दही भरवां परांठा । Dahi ka Paratha । Stuffed Hung Curd Paratha

पराठे के साथ तो दही आपने अक्सर ही खाया होगा, लेकिन पराठे के अंदर ही दही का स्वाद मिले, तो आपको कैसा लगेगा? चौकिंए नही, यह मुमकिन है. आज की यह रेसिपी दही भरवां पराठा बनाकर खुद इसके स्वाद से रूबरू हो जाएं.

आवश्यक सामग्री - Ingredients for Stuffed Hung Curd Paratha

  • गेहूं का आटा - 2 कप (300 ग्राम)
  • हंग कर्ड - 1/2 कप
  • पनीर - 1/2 कप (कद्दूकस किया हुआ)
  • नमकीन - 1/2 कप (पिसी हुई)
  • घी - 3-4 टेबल स्पून
  • हरा धनिया - 2 टेबल स्पून (बारीक कटा हुआ)
  • हरी मिर्च - 1-2 (बारीक कटी हुई)
  • धनिया पाउडर - 1 छोटी चम्मच
  • हल्दी पाउडर - 1/4 छोटी चम्मच
  • नमक -1 छोटी चम्मच या स्वादानुसार

विधि - How to make Dahi ka Paratha

दही परांठा बनाने के लिए किसी प्याले में गेहूं का आटा निकाल लीजिए. आटे में 1/2 छोटी चम्मच और 1 छोटी चम्मच घी डालकर अच्छे से मिक्स कर दीजिये. पानी की सहायता से नरम आटा गूंथ लीजिये. इतना आटा गूंथने में 1 कप पानी का उपयोग हुआ है. आटे को ढककर के 20-25 मिनिट के लिए सैट होने के लिए रख दीजिए.

स्टफिंग बनाएं
हंग कर्ड को प्याले में निकाल लीजिए. इसमें क्रम्बल किया हुआ पनीर, पिसी हुई नमकीन, 1/2 छोटी चम्मच नमक, दो बारीक कटी मिर्च, 1 छोटी चम्मच धनिया पाउडर, 1/4 छोटी चम्मच हल्दी पाउडर और 2 टेबल स्पून हरा धनिया डालकर सभी चीजों को अच्छे से मिक्स कर दीजिए. स्टफिंग बनकर तैयार है.

परांठे बनाएं
हाथ पर थोड़ा सा घी लगाकर आटे को मसल कर चिकना कर लीजिए. आटे से लोई तोड़िये, और लोई को 2 बराबर भागों में बांटकर 2 लोइयां बना लीजिये. एक लोई को सूखे आटे में लपेट कर पतला बेल लीजिए और अलग प्लेट में रख लीजिये. फिर, दूसरी लोई को भी इसी आकार में बेलकर तैयार कर लीजिये.

बेला हुआ एक परांठा जो चकले पर है, उस पर थोड़ा सा घी डालकर चारों ओर फैलाइये. परांठे के ऊपर स्टफिंग को डालकर किनारे छोड़ते हुए चारों ओर फैला दीजिए. दूसरी पतली बेली रोटी को इसके ऊपर से ढककर, हाथ से दबाकर चिपका दीजिये. इसे हल्का सा बेल लीजिए और किनारों को फोर्क से दबाते हुए अच्छे से चिपका दीजिए.

तवा गैस पर रख कर गरम कीजिये. तवे के गरम होने पर इसको थोड़ा सा घी लगाकर चिकना कर लीजिए और बेले हुये परांठे को तवे पर डाल दीजिए. परांठे को नीचे की ओर से हल्का सिक जाने पर दूसरी तरफ पलट दीजिए और जब परांठे के दूसरे भाग पर सुनहरी चित्ती आने लगे तो परांठे के पहले वाले भाग के ऊपर थोड़ा घी डालकर चारों तरफ़ अच्छी तरह से फैला दीजिए. परांठे को दूसरी तरफ़ पलट दीजिए तथा इस भाग पर भी थोड़ा सा घी डालकर इसको अच्छी तरह से चारों ओर फैला दीजिए. परांठे को मध्यम आंच पर दोनों ओर सुनहरी चित्ती आने तक अच्छे से सेक लीजिए. सिके परांठे को तवे से उतारकर प्लेट पर रखी प्याली के ऊपर रख लीजिए. इस तरह से सभी परांठे बनाकर तैयार कर लीजिए.

साधारण तरह से परांठा बनाने के लिए
आटे से थोड़ा सा आटा निकालिये. लोई को सूखे आटे (परोथन) में लपेटकर 3-4 इंच के व्यास में बेलिये. बेले गये परांठे पर थोडा़ सा घी लगाकर फैला दीजिए. परांठे के ऊपर थोड़ी सी स्टफिंग रखिये. परांठे को चारों ओर से उठा कर पिठ्ठी को बन्द कर दीजिये. इस गोले को हथेली और उंगलियों की सहायता से बड़ा लीजिये जिससे कि स्टफिंग परांठे में चारों ओर फैल जाए. भरी हुई लोई को सूखे आटे में लपेट लीजिए और गोल परांठा बेल लीजिये. परांठे को पहले के परांठे जैसे ही सेककर तैयार कर लीजिए. इतने आटे मे 7-8 परांठे बन जाते हैं.

स्वादिष्ट दही के परांठे तैयार हैं. इन्हें प्याली से हटाकर प्लेट में रख दीजिए. परांठों को दही , चटनी अचार या अपनी पसंद की किसी भी सब्जी के साथ सर्व कर सकते हैं.

सुझाव

  • आटा गूंथने के लिए घी के बदले तेल भी उपयोग में ला सकते हैं.
  • आप कोई भी बेसन की नमकीन ले सकते हैं. नमकीन से स्टफिंग अच्छी सूखी बनकर तैयार होती है. नमकीन के बदले आप चने की दाल को पीस कर भी डाल सकते या फिर भुने चने की दाल को भी पीसकर ले सकते हैं.
  • अधिक तीखा बनाने के लिए इसमें लाल मिर्च पाउडर का उपयोग भी कर सकते हैं.
  • हल्दी न डालना चाहें तो हटा सकते हैं.

Dahi ka Paratha । दही भरवां परांठा । Stuffed Hung Curd Paratha

Tags

Categories

Please rate this recipe:

5.00 Ratings. (Rated by 1 people)

  1. 22 November, 2018 02:40:37 AM kanchan

    AAPKA STEEL KA MEASURING CUP BAHUT ACHHA HAI

    • 26 November, 2018 12:20:53 AM NishaMadhulika

      बहुत बहुत धन्यवाद kanchan