sitelogo
Horoscope English Q and A

मावा बर्फी माइक्रोवेव में - Mawa barfi recipe in microwave - Khoya Burfi Recipe in Microwave

Khoya Burfi Recipe in Microwave

बेहद आसानी और जल्दी से बन जाने वाली मावा बर्फी माइक्रोवेव में, किसी भी त्यौहार तथा उत्सव के लिए खास. 

Read - Mawa barfi recipe in microwave - Khoya Burfi Recipe in Microwave Recipe In English

आवश्यक सामग्री - Ingredients for Khoya Burfi Recipe in Microwave

  • मावा- 1 कप (250 ग्राम)
  • पाउडर चीनी- ½ कप (125 ग्राम)
  • पिस्ते- 8 से 10
  • इलाइची पाउडर- ½ छोटी चम्मच

विधि - How to make Mawa barfi recipe in microwave

मावा को माइक्रोवेव सेफ प्याले में डालिए और प्याले को माइक्रोवेव में रखकर मावा को 1 मिनिट माइक्रोवेव कर लीजिए. 1 मिनिट बाद प्याले को माइक्रोवेव से बाहर निकालिए और मावा को चमचे से अच्छे से चला लीजिए.

मावा को चलाने के बाद, इसे दोबारा माइक्रोवेव में रखकर 1 मिनिट माइक्रोवेव कर लीजिए. प्याले को फिर से बाहर निकालकर मावे को चमचे से चलाइए और 1 मिनिट के लिए फिर से माइक्रोवेव कर लीजिए.

प्याले को माइक्रोवेव से बाहर निकालिए. मावा से घी अलग होने और इसके रंग में हल्का सा बदलाव आने के साथ ही मावा भुनकर तैयार है . मावा को अच्छे से भुनने में कुल 3 मिनिट का समय लगा है. मावा को अच्छे से चला लीजिए और मावा को पूरी तरह से ठंडा होने दीजिए. इसी दौरान, पिस्तों को पतला-पतला काट लीजिए.

मावा के ठंडा होने के बाद, इसमें चीनी डाल दीजिए और अच्छे से मावे में मिला दीजिए. फिर, बर्फी जमाने के लिए एक थाली लीजिए और ½ छोटी चम्मच घी लेकर थाली में चारों ओर लगा दीजिए.

इस थाली में चीनी मिक्स मावा डाल दीजिए और चमचे से दबाकर एकसार कर लीजिए और बर्फी को ½ इंच मोटाई में सैट कीजिए. बर्फी के ऊपर कटे हुए पिस्ते डालकर चम्मच से दबा दीजिए ताकि ये बर्फी में सैट हो जाएं. इसके बाद बर्फी को जमने के लिए 1 घंटे के लिए रख दीजिए.

बर्फी के जमने के बाद, बर्फी को अपने मनपसंद आकार में काट लीजिए. बर्फी को थाली से आसानी से अलग करने के लिए, थाली को आंच पर रखकर नीचे की ओर से हल्का सा गरम कर लीजिए और बर्फी के टुकड़े निकाल लीजिए. 

माइक्रोवेव में मावा बर्फी बनकर तैयार है. स्वाद से परिपूर्ण मावा बर्फी को किसी भी पर्व या खास मौके पर बनाकर सभी को खिलाइए. इस बर्फी को कन्टेनर में भरकर फ्रिज में स्टोर करके पूरे एक सप्ताह तक खा सकते हैं.

सुझाव

  • आप चाहे तो भुने मावा को फ्रिज में भी थोड़ी देर रखकर ठंडा कर सकते हैं.
  • बर्फी में चीनी आप अपने स्वादानुसार थोड़ी कम या ज्यादा डाल सकते हैं.
  • पारंपरिक तौर पर गैस पर मावा भूनते समय लगातार चलाया जाता है, उसी तरह माइक्रोवेव में 1-1 मिनिट माइक्रोवेव करने के बाद, मावा के रंग बदलने और घी अलग होने तक अच्छे से चमचे से चलाना होता है.

Mawa barfi recipe in microwave - Khoya Burfi Recipe in Microwave

Please rate this recipe:

4.29 Ratings.

recipe

इस रेसिपी के बारे में सवाल पूछिए.

क्या आपके मन में इस रेसिपी से जुडा़ कोई सवाल है? आप Nishamadhulika.com पर आने वाले लोगों से उसे पूछ सकते हैं : यहाँ क्लिक करें.

Comments (4)

Payal sharma on 24 February, 2017 07:02:44 AM

Aunty!Bht hi tasty bani hai mawa burfi.....yummy Main ne apki bht sari recipe banai hai, jo bht easy and bht hi tasty banti hai,sbse achi bt hai apka sikhane kaa tarika bht simple hai.....thank u aunty itni achi achi recipes ke liye....aap aunty chena murki mithai try kre plzzzz

निशा: पायल जी, अपना अनुभव शेयर करने के लिए बहुत बहुत धन्यवाद. हम इसे जल्दी बनाने की कोशिश करेंगे.

Payal sharma on 24 February, 2017 07:09:08 AM

Ek chze share krna chahungi aunty....Main ne burfi jamne ke liye plate ki jgha silver foil kaa square piece liya or uss pr ghee lga kr batter dala mawa burfi ka thanda hone pr burfi nikali toh bikul perfect shape mei aai or nikalne mei bhi bht easy rhi...

निशा: पायल जी, सुझाव के लिए बहुत बहुत धन्यवाद.

Tehnaz on 17 March, 2017 00:01:58 AM

Very time saving and not tiresome. Very quick and safe which youngsters can do themselves.

निशा: तहनाज़ जी, आपका बहुत बहुत धन्यवाद.

Anand joshi on 05 April, 2017 03:38:57 AM

I like barfi thanks for online barfi Recipe

निशा: आनंद जी, बहुत बहुत धन्यवाद.

Click here to log in

Become a member free and get access to advanced features.

Latest Recipes

More Recipes
इस ब्लाग की फोटो सहित समस्त सामग्री कापीराइटेड है जिसका बिना लिखित अनुमति किसी भी वेबसाईट, पुस्तक, समाचार पत्र, सॉफ्टवेयर या अन्य किसी माध्यम से प्रकाशित या वितरण करना मना है.