हलवा पूरी चना बनाने की विधि । Halwa Puri & Black Chana Recipe

इस नवरात्रि हलवा, पूरी और चने की आसान रेसिपी झटपट से बना कर तैयार करें.

आवश्यक सामग्री - Ingredients for Halwa Puri & Black Chana Recipe

चने के लिए

चना - 1 कप (200 ग्राम) (भीगो कर लिया हुआ)

हरा धनिया - 1 - 2 टेबल स्पून

तेल - 1 -2 टेबल स्पून

हरी मिर्च - 2-3

अदरक - 1 इंच

जीरा - 1/2 छोटी चम्मच

हल्दी पाउडर - 1/4 छोटी चम्मच

धनिया पाउडर - 1 छोटी चम्मच

अमचूर पाउडर - 1/4 छोटी चम्मच

लाल मिर्च पाउडर - 1/4 छोटी चम्मच

गरम मसाला - 1/4 छोटी चम्मच

नमक - 1 छोटी चम्मच

हलवा के लिए

सूजी - 1/2 कप (100 ग्राम)

घी - 1/4

चीनी - 1/2 कप (125 ग्राम)

इलायची पाउडर - ½ छोटी चम्मच

काजू - 1 टेबल स्पून (बारीक कटे हुए)

बादाम फ्लेक्स - 1 टेबल स्पून

किशमिश - 1 टेबल स्पून

पूरी के लिए

गेहूं का आटा - 2 कप (300 ग्राम)

नमक - 1/2 छोटी चम्मच

विधि - How to make Halwa Puri & Black Chana Recipe

काले चने साफ कीजिये, धोइये, और रात भर के लिये पानी में भिगो कर रख दीजिये.

अगले दिन भीगे चने पानी से निकालिये, धोइये और कुकर में डालिये साथ ही इसमें आधा कप पानी और 1 छोटी चम्मच नमक डाल कर मिक्स कर दीजिए.  कुकर को गैस पर रखें और 1 सीटी आने तक चने उबालने के लिये रख दीजिये. कुकर में एक सीटी आने के बाद गैस धीमा कर दीजिए और चनों को धीमी आंच पर 2- 3 मिनिट पकने दीजिए. 3 मिनिट बाद गैस बंद कर दीजिए और कुकर का प्रेशर खतम होने पर कुकर खोलिये.

कढ़ाई में तेल डालिये, गरम कीजिये, गरम तेल में जीरा डालिये, जीरा भुनने पर बारीक कटी हरी मिर्च और लम्बाई में कटी 1 हरी मिर्च डाल दीजिए साथ में लम्बाई में कटा अदरक भी इसमें डाल कर मसाले को हल्का सा भून लीजिए. अब इसमें धनिया पाउडर, हल्दी पाउडर डाल कर हल्का सा भूनें. मसाला भून जाने के बाद इसमें पानी समेत चने डाल दीजिए, लाल मिर्च पाउडर, गरम मसाला और अमचूर पाउडर डाल कर मिलाएं. गैस की आग तेज कर दीजिए और तेज आंच पर चनों को लगातार चलाते हुए गाढ़ा होने तक पकाइये.

2 मिनिट पका लेने के बाद चने अच्छे से गाढे होकर तैयार हैं, चनों में थोड़ा सा हरा धनिया डाल कर मिक्स कीजिए. चने बन कर तैयार हैं, गैस बंद कर दीजिए और चनों को प्याले में निकाल लीजिए.

सूजी हलवा बनाएं

हलवा बनाने के लिए पैन गरम कीजिए. पैन में 3-4 टेबल स्पून घी डाल दीजिए और घी को पिघलने दीजिए. घी पिघलने पर पैन में सूजी डाल दीजिए और सूजी को मीडियम आंच पर लगातार चलाते हुए गोल्डन ब्राउन होने तक भून लीजिए.

सूजी से अच्छी खुशबू आने और गोल्डन ब्राउन दिखