मसाला नमकीन बूंदी | Masala Boondi Recipe | How To Make Masala Boondi

बेसन को रायते, कढी, जलजीरे में डालकर स्वाद को और बढ़ाया जा सकता है. आप घर पर बेहद आसानी से कुछ ही मिनिटों में बेसन की बूंदी तैयार कर सकते हैं.

आवश्यक सामग्री - Ingredients for Masala Boondi Recipe 

बेसन - 1 कप (125 ग्राम)

तेल - 1 टेबल स्पून

करी पत्ते - 15-20

नमक - ¼ छोटी चम्मच या स्वादानुसार

लाल मिर्च पाउडर - ¼ छोटी चम्मच

तेल - तलने के लिए

विधि -  How to make Masala Boondi Recipe

एक प्याले में बेसन निकाल लीजिए और थोड़ा सा पानी डालकर घोल लीजिए. इस घोल को गुठलियां समाप्त होने तक फैंटते रहिए. (एक बार में ही बहुत सारा पानी मत डाल दीजिए वरना गुठलियों को खत्म करने में मुश्किल होगी) घोल में थोड़ा सा पानी और डाल दीजिए और मिक्स कीजिए अब इसमें 1 टेबल स्पून तेल डाल कर इस घोल को और खूब अच्छे से 4 से 5 मिनिट तक फैंट लीजिए. इस घोल को बनाने में पौना कप पानी लग जाता है. अब, घोल को 10 मिनिट तक सैट होने रख दीजिए.

10 मिनिट बाद घोल तैयार है, घोल को फिर से फैंटिए और साथ ही साथ कड़ाई में तेल डालकर गैस पर गरम होने रख दीजिए. थोड़ी देर बाद, तेल में घोल की कुछ बूंदे डालकर चैक कर लीजिए कि तेल गरम हुआ या नही. अगर बूंदी तुरंत ऊपर तैरकर आ जाएं तो तेल पर्याप्त रूप से गरम है. अब, कड़ाई के ऊपर एक कलछी पकड़िए और इस पर थोडा़ बेसन का घोल डाल दीजिए. बूंदी अपने आप तेल में गिर जाएंगी.

namkeen boondi recipe

बूंदी को गोल्डन ब्राउन होने तक मध्यम गरम तेल में तल लीजिए. बूंदी अच्छी क्रिस्पी सिक कर तैयार है इसे प्लेट में निकाल लीजिए और बचे हुए घोल से भी, इसी प्रकार बूंदी तैयार कर लीजिए. एक बार की बूंदी तलने में 3-4 मिनिट का समय लग जाता है.

बूंदी में मसाला मिलाएं
पैन को गैस पर रख कर गरम कीजिए. अब इस तेल में करी पत्ता डाल कर तड़क लीजिए, पत्तों को धीमीं आंच पर ही अच्छे से क्रिस्प होने तक तलना है. पत्ते क्रिस्प होकर तैयार हैं इन्हें प्लेट में निकाल लीजिए और पूरी तरह से ठंडा होने दीजिए. करी पत्ता ठंडा होने के बाद इन्हें क्रश कर लीजिए. अब इसमें नमक और लाल मिर्च डालकर मिक्स कर लीजिए और यह मसाला बूंदी में डाल कर मिला दीजिए. नमकीन मसाला बूंदी परोसने के लिए तैयार हैं. बूंदी को आप स्टोर करके पूरे 6 महीने तक खाने के लिए उपयोग में ला सकते हैं.

boondi recipes

बूंदी को पूरी तरह से ठंडा हो जाने के बाद बिना कोई मसाला डाले किसी भी एयर टाइट कंटेनर में डाल कर स्टोर कर सकते हैं या इसमें मसाला डालकर भी इसे स्टोर कर सकते हैं.

सुझाव

  • बूंदी लम्बी बन रही है तो बेसन गाढा़ है ऐसे में घोल में थोड़ा सा पानी डालकर उसे ठीक कर लीजिए.  
  • अगर बूंदी चपटी सी बन रही है, फूल नहीं रही है तो बेसन का घोल पतला है. इसे ठीक करने के लिए इसमें थोड़ा बेसन डाल कर ठीक कर लीजिए.

  • एकदम बढ़िया बूंदी बनाने के लिए, घोल को गिराने वाली कन्सीस्टेन्सी का तैयार कीजिए और इसे अच्छे से फैंटना मत भूलिए.

  • बूंदी तलते समय अच्छा गरम होना चाहिए. अगर तेल कम गरम होगा तो बूंदी अच्छी फूल कर तैयार नहीं होगी.
  • कढा़ई में उतनी ही बूंदी तलने के लिए डालें जितनी की उसमें आसानी से आ जाएं  

  • बूंदी में मसाले आप अपनी पसंद अनुसार काली मिर्च पाउडर, भूना जीरा पाउडर जो डालना चाहें डाल सकते हैं.

Masala Boondi Recipe | मसाला नमकीन बूंदी रेसिपी टिप्स और ट्रिक्स के साथ | How To Make Masala Boondi

Tags

Categories

Please rate this recipe:

5.00 Ratings. (Rated by 1 people)