रसाज की स्पेशल कढ़ी 

कढ़ी एक ऐसी डिश है जो अगर आपके खाने की थाली में परोसी जाए तो आपकी थाली का स्वाद बढ़ जाता है.घर में अचानक कोई मेहमान आ जाए और आप उनको कुछ अच्छा परोसना चाहते हैं तो भी कढ़ी आपके लिए एक बेहतर और स्वादिष्ट विकल्प है.रसाज की स्पेशल कढ़ी राजस्थान, गुजरात और यूपी के कुछ इलाकों में बहुत प्रचलित है. राजस्थान, गुजरात की फेमस नवरतन थाली में भी रसाज की कढ़ी के स्वाद का ज़िक्र आपको जरूर मिलेगा.

आवश्यक सामग्री - Ingredients for rasaj ki kadhi

रसाज बनाने के लिए

बेसन - ½ कप

नमक - ¼ छोटी चम्मच 

जीरा - ¼ छोटी चम्मच 

हल्दी - ¼ छोटी चम्मच 

तेल - फ्राई करने के लिए

कढ़ी बनाने के लिए

बेसन - ½ कप

दही - 1 कप

जीरा - ½  छोटी चम्मच 

हल्दी पाउडर - ½ छोटी चम्मच 

अदरक का पेस्ट - ½ छोटी चम्मच 

हींग - एक चुटकी

हरी मिर्च - 2-3 (कटी हुई)

लाल मिर्च - 1-2 साबुत

नमक - ¼ छोटी चम्मच 

तेल - 1 बड़ी चम्मच

मैथी के दाने 

विधि - How to make rasaj ki kadhi

रसाज बनाने के लिए एक बर्तन में करीब ½ कप बेसन ले लीजिए. उसमें थोड़ा पानी डालकर उसे अच्छी तरह मिला लीजिए. बेसन में पानी डालने के बाद उसे अच्छी तरह नहीं मिलाया जाए तो उसमें गुठलियां पड़ने लगती हैं इसलिए घोल को अच्छी तरह से मिलाते रहिए ताकि गुठलियां ना पड़े. 

बेसन जब पूरी तरह से मिल जाए तो घोल पतला करने के लिए उसमें 1 कप पानी और डाल दीजिए. पानी डालने के बाद ¼ छोटी चम्मच नमक, जीरा और हल्दी डाल कर घोल तैयार लीजिए. अब कढ़ाई या पैन लीजिए और उसे गरम कर लीजिए. 

कढ़ाई गरम हो जाए तो तैयार घोल को कढ़ाई में डाल कर उसे गाढ़ा होने तक पका लीजिए. घोल को अच्छी तरह लगातार चलाते रहिए. जब पक कर तैयार हो जाए तो गैस बंद कर दीजिए. 

एक प्लेट लीजिए उसमें थोड़ा सा तेल लगाकर उसे चिकना कर लीजिए और घोल डालकर करीब 10 मिनट तक सेट होने के लिए रख दीजिए. जब रसाज सेट हो जाए तो उसे छोटे-छोटे पीसेस में काट लीजिए. 

उसके बाद कढ़ाई में तेल अच्छी तरह गरम कर के रसाज को तेज फ्लेम पर गोल्डन ब्राउन होने तक तल लीजिए. 

 विधि

कढ़ी बनाने के लिए एक बाउल में करीब ½ कप बेसन लीजिए. उसमें 1 कप दही डालकर अच्छी तरह मिला लीजिए. 3 कप पानी और मिलाकर कढ़ी के लिए घोल तैयार कर लीजिए.

अब कढ़ी में तड़का लगाने के लिए एक पैन लीजिए. पैन में 1 बड़ी चम्मच तेल डाल कर गरम कर लीजिए. तेल गरम होने के बाद उसमें ½  छोटी चम्मच  जीरा, मैथी के दाने ,अदरक का पेस्ट ,एक चुटकी हींग, 2-3 कटी हुई हरी मिर्च, 1-2 साबूत लाल मिर्च और ½ छोटी चम्मच हल्दी पाउडर डालकर मसालों को अच्छी तरह भून लीजिए.

अब कढ़ी का घोल जो अलग तैयार कर के रखा है उसे पैन में डाल दीजिए. लगभग 1 कप पानी और डालकर लगातार उबाल आने तक चलाते रहिए. उबाल आने के बाद कढ़ी को करीब 12 मिनट तक लो फ्लेम पर पकने दीजिए. अब कढ़ी में स्वाद अनुसार नमक, और रसाज डाल कर करीब 2 मिनट तक और पका लीजिए. गरमा गरम रसाज की स्पेशल कढ़ी तैयार है.

सुझाव 

आप अपने अनुसार कढ़ी को पतला या गाढ़ा बना सकते हैं. अगर आप पतली कढ़ी खाना पसंद करते हैं तो 1 कप पानी ज्यादा ले सकते हैं.

कढी बनाने के समय नमक आखिरी में डालने से कढ़ी फटती नहीं है.

कढ़ी पर जब ऊपर मलाई जैसी परत आ जाए तो समझिए कि आपकी कढ़ी तैयार है.

 

रसाज की कढी - ट्रेडीशनल रेसीपी । Rasaj ki kadhi । Besan ke Rasaj | Rasaje ki kadhi banane ki vidhi

Tags

Categories

Please rate this recipe:

5.00 Ratings. (Rated by 1 people)

और आर्टिकल पढे़ं