भटूरे- तुरत फुरत - Instant Bhature - Quick Bhatura Recipe

घर पर छोले बने हो और बच्चे अचानक से भटूरे की फरमाइश कर बैठे, तो उनकी डिमांड पूरी कीजिए, ये तुरत फुरत भटूरे बनाकर.

Read - Instant Bhature - Quick Bhatura Recipe In English

आवश्यक सामग्री - Ingredients for Quick Bhatura Recipe

  • मैदा- 2 कप (250 ग्राम)
  • सूजी- ¼ कप (50 ग्राम)
  • आलू- 3 (150 ग्राम) (उबले और छिले हुए)
  • दही- ½ कप
  • तेल- 2 टेबल स्पून 
  • बेकिंग सोडा- ¼ छोटी चम्मच से कम
  • नमक- ½ छोटी चम्मच 
  • तेल- भटूरे तलने के लिए

विधि - How to make Instant Bhature

एक प्याली में बारीक वाले कद्दूकस का इस्तेमाल करते हुए आलू कद्दूकस कर लीजिए.

नरम आटा लगाइए
किसी बड़े प्याले में मैदा लीजिए. इसमें सूजी, दही, नमक, बेकिंग सोडा और 2 छोटी चम्मच तेल डालकर सारी सामग्रियों को मिक्स कर लीजिए. इस मिश्रण में कद्दूकस किए आलू भी डाल दीजिए तथा हाथ से ही अच्छे से मिला लीजिए. फिर, इसमें थोड़ा-थोड़ा पानी डालते हुए परांठे के आटे जैसा नरम आटा गूंथकर तैयार कर लीजिए.

इसके बाद, हाथों पर थोड़ा सा तेल लगाकर आटे को मसल-मसल कर चिकना कर लीजिए तथा आटे पर थोड़ा सा तेल लगाकर इसे 15 से 20 मिनिट तक सैट होने के लिए रख दीजिए. इतना आटा लगाने में ¼ कप से थोड़ा सा ज्यादा पानी इस्तेमाल हुआ है.

लोइयां बनाइए
गुंथे आटे के फूलने के बाद, हाथ पर थोड़ा सा तेल लगाकर इसे फिर से चिकना कर लीजिए और आटे को थोड़ा सा और मसल लीजिए. हाथ पर थोड़ा सा सूखा मैदा लगाइए और आटे से लोइयां तोड़ लीजिए. एक-एक लोई को तोड़कर गोल-गोल बनाकर रखते जाइए. साथ ही, कढ़ाही में तेल गरम होने रख दीजिए.

भटूरा बेलिए
चकले और बेलन पर थोड़ा सा तेल लगाकर एक लोई उठाकर चकले पर रखिए और पहले इसे हाथ से दबा-दबाकर थोड़ा सा चपटा कर लीजिए. फिर, इसे बेलन से दबाव देते हुए थोड़ा सा बेल लीजिए. हाथ से उठाकर वापस चकले पर रखने पर भटूरा थोड़ा सा सिकुड़ जाता है. इसलिए पहले इसे थोड़ा सा उठा-उठाकर बेल लीजिए. इसके बाद, भटूरे को उठाकर बेलने की बजाय चकले को ही घुमाकर इसे परांठे जितना पतला बेल लीजिए.

भटूरा तलिए
भटूरा तलने से पहले, कढ़ाही में तेल गरम है या नही, इसे चैक कर लीजिए. इसके लिए, थोड़ा सा आटा तोड़कर तेल में डाल दीजिए. आटा तुरंत सिककर तैरकर ऊपर आ रहा है, तो तेल अच्छे से गरम हो गया है. गरम तेल में भटूरा तलने के लिए डाल दीजिए. भटूरे को कलछी से हल्का सा दबाकर फुला लीजिए. भटूरे को अच्छे से फूल जाने के बाद पलट दीजिए और इसे दोनों ओर से हल्का गोल्डन ब्राउन होने तक तल लीजिए.

पूरी तरह से सिक जाने के बाद, भटूरे को किसी नैपकिन पेपर बिछी प्लेट में निकाल लीजिए. भटूरे को निकालते समय कलछी पर तिरछा करके कढ़ाही के किनारे पर ही रोक लीजिए ताकि इससे अतिरिक्त तेल कढ़ाही में ही वापस चला जाए.

