चाकलेट गुलाब जामुन - खास अवसर के लिये खास मिठाई । Chocolate Gulab Jamun Recipe

गुलाब जामुन एक स्वादिष्ट पारंपरिक मिठाई। जो ज्यादातर हर त्योहार और खास अवसर पर ज़रूर बनाया जाता है लेकिन वही पुराना नोर्मल गुलाब जामुन खा-खा कर सभी उब गए हैं तो आइए इस दीपावली गुलाब जामुन को कुछ अलग स्वाद देते हुए बनाते है। 

आवश्यक सामग्री 

  • चीनी- 2.5 कप (600 ग्राम) 
  • मावा- 1.25 कप (300 ग्राम) 
  • मैदा- 4 बड़ी चम्मच (30 ग्राम)
  • कोको पाउडर- 4 बड़ी चम्मच (18 ग्राम)
  • चीनी पाउडर- 3 बड़ी चम्मच 
  • बादाम के टुकड़े- 2 बड़ी चम्मच 
  • मक्खन- 2 बड़ी चम्मच 
  • इलायची- 1/2 छोटी चम्मच 
  • दूध- 1/4 कप 
  • घी तलने के लिए 

विधि 

चॉकलेट गुलाब जामुन बनाने के लिए सबसे पहले चाशनी बना लीजिए। चाशनी बनाने के लिए एक बड़े बर्तन में 2.5 कप चीनी और 2.5 कप पानी डाल कर तेज आंच पर चीनी घुलने तक पका लीजिए। चीनी के घुल जाने पर उसे 2 मिनट ओर पका लीजिए । दो मिनट बाद चाशनी का चैक कर लीजिए। हल्की सी चाशनी अंगुठे और उगंली के बीच में ले कर चैक कीजिए कि चाशनी में कितने तार बन रहें हैं। हमें गुलाब जामुन के लिए बिना तार की चाशनी चाहिए चाशनी सिर्फ चिपकनी चाहिए। चाशनी को चैक करने के बाद उसे 4 मिनट ओर पका लीजिए। 4 मिनट बाद आंच को बंद कर के चाशनी को ढ़क कर रख दीजिए। 

अब 1.25 कप मावा ले कर उसमें 4 बड़ी चम्मच मैदा और 2 बड़ी चम्मच कोको पाउडर डाल कर अच्छे से मसल-मसल कर मिलाते हुए नर्म डो बना लीजिए। 1/4 कप दूध ले कर थोड़ा-थोड़ा दूध डालते हुए डो को नर्म कर लीजिए। डो के तैयार हो जाने पर उसकी एक गेंद बना कर चैक कर लीजिए। डो की बौल बनाने पर उसमें एक भी चटकन नहीं होनी चाहिए (अगर आपके गेंद में चटकन आ रही है तो थोड़ा-सा दूध ओर डाल कर डो को मसल लीजिए। )

गुलाब जामुन की स्टफिंग बनाने के लिए एक बर्तन में 2 बड़ी चम्मच कोको पाउडर, 2 बड़ी चम्मच चीनी पाउडर, 2 बड़ी चम्मच बादाम के टुकड़े, 1/2 छोटी चम्मच इलायची और 1 बड़ी चम्मच मक्खन डाल कर सभी चीजों को अच्छे से मिला लीजिए। स्टफिंग के तैयार हो जाने पर उसमें से छोटी-छोटी गोलियां बना लीजिए। 

https://nishamadhulika.com/images/choco_gupabjamun.jpg

अब एक कढ़ाई में घी डाल कर गर्म करने रख दीजिए।  गुलाब जामुन बनाने से पहले डो को चैक कर लीजिए। डो में से थोड़ा-सा डो ले कर उसे दोनो हथेली के बीच में रख कर गोल कर लीजिए। बौल बन जाने पर उसे तेल में डाल कर धीमी आंच पर घुमाते हुए चारो ओर हल्का ब्राउन होने तक तल लीजिए। गुलाब जामुन के अच्छे से सिक जाने पर उसे घी से निकाल कर चाशनी में डाल कर हल्का सा ढ़क दीजिए।

अब डो में से छोटी-छोटी लोईयां तोड़ लीजिए। अब एक लोई ले कर उसे दोनो हथेली के बीच में रख कर गोल कर के चपटा कर लीजिए। अब इस लोई को कटोरी आकार दे कर इसमें एक चॉकलेट की स्टफिंग रख कर बंद कर दीजिए और एक दम गोल आकार दे दीजिए।  इसी तरीके से सारे गुलाब जामुन बना कर तैयार कर लीजिए। 

अब गुलाब जामुन को घी में डाल कर डाल कर घुमाते हुए मध्यम-धीमी आंच पर अच्छे ब्राउन होने तक तल लीजिए। गुलाब जामुके अच्छे ब्राउन हो जाने पर उसे कढ़ाई से निकाल चाशनी में डाल दीजिए। इसी तरीके से सारे गुलाब जामुन तल कर चाशनी में डाल दीजिए। गुलाब जामुन को लगभग एक घंटे तक चाशनी में रहेने दीजिए। एक बार के गुलाब जामुन तलने में 3 से  4 मिनट का समय लग जाता है। चॉकलेट गुलाब जामुन खाने में बहुत ही स्वादिष्ट हैं बस बनाते समय छोटी-छोटी बातों का ध्यान देना है। इन गुलाब जामुन को आप फ्रिज में रख कर 10-12 दिन तक खा सकते हैं। 

चाकलेट गुलाब जामुन - खास अवसर के लिये खास मिठाई । Chocolate Gulab Jamun Recipe

Tags

Categories

Please rate this recipe:

5.00 Ratings. (Rated by 1 people)