मीठे शकरपारे - Shakarpara Sugar Coated recipe - Shankarpali


शकरपारे चीनी को आटे के साथ गूंथकर भी बनाये जाते हैं और तले हुये शकरपारे के ऊपर चीनी की परत चढाकर भी दोनों शकरपारों का अपना अपना अलग अलग स्वाद होता है. इन्हें हम किसी भी त्यौहार से एक सप्ताह पहले भी बना कर रख सकते हैं.

Read - Shakarpara Sugar Coated recipe - Shankarpali Recipe In English

आवश्यक सामग्री - Ingredients for Sugar Coated Shakarpare

  • मैदा- 2 कप (250 ग्राम)
  • चीनी- 1 कप (250 ग्राम)
  • घी या तेल- ¼ कप (60 ग्राम) मोयन के लिए

विधि - How to make Shankarpali Recipe 

शकरपारे बनाने के लिये सबसे पहले में मोयन के लिए घी को पिघलाकर रख लीजिए.

आटा गूंथिए
इसके बाद मैदा को गूंथकर तैयार करेंगे. इसके लिए, मैदा में पहले से पिघलाए हुए घी को डालिए और अच्छी तरह से मिला लीजिए. इसमें थोड़ा-थोड़ा पानी डालते हुए सख्त आटा गूंथकर तैय़ार कर लीजिए. (इतनी मात्रा का आटा लगाने में ½ कप पानी का इस्तेमाल हुआ है.) आटे को ढककर आधे घंटे के लिए रख दीजिए ताकि आटा सैट हो जाए.

शकरपारे बेलिए
20 मिनिट बाद, आटा सैट हो गया है. इसे मसलकर थोड़ा सा चिकना कर लीजिए. आटे को 2 भागों में बांट लीजिए. एक हिस्से को बोर्ड पर रख लीजिए और दूसरे को ढक दीजिए ताकि यह सूखे नहीं. पहले वाले भाग को मसलकर गोल-गोल लोई बना लीजिए. इस लोई को  फिर से  बोर्ड पर रखिए और बेलन के द्वारा थोड़ी सी मोटी शीट बेलकर तैयार कर लीजिए.

शकरपारे काटिए
बेली हुई शीट को चाकू की मदद से आधा-पौना इंच चौड़ी पट्टियों में काट लीजिए. इसके बाद, बोर्ड को 90 डिग्री घुमाकर, शकरपारे को इस ओर 1 से 1.5 इंच लंबाई में काट लीजिए. इस प्रकार चौकोर शकरपारे कट जाएंगे. (आप इन्हें बड़े या छोटे अपनी पसंदानुसार आकार के बना सकते हैं.)

शकरपारों को काटने के बाद, एक-एक शकरपारा अलग करके एक प्लेट में रख लीजिए. इसी तरह बाकी आटे से भी शकरपारे बेलकर व काटकर तैय़ार कर लीजिए. इसी बीच, शकरपारों को तलने के लिए, एक पैन में घी डालकर गैस पर गरम होने रख दीजिए.


शकरपारे तलिए
घी गरम होने के बाद, इसे चैक करने के लिए एक शकरपारा घी में डालकर देख लीजिए. शकरपारा अच्छे से तल रहा है, तो घी सही से गरम है. अब, सारे शकरपारों को मध्यम गरम घी में तलने के लिए डाल दीजिए. आंच भी मध्यम ही रखिए. जैसे ही शकरपारे तैरकर घी के ऊपर आ जाएं, वैसे ही इन्हें पलट दीजिए. शकरपारों को चारों तरफ से गोल्डन ब्राउन होने तक तल लीजिए.

शकरपारों को अच्छे गोल्डन ब्राउन होने के बाद एक प्लेट में निकाल लीजिए. शकरपारे निकालते समय, इन्हें कलछी पर थोड़ी देर कड़ाई के ऊपर ही रखें ताकि अतिरिक्त घी कड़ाई में ही निकल जाए. बिल्कुल इसी तरह बचे हुए शकरपारे भी फ्राय कर लीजिए और गैस बंद कर दीजिए. (एक बार के शकरपारे तलने में 12 से 14 मिनिट लग जाते है.)