भटूरे बेलने का अन्य तरीका
भटूरे को सूखी मैदा लगाकर भी बिल्कुल पहले वाले भटूरे की तरह बेला जा सकता है. इसके लिए, चकले को घुमाने की आवश्यकता नही है, भटूरे को उठाकर घुमाकर फिर से चकले पर रखकर बिल्कुल परांठे की तरह बेल लीजिए. जैसे ही भटूरा चकले पर चिपकने लगे, इस पर थोड़ी सी सूखी मैदा लगाकर बेलिए.
इस बेले हुए भटूरे को भी तलने के लिए कढ़ाही में डाल दीजिए. भटूरे को उसी प्रकार कलछी से हल्का सा दबाते हुए फुलाकर तल लीजिए. इसी प्रकार सभी भटूरे फ्राय कर लीजिए.

फूले-फूले भटूरे तुरत फुरत बनकर तैयार हैं. इन स्वाद से भरपूर, गरमागरम नरम भटूरों को पहले से तैयार छोलों के साथ सर्व कीजिए और चाव से खाइए.

8 से 10 भटूरे बनाने के लिए पर्याप्त

सुझाव

  • आलू को बारीक कद्दूकस से ही कद्दूकस कीजिए ताकि वह मैदा में आसानी से गुंथ सके.
  • आटा लगाते समय थोड़ा-थोड़ा पानी डालें. आटे को पतला न करें, हल्का सा सख्त रखें क्योंकि आलू की नमी आटे में आ जाती है और बाद में आटा नरम हो जाता है.
  • मैदा के साथ आलू का उपयोग आटे को नरम बनाने के लिए किया गया है. दही और सोडा भी यही काम करते हैं.
  • मैदा में सूजी मिलाने से भटूरे अच्छे से फूलते हैं और सिकने के बाद, जल्दी पिच़कते नही है. 
  • भटूरे का साइज आप अपने पसंदानुसार थोड़ा छोटा या बड़ा रख सकते हैं. इनका आकार भी गोल या ओवल अपनी पसंद के हिसाब से रख सकते हैं. 
  • आप अपनी सुविधानुसार ऊपर दिए गए दोनों में से किसी भी तरीके से भटूरे बेल सकते हैं, लेकिन भटूरों को बहुत ज्यादा पतला न बेलें, इन्हें हल्का सा मोटा ही रखें.
  • भटूरा तलते समय तेल ज्यादा गरम लगे, तो आंच थोड़ी कम कर लें.

Instant Bhature - फूले फूले मुलायम भटूरे झटपट बनायें - Quick Bhatura Recipe

Tags

Categories

Please rate this recipe:

5.00 Ratings. (Rated by 1 people)

और आर्टिकल पढे़ं

  1. 27 July, 2020 08:47:40 AM Pooja Ahuja

    I wish I were your daughter...itni tasty recipes btati hain aap ki sochti hoon aap ke hath ke bane khane mei kitna swaad hota hoga!

  2. 25 July, 2020 08:23:25 AM nahi

    nahi

  3. 07 July, 2019 11:34:11 AM

    deliciyas recipy

    • 08 July, 2019 05:36:12 AM NishaMadhulika

      thanks you

  4. 19 June, 2018 11:41:01 AM kailashkumar

    nishaji hamare bhature fulate nahi he to kuchh tip dijiye

    • 20 June, 2018 04:48:10 AM NishaMadhulika

      kailashkumar जी, मैदा में सूजी मिलाने से भटूरे अच्छे से फूलते हैं साथ ही आटा अच्छे से लगाया गया हो, अच्छे गरम तेल में भटूरे तले जाएं तो भटूरे अच्छे फूल कर तैयार होते हैं आप परेशान न हों बस थोडी़ सी प्रेक्टिस से आप बहुत अच्छे से बना सकेंगी.

  5. 06 April, 2018 02:43:20 PM Anshul

    Kya bhature Baking soda k bina bhi bana sakte h ?

    • 09 April, 2018 03:55:46 AM NishaMadhulika

      अंशुल जी, बिलकुल आप इन्हें बेकिंग सोडा़ के बिना भी बना सकते हैं. आप इसमें यीस्ट का उपयोग भी कर सकते हैं.

  6. 17 January, 2018 09:48:38 AM snehasingh

    mam thankyou so much bhatura bhaut tasty bana

    • 17 January, 2018 08:56:41 PM NishaMadhulika

      स्नेहा जी, मुझे खुशी है की आपने इसे बनाया और यह बहुत अच्छे से बनकर तैयार हुए. अपने अनुभव हमारे साथ शेयर करने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद.