टुकड़ा, इलायची, काली मिर्च, 1 छोटी चम्मच नमक, जीरा और लाल मिर्च पाउडर डाल कर सभी चीजों को एकदम बारीक पिस लीजिए. मसाले को प्याली में निकाल लीजिए.

नमकीन में मसाले मिक्स करें

सारी नमकीन को किसी बड़े से प्याले में निकाल लीजिए और अच्छे से मिक्स कर दीजिए. अब इसमें 3 चम्मच पिसा मसाला डाल कर अच्छे से मिक्स कर दीजिए. अब इसमें किशमिश और करी पत्ता डाल कर मिला दीजिए.

स्वादिष्ट चनाचूर् नमकीन बनकर तैयार है. नमकीन को पूरी तरह से ठंडा हो जाने के बाद किसी भी एयर टाइट कंटेनर में डाल कर स्टोर कर सकते हैं और 2-3 माह तक इसे खाने के लिए यूज कर सकते हैं.


सुझाव

  • सेव बनाने के लिए हम मशीन या कल्छी जिसका चाहें उपयोग कर सकते हैं.
  • हरी मटर नहीं डालना चाहें तो नहीं डालें.
  • नमकीन में मसाला आप अपनी पसंद अनुसार कम या ज्यादा कर सकते हैं.
  • इस नमकीन में आप कोई भी चीज को अपनी पसंद अनुसार कम या ज्यादा कर सकते हैं.
  • नमकीन तलते समय ध्यान रखें की नमकीन एकदम सही से सिक कर तैयार हो.

Spicy Mixture Namkeen | नमकीन मिक्स बंगाली चनाचूर । Nameen Mix banane ki vidhi

Tags

Categories

Please rate this recipe:

2.67 Ratings. (Rated by 3 people)

  1. 27 August, 2018 02:31:38 AM Alka Hiren Chauhan

    I made this Namkeen , it was delicious and wanted to upload photos but there was no option available. Thanks