करोंदा का गुणकारी और बेहद स्वादिष्ट जैम Carissa Carandas Jam Recipe

ब्रेड जैम का नाश्ता हो या जैम रोटी पर लगाकर खाना हो, बच्चों को यह हर वक्त खाना पसंद होता है.  केवल बच्चों को ही नहीं बड़ों को भी इसे खाने का काफी शौक होता है.  तो इसलिए, खास कर बच्चों के लिए, आज हम बनाने जा रहे हैं करोंदे का जैम.  करोंदा बहुत ही गुणकारी होता है, और इसका जैम बना कर हेल्दी फल को हम स्वादिष्ट बना सकते हैं.

 

करोंदे के जैम के लिए आवश्यक सामग्री Ingredients for Carissa Carandas Jam 

 

करोंदा - Karonda - 500 ग्राम

चीनी - Sugar - 600 ग्राम

दालचीनी - Cinnamon - 2 इंच

इलायची - Green Cardamom - 1/2 छोटी चम्मच पिसी हुई

 

करोंदे उबालने की विधि Process of boiling Carissa Carandas

 

500 ग्राम करोंदे धो कर अच्छे से सुखाइए.  अब इन्हें आधा काट कर इनका बीज ऊपर अगर डंठल है तो उसे भी हटा कर काट लें.  इसके बाद कढ़ाही में कटे हुए करोंदे और 1.5 कप पानी डाल कर एक उबाल आने तक ढक कर पकाएण.  याद रखिए बस इतना पानी डालना है की करोंदे डूब जाएं.  उबाल आने पर इन्हें नरम होने तक बीच-बीच में चलाते उबालिए.  नरम होने पर फ्लेम बंद करके इन्हें ठंडा कर लीजिए.  

 

करोंदे पीसने की विधि Process of grinding Carissa Carandas

 

ठंडा होने के बाद इन्हें छान कर पूरा पानी निकालिए ताकी पीसते वक्त ये बारीक पिस जाएं.  छान लेने पर करोंदे मिक्सर जार में डाल कर बारीक पीसिए.  पीस लेने के बाद जिस बाउल में इसका पानी निकाला था उसी में पिसे हुए करोंदे छान लीजिए.  ऐसा करना बहुत ज़रूरी है क्योंकी इससे रेशे हट जाते हैं.  

 

करोंदे के जैम बनाने की विधि Process of making Carissa Carandas Jam

 

कढ़ाही में करोंदे का पल्प और 2.5 कप (600 ग्राम) चीनी डाल कर तेज़ फ्लेम पर पकाएं.  इसमें उबाल आने तक फ्लेम तेज़ ही रखें, जैसे ही उबाल आ जाए इसमें दालचीनी के दो टुकड़े डाल कर लो-मीडियम फ्लेम पर इसके गाढ़ा होने तक पकाएं.  याद रखिए थोड़ी-थोड़ी देर में इसे चलाते भी रेहना है ताकी ये कढ़ाही के तले में न लगे.

 

जैम के अच्छे गाढ़ा होने पर एक प्लेट में निकाल कर ठंडा करके प्लेट को टेढ़ा करके देखिए की जैम अपनी जगह से हिल रहा है की नहीं.  अगर वो नहीं हिल रहा हो तो मतलब जैम बनकर तैयार हो गया है.  गैस बंद करके इसमें ½ छोटी चम्मच पिसी हुई इलायची डालकर अच्छे से मिलाएं.  ठंडा होने पर जैम बाउल में निकाल लीजिए, इस तरह करोंदे का जैम बनकर तैयार हो जाएगा.  इसे किसी कांच के कंटेनर में निकाल कर रख दीजिए और नाश्ते में जैम टोस्ट बनाकर बच्चों परोसिए और खुद भी इस नाश्ते का आनंद लीजिए.

 

सुझाव Suggestions

 

जब करोंदे उबालने रखें तो पानी कम डालें.

जब जैम पक रहा हो तो लगातार उसे चलाते रहें, कढ़ाही के तले में जैम लगना नहीं चाहिए.

जैम ठंडा होने के बाद किसी कांच के कंटेनर में निकाल कर उसे रख दें.  कांच के कंटेनर को पहले अच्छे उबलते पानी से धो कर धूप मे सुखाकर उसमे जैम डालें.

यह जैम बाहर 6 महिने तक चलेगा और फ्रिज में रखकर पूरे साल तक इस्तेमाल कर सकते हैं.

करोंदा का गुणकारी और बेहद स्वादिष्ट जैम Carissa Carandas Jam Recipe

Tags

Categories

Please rate this recipe:

5.00 Ratings. (Rated by 1 people)

और आर्टिकल पढे़ं