क्रिस्पी फ्रायड आलू टुक । Potato Tuk Recipe | Aloo Tuk

एकदम टेस्टी और क्रिस्पी फ्रायड आलू टुक स्नैक्स का स्वाद आपके दिन को लाजवाब बना सकता है और सभी को पसंद आता है.

आवश्यक सामग्री - Ingredients for Potato Tuk Recipe

छीले हुए आलू - 5 (400 ग्राम)

नमक - ¼ छोटी चम्मच या स्वादानुसार

लाल मिर्च पाउडर - ½  छोटी चम्मच

भुना जीरा पाउडर - ½ छोटी चम्मच

चाट मसाला - 1 छोटी

तेल - तलने के लिए

विधि - How to make Potato Tuk Recipe

सभी उबले आलू को 4 भाग करते हुए काट लीजिए.

टुक तलने के लिए गैस पर कढा़ही रखिए और उसमें तेल गरम होने के लिए रख दीजिए. तेल के मध्यम गरम होने पर आलू तेल में डाल दीजिए और इन्हें मध्यम गरम तेल में सिकने दीजिए. आलू को बीच-बीच में चलाते रहिए. आलू को चैक कीजिए, आलू अंदर तक सिककर तैयार है. आलू सिकने में लगभग 8 मिनिट का समय लगता है.

तले आलू  को तेल से निकालकर प्लेट में रख दीजिए और 5-6 मिनिट ठंडा होने दीजिए. आलू ठंडे होने के बाद एक आलू का टुकडा़ उठाएं और इसे बोर्ड पर रखकर हथेली से दबाव देते हुए चपटा कर लीजिए और प्लेट में रख दीजिए. इसी तरह सारे आलू को चपटा कर लीजिए.

potato tuk recipes

आलू फिर से तलिए

तेल को अच्छे से गरम कीजिए. तेल के गरम होने पर आलू तलने के लिए डाल दीजिए. आलू को चारों ओर से अच्छे से कुरकरा होने तक फ्राय कर लीजिए. आलू के अच्छे से फ्राय होने के बाद इन्हें प्लेट में निकाल लीजिए.  बाकी आलू भी इसी तरह फ्राय कर लीजिए. एक बार के आलू फ्राय होने में लगभग 6-7 मिनिट का समय लग जाता है.

आलू में मसाला मिलाने के लिए एक प्याली लीजिए इसमें चाट मसाला, लाल मिर्च पाउडर, भुना जीरा पाउडर और ¼ छोटी चम्मच नमक डालकर सभी मसालों को अच्छे से मिक्स कर लीजिए. इस तैयार मसाले में से 1 चम्मच मसाला फ्राय आलू पर डालकर अच्छे से मिला दीजिए.

गरमागरम क्रिस्पी आलू टुक बन कर तैयार हैं.  आलू टुक को आप स्नैक्स के रुप में सर्व कर सकते हैं. चाय, कॉफी, चटनी या सॉस के साथ जब आपका मन करे इसे बनाएं और इसके स्वाद का मजा लीजिए.

सुझाव

आलू को जब आप पहली बार जब फ्राय करें तो तेल मध्यम गरम ही रखें क्योंकि तेज गरम तेल में आलू बाहर से तो पक जाएगा लेकिन अंदर से कच्चा रह जाएगा.

दूसरी बार जब आलू तलें तब तेल एकदम अच्छा गरम ही लीजिए जिससे कि आलू क्रिस्पी तैयार हो. अगर बाद में तेल कम गरम लेते हैं या मध्यम गरम लेते हैं तो आलू अधिक तेल सोख लेंगे.

अगर आपको तीखा पसंद न हो तो आप इसमें सिर्फ चाट मसाला ही यूज कर सकते हैं.

Aloo Tuk | झटपट बनने वाले खास क्रिस्पी फ्रायड आलू टुक । Potato Tuk Recipe

Tags

Categories

Please rate this recipe:

1.86 Ratings. (Rated by 7 people)