चाशनी तैयार कीजिए
चाशनी बनाने के लिए, किसी बर्तन में चीनी और 1/3 कप पानी डालिए और बर्तन को गैस जलाकर रख दीजिए. पानी में चीनी के पूरी तरह घुल जाने तक, इसे पका लीजिए.

चाशनी चैक कीजिए
चाशनी चैक करने के लिए, इसकी 1-2 बूंदे किसी भी प्याली में गिरा लीजिए. बूंदों को ठंडा होने के बाद, उंगली में लगाइए और अंगूठे व उंगली के बीच चिपका कर देखिए. एक पूरा लंबा सा तार बनना चाहिए. चाशनी बनकर तैयार है, गैस बंद कर दीजिए. चाशनी के बर्तन को उठाकर जाली स्टेन्ड पर रख दीजिए ताकि यह जल्दी से ठंडी हो जाए.

शकरपारों पर चाशनी की परत चढ़ाइए
चाशनी के थोड़ा सा ठंडा और गाढ़ा होने के बाद, इसमें जितने शकरपारे बन पाएं, उतने डाल दीजिए. शकरपारों को चमचे से पलट-पलट कर चला लीजिए जिससे इन पर चाशनी की परत चढ़ जाए. शकरपारों पर चाशनी की परत चढ़ने के तुरंत बाद ही, इन्हें एक प्याले में निकाल लीजिए. इसी प्रकार सभी शकरपारे चाशनी में डालकर कोट कर लीजिए. चाशनी बीच में गाढ़ी हो जाए, तो इसे हल्का सा गरम कर लीजिए.

प्याले में रखे शकरपारों को हर 1-2 मिनिट में चम्मच से चला-चलाकर अलग कर लीजिए वरना ये आपस में चिपक कर इकट्ठे हो जाएंगे. शकरपारों को एक प्लेट में निकाल लीजिए ताकि ये जल्दी ठंडे हो जाए और आसानी से अलग भी किए जा सके.

मीठे शकरपारे बनकर तैयार हैं. करारे-करारे और स्वाद से भरपूर मीठे शकरपारों को कभी भी सर्व कीजिए और च़ाव से खाइए.

सुझाव

  • आटा गूंथते समय मोयन (घी) आटे की मात्रा का चौथाई लें. अगर आटे में मोयन कम होगा तो शकरपारे सख्त बनेंगे.
  • आटे को थोड़ा सख्त लगाएं वरना शकरपारे नरम बनते हैं.
  • सर्दियों के मौसम में आटा गूंथने के लिए गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें.
    शकरपारों को ज्यादा गरम घी में न फ्राय करें. इन्हें मध्यम गरम घी में ही तलें और आंच भी मध्यम ही रखें.
  • चाशनी बनाने के लिए अलग-अलग मात्रा में पानी का इस्तेमाल होता है. जमने वाली कन्सिस्टेन्सी की चाशनी के लिए, चीनी की मात्रा का ⅓ पानी लेते हैं.

Shakarpara recipe - Sweet Shakarpare - Shankarpali Sugar Coated

Tags

Categories

Please rate this recipe:

5.00 Ratings. (Rated by 1 people)

और आर्टिकल पढे़ं

  1. 01 November, 2016 02:19:04 AM tanuja

    mam maine rava aur maida ke shankarpale banaye lekin oh oil mein dalne ke bad phut rahe hai please mujhe kuch bataiye main kya karu
    निशा: तनुजा जी, आटे में घी या चीनी अधिक होने से एसा हो सकता है, मिश्रण में थोड़ा आटा या मैदा मिलाकर इसे ठीक किया जा सकता है.

  2. 25 October, 2016 03:35:49 AM Trishna gupta

    Hello Nisha ji mujhe Ye Janna tha k Es recipe me backing soda use nhi hoga Kya
    निशा: तृ्ष्णा जी, इसमें बेकिंग सोडा डालने की जरूरत नहीं है.

  3. 24 October, 2016 09:38:11 PM Anita

    Thanku nisa Ji for this rasipes
    निशा: अनिता जी, आपको भी मेरी ओर से बहुत-बहुत धन्यवाद.

  4. 24 October, 2016 05:47:36 PM Prabhakar P

    Nishaji,I had prepared Tagar (Boora) for use in Besan Laddoo, as per your recipe. It made all right but little more coarse, grain like. But the loddooswere all right. What was the reason for coarse Tagar ? Thanks.P.Prabhakar, Chicago