sitelogo
Horoscope English Q and A

यीस्ट(खमीर) क्या है | What is Yeast | Instant Dry Active Yeast | Fresh Yeast

Yeast

यीस्ट(खमीर) क्या है?

यीस्ट (Yeast) जिसे आम बोलचाल की भाषा में खमीर (Khameer) भी कहा जाता है, मुख्यत: खाद्य पदार्थों में उपयोग किया जाता है. यीस्ट (Yeast) खाद्य पदार्थ को फुलाने के काम में आता है, यह एक तरह की फंजाई है जो चीजों को फरमेन्ट करने के काम आती है.  ताजा यीस्ट को आप आसानी से घर पर बना सकते हैं. लेकिन सूखा यीस्ट जिसे इंस्टेंट ड्राय एक्टिव यीस्ट (Instant Dry Active Yeast) कहते हैं, वह एक प्रकार की रासायनिक प्रक्रिया से तैयार किया जाता है.
यीस्ट (Yeast) का प्रयोग प्राचीन काल से होता आ रहा है, अंग्रेजी के शब्द “यीस्ट” की उत्पत्ति ही संस्कृत शब्द “यास” से हुई है. साथ ही इसे खमीर भी कहा जाता है. बेकरी यीस्ट (Bakery Yeast), कम्प्रेस्ड फ्रेश यीस्ट (compressed fresh yeast), सूखा खमीर (Dry Yeast) इत्यदि नामों से जाना जाता है. खमीर को विज्ञान की भाषा में कवक भी कहा जाता है.

Read - What is Yeast | Instant Dry Active Yeast | Fresh Yeast

यीस्ट का पुराने समय से उपयोग
यीस्ट (Yeast) का उपयोग बहुत पुराने समय से करने की बात को इंकार नहीं किया जा सकता है, पुराने समय में इसका उपयोग एल्कोहल एवं बेकरी प्रोडक्ट्स यानि कि ब्रेड बनाने में होता रहा है लेकिन इसके बारे में बाद में अधिक जानकारी प्राप्त होती है.

यीस्ट के प्रकार
यीस्ट कई तरह से प्राप्त होता है. इन्सटेन्ट ड्राई एक्टिव यीस्ट (instant dry active yeast), ड्राई यीस्ट (dry active yeast), ताजा यीस्ट (fresh yeast).
ड्राई यीस्ट को गुनगुने पानी में डालकर साथ में चीनी मिलाकर ढककर, कुछ समय के लिए रखना होता है, जिससे कि इसमें बबल आ जाते हैं और यीस्ट एक्टिव हो जाता है, इसके बाद इसे आटे में डालकर गूथा जाता है. वहीं इन्सटेन्ट ड्राई एक्टिव यीस्ट को सीधे आटे में डालकर गूंथा जाता है. फ्रैश यीस्ट को आप आसानी से घर बना सकते हैं.

यीस्ट दिखने में कैसा होता है  
ड्राई एक्टिव यीस्ट (dry active yeast) गोल, पीली सरसों के दाने जैसा होता है,  इन्सटेन्ट एक्टिव ड्राई यीस्ट (instant dry active yeast) बारीक खसखस के दाने की तरह दिखता है. वहीं ताजा यीस्ट (fresh yeast) हल्के ब्राउन कलर का होता है.

यीस्ट का खाद्य पदार्थों मे उपयोग
यीस्ट का उपयोग पिज़्ज़ा, पाव, जलेबी नान, ब्रेड इत्यादि में किया जाता है. यह आटे को फुलाने के लिए मुख्य रूप से किया जाता है जिससे ये अच्छे स्पंजी और फूले हुए बनते हैं. “बेकर्स खमीर”( Baker's yeast ) का प्रयोग मुख्यत: ब्रेड बनाने के लिए किया जाता है. बेकिंग के लिए, इसमें गरम पानी, आटे, नमक, शक्कर, सौंफ के साथ मिलाने पर यह अच्छा काम करता है जिससे आटा फूलकर नरम और स्पंजी बनता है.

यीस्ट कहां से खरीदें
ड्राय यीस्ट किसी भी किराना स्टोर या किसी अच्छे ग्रोसरी स्टोर पर आसानी से उपलब्ध है. आप इसे अॉनलाइन भी खरीद सकते हैं.
ताजा यीस्ट को आप घर पर आसानी से बना कर उपयोग में ला सकते हैं. ताजा यीस्ट बनाने का तरीका हमारी वेबसाइट के इस लिंक (how to make yeast) पर देखा जा सकता है. 

यीस्ट को स्टोर कैसे करें
ताजे (फ्रैश) यीस्ट को सुरक्षित रखने के लिये मुख्य रूप से फ्रिज या किसी ठंडे स्थान में रखना आवश्यक होता है, क्योंकि ये लम्बे समय तक सुरक्षित नहीं रहता है. गर्म स्थान पर यह बहुत जल्दी खराब होता है. फ्रैश यीस्ट को फ्रिज में रखकर 1 सप्ताह तक उपयोग किया जा सकता है.

वहीं सूखा (dry) यीस्ट को एयर टाइट कंटेनर में ही रखें और किसी ठंडी साफ सूखी जगह पर ही रखें. खमीर के लिये बेहद ज़रुरी है कि इसे नमी और गर्मी से बचा कर रखा जाए और जब भी इसे उपयोग में लाएं सफाई का ध्यान रखें और इसे प्रयोग करने से पहले इसे सामान्य तापमान पर लाना भी ज़रुरी है.

हमारी रेसिपीज में यीस्ट का उपयोग
व्हाइट ब्रेड 
पिज़्ज़ा
पाव ब्रेड
पिज़्ज़ा बेस
टोफू या पनीर भरी ब्रेड
पिज़्ज़ा मसाला बन
तवा पिज़्ज़ा
स्वीट मिल्क रोल्स
पिज़्ज़ा पराठा
पिज़्ज़ा पॉकेट्स
ब्राउन ब्रेड
पनीर अचारी पिज़्ज़ा
 

Please rate this recipe:

3.78 Ratings.

recipe

इस रेसिपी के बारे में सवाल पूछिए.

क्या आपके मन में इस रेसिपी से जुडा़ कोई सवाल है? आप Nishamadhulika.com पर आने वाले लोगों से उसे पूछ सकते हैं : यहाँ क्लिक करें.

Comments (0)

Click here to log in

Become a member free and get access to advanced features.

Latest Recipes

More Recipes
इस ब्लाग की फोटो सहित समस्त सामग्री कापीराइटेड है जिसका बिना लिखित अनुमति किसी भी वेबसाईट, पुस्तक, समाचार पत्र, सॉफ्टवेयर या अन्य किसी माध्यम से प्रकाशित या वितरण करना मना है.