पालक पनीर का परांठा - Palak Paneer Paratha recipe - Paneer Stuffed Palak Paratha recipe

परांठे सभी के घरों में सुबह, शाम या रात बनते ही हैं. सादे परांठे की जगह स्टफ्ड परांठे बनाएं जाएं तो स्वाद ही अलग आता है और अगर परांठे मौसमी सब्जियों से बने हो, तो फिर कहने ही क्या? सर्दियों के मौसम में ताजे ताजे पालक और पनीर की स्टफिंग से तैयार पालक पनीर के परांठे आपको बेहद भाएंगे.

Read - Palak Paneer Paratha recipe - Paneer Stuffed Palak Paratha recipe In English 

आवश्यक सामग्री - Ingredients for Paneer Stuffed Palak Paratha recipe

आटा गूंथने के लिए

  • गेहूं का आटा- 2 कप
  • पालक का पेस्ट- ¾ कप (250 ग्राम पालक के पत्तों, 1 हरी मिर्च, ½ इंच अदरक के टुकड़े का)
  • तेल- 1 टेबल स्पून
  • नमक- ½ छोटी चम्मच या स्वादानुसार

स्टफिंग के लिए

  • पनीर- 1.5 कप (क्रम्बल किया हुआ)
  • हरा धनिया- 2 से 3 टेबल स्पून
  • जीरा पाउडर- ½ छोटी चम्मच
  • हरी मिर्च- 1 से 2 (बारीक कटी हुई)
  • लाल मिर्च- ¼ छोटी चम्मच से कम
  • नमक- ½ छोटी चम्मच या स्वादानुसार
  • तेल- 3 से 4 टेबल स्पून (परांठे सेकने के लिए)

विधि - How to make Palak Paneer Paratha recipe

पालक पनीर का परांठा बनाने की शुरूआत कीजिए, पालक का पेस्ट तैयार करने से. इसके लिए, पालक लीजिए और इसकी डंडियां तोड़कर हटा दीजिए. फिर, पालक के पत्तों को पानी से अच्छे से 2 बार धो लीजिए और एक छलनी में रखकर पत्तों से पानी सुखा लीजिए. इसके बाद, मिक्सर जार में पालक के पत्ते, 1 हरी मिर्च और ½ इंच अदरक का टुकड़ा डाल दीजिए और सभी को पीसकर पेस्ट बना लीजिए.

आटा गूंथिए
इसके लिए, आटे में तेल, नमक और पालक का पेस्ट डालकर सभी सामग्री को मिक्स कर लीजिए. इसमें थोड़ा-थोड़ा पानी डालते हुए एकदम नरम आटा गूंथकर तैयार कर लीजिए. इतना आटा तैयार करने में सिर्फ ¼ कप पानी लगता है. आटे को ढककर 15 से 20 मिनिट के लिए रख दीजिए ताकि आटा फूलकर सैट हो जाए.

स्टफिंग तैयार कीजिए
जब तक आटा सैट हो, तब तक स्टफिंग तैयार कर लीजिए. इसके लिए, क्रम्बल किए हुए पनीर में जीरा पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, हरी मिर्च, नमक और हरा धनिया डाल दीजिए. सभी मसालों को पनीर में अच्छी तरह से मिलने तक मिक्स कर लीजिए, स्टफिंग तैयार है.

लोई बनाइए
20 मिनिट में आटा भी तैयार हो गया है. आटे को थोड़ा सा और मसल लीजिए. हाथों में थोड़ा सा सूखा आटा लगाइए और गुंथे आटे से मध्यमाकार के अमरूद के बराबर आटा तोड़ लीजिए. फिर, आटे की गोल लोई बनाकर तैयार कर लीजिए.

परांठा बेलिए और स्टफ कीजिए
लोई को सूखे आटे में लपेटिए और चकले पर रखकर बेलन से 4 से 5 इंच व्यास का बेल लीजिए. बेले हुए परांठे पर थोड़ा सा तेल लगाकर चारों ओर फैला दीजिए. साथ में तवा भी गैस जलाकर गरम कर लीजिए.

परांठे में लोई के बराबर ही भरांवन भर लीजिए. आटे को चारों तरफ से उठाकर भरांवन को बंद कर दीजिए. उंगलियों से दबाकर फिलिंग को चारों ओर फैला लीजिए और लोई को थोड़ा सा बढ़ा लीजिए. इसके बाद, इसे सूखे आटे में लपेटिए और 6 से 7 इंच व्यास का थोड़ा सा मोटा परांठा बेलकर तैयार कर लीजिए. परांठे को बहुत ही हल्का दबाव देते हुए किनारे से ही बेलिए.

परांठा सेकिए
तवा गरम होते ही, इस पर थोड़ा सा तेल डालकर सभी तरफ फैला लीजिए और परांठे को तवे पर डाल दीजिए. दूसरा परांठा भी बिल्कुल इसी तरह बेलकर तैयार कर लीजिए. परांठे के ऊपर का रंग थोड़ा सा गहरा होते ही परांठा निचली सतह से सिक गया है, इसे पलट दीजिए. पहली सतह पर थोड़ा सा तेल डालकर चारों ओर फैला दीजिए. फिर, परांठे को पलट दीजिए और इस तरफ भी थोड़ा सा तेल डालकर चारों ओर फैला दीजिए. परांठे को हल्का-हल्का सा दबाव देते हुए दोनों तरफ अच्छी ब्राउन चित्ती आने तक धीमी आंच पर ही सेक लीजिए.

परांठे के दोनों ओर अच्छी ब्राउन चित्ती आते ही परांठा सिककर तैयार है. परांठे को तवे से उतारकर किसी भी प्लेट में रखी हुई प्याली या नैपकिन पेपर या फोइल बिछाकर रख दीजिए या फिर सीधे खाने वाले की थाली में परोस दीजिए. सभी परांठों को इसी तरीके से बेलकर व सेककर तैयार कर लीजिए.

स्वादिष्ट और पौष्टिक पालक के परांठों को मटर आलू की सब्जी, टमाटर आलू की सब्जी या किसी भी मनपसंद सब्जी और दही के साथ गरमागरम सर्व कीजिए.

सुझाव

  • हरी मिर्च के बीज हटाने पर वो कम तीखी लगती है.
  • हरे धनिया न हो, तो कसूरी मेथी भी डाल सकते हैं.
  • परांठा सीधे तवे से उतारकर खाने वाले की प्लेट में गरमागरम जाए, तो बहुत ही अधिक उम्दा लगता है.
  • भरवां परांठों को हल्का सा मोटा ही बेला जाता है वरना फिलिंग बाहर निकल आती है. 
  • 4 से 5 परांठे बनाने के लिए पर्याप्त

Palak Paneer Paratha recipe - Paneer Stuffed Palak Paratha recipe

Tags

Categories

Please rate this recipe:

3.63 Ratings. (Rated by 595 people)

  1. 04 March, 2017 04:38:26 AM VIKAS Rathor

    गर्मी के मौसम मे शरीर को ठंडा करने मे सहायक खाना -पीना
    निशा: विकास जी, वेबसाइट पर अनेक तरह की स्मूदी और शरबत दिये गये हैं, ठंडाई की रेसिपी भी उपलब्ध है, अनेक तरह की आइसक्रीम आप उन्हैं देख सकते हैं.