चना जोर गरम नमकीन | Chana Jor Garam |Flattened Chana Namkeen

चना जोर गरम हम सभी ने खाया तो होगा पर क्या आपने इसे कभी घर में बनाया है, तो चलिए आज हम इन चना जोर गरम को घर पर बनाते हैं और परिवार को सर्प्राइज करते हैं .

आवश्यक सामग्री - Ingredients for Chana Jor Garam

काले चने - 1 कप (200 ग्राम)

नमक - 2 छोटी चम्मच या स्वादानुसार

काला नमक - ½ छोटी चम्मच या स्वादानुसार

भुना जीरा - 1 छोटी चम्मच

लाल मिर्च पाउडर - 1 छोटी चम्मच

गरम मसाला पाउडर - ½ छोटी चम्मच

अमचूर - 3 छोटी चम्मच

तेल - तलने के लिए

विधि - How to make Chana Jor Garam

काले चनों को अच्छे से साफ करके धोकर, साफ पानी में 7 घंटे के लिए भीगो कर रख दीजिए. इसके बाद चनों में से अतिरिक्त पानी हटा कर चनों को कुकर में डालिये और 1 कप पानी डालकर चने उबालने के लिये रख दीजिये. कुकर में एक सीटी आने के बाद गैस बंद कर दीजिए. कुकर का प्रेशर खत्म होने पर कुकर खोलिये, चने निकालिये और इनका पानी हटा दीजिए. चनों को एक बार फिर से पानी से धो कर इन्हें छान कर प्याले में निकाल लीजिए.

अब चनों को दबा कर चपटा करना है. इसके लिए एक-एक करके चने उठाएं और बोर्ड पर रखें और इन्हें दबाते हुए चपटा कीजिए और प्लेट में लगाते जाएं. आप चाहें तो 4-5 चनों को एक साथ लेकर थोड़ी दूरी रखें और इन्हें कप या प्लेट से एक साथ दबा कर चपटा कर लीजिए और प्लेट में लगाते जाएं. सारे चने दबा लेने के बाद. चनों को सुखाना है.

chana jor garam recipe

चनों को आप धूप में या पंखे की हवा में जैसे चाहें सुखा सकते हैं. अगर आप इन्हें धूप में सुखा रहें हैं तो यह 1 दिन की धूप में सूख कर तैयार हो जाते हैं और अगर पंखे की हवा में सुखा रहें हैं तो यह 1 पूरा दिन और रात में यह सूख कर तैयार हो जाते हैं.

चने के लिए मसाले तैयार करें

मिक्सर जार लीजिए इसमें नमक, काला नमक, लाल मिर्च पाउडर, भुना जीरा पाउडर, गरम मसाला पाउडर और  अमचूर पाउडर डाल कर सभी चीजों को मिक्सर जार में चला दीजिए. सभी मसाले अच्छे से मिक्स होने पर इन्हें प्याली में निकाल लीजिए.

चने तलें

चने को सुखा लेने के बाद इन्हें तलने के लिए कढा़ई में तेल डालकर गरम कीजिए. तेल चैक कीजिए. तेल चैक करने के लिए इसमें 1 चना डाल दीजिए. चना हल्का हल्का सिक रहा है और धीरे से ऊपर आ रहा है. चने तलने के लिए हमें मीडियम गरम तेल चाहिए और मीडियम फ्लेम पर ही इन्हें तलना है.

चनों को तलने के लिए एक बडी़ सी स्टील की छलनी को कढा़ई में रखें और इस छलनी में चने तलने के लिए डालें. छलनी में चने अच्छे से और जल्द से सिक कर तैयार होते हैं. 15-20 सेकेंड में चने सिक जाते हैं. चने सिक कर तैयार हैं इन्हें प्लेट में निकल लीजिए. अभी इसी तरह से बाकी चने भी सेक कर तैयार कर लीजिए.

तलने के बाद इन कुरकुरे चनों में पीसे हुए मसाले में से 2 चम्मच मसाला इसमें डाल कर मिक्स कर दीजिए. चने बनकर तैयार हैं.

chana jor garam recipes

चने बेक कीजिए

चने को बेक करने के लिए एक भारी तले की कढाई लीजिए इसे गैस पर रखें. कढाई में नमक डाल कर तले पर नमक की परत बिछा दीजिए. अब इस पर एक जाली स्टैंड रख दीजिए. अब कढा़ई को ढक कर इसे अच्छे से 6-7 मिनिट तेज फ्लेम पर गरम होने दीजिए.

कढा़ई के गरम होने पर इसमें चने की प्लेट सिकने के लिए रख दीजिए. कढा़ई को ढक दीजिए और चनों को 7 मिनिट तेज आंच पर बेक होने दीजिए. इसके बाद चैक करें.

7 मिनिट बाद चनों को चैक कीजिए, चने सिक कर तैयार हैं. चनों की प्लेट को बाहर निकाल लीजिए ओर इसे ठंडा होने दीजिए. चने थोड़े से ठंडे होने पर इन्हें प्लेट में निकाल लीजिए. और इनमें भी पीसा हुआ मसाला डाल कर मिक्स कर लीजिए.

स्वादिष्ट कुरकुरे चना जोर गरम बनकर तैयार हैं. चना जोर गरम को पूरी तरह से ठंडा हो जाने के बाद एअर टाइट कन्टेनर में भर कर रख लीजिये, और जब भी आपका मन करे, 2-3 महीने तक, कुरकुरे चना जोर गरम कन्टेनर से निकालिये और गरमा गरम चाय, कॉफी के साथ परोसिए और खाइये.

सुझाव

काले चने थोड़े बड़े साइज के और हल्के काले रंग के होने चाहिए.

चनों को सिर्फ 1 सिटी आने तक उबालना हैं. इन्हें बहुत ज्यादा नरम नहीं करना है.

चनों को तलते समय ध्यान रखें कि 15-20 सेकेंड में बहुत जल्द ही तल कर तैयार हो जाते हैं.

चनों को ओवन में भी बेक कर सकते हैं.

Chana Jor Garam | चना जोर गरम नमकीन बनाने की विधि । Flattened Chana Namkeen

 

Tags

Categories

Please rate this recipe:

4.38 Ratings. (Rated by 4 people)

  1. 27 September, 2018 05:52:04 AM OM PRAKASH TAK

    आप की रेसिपी बहुत बढ़िया बनती हे और सबसे खास बात आप जो बताती हे वो आसानी से समज में आ जाता हे मेने आप के चेनल से काफी रेसिपी सीखी हे और बना कर अपनी घरवाली भी खिलाई हे पुरे परिवार को बहुत पसन्द आई आप का बहुत बहुत धन्यवाद जय हिन्द जय भारत

    • 29 September, 2018 04:02:43 AM NishaMadhulika

      OM PRAKASH TAK जी, आपके इस सहयोग और समर्थन के लिए बहुत बहुत धन्यवाद. आप इसी तरह हमारे साथ बने रहें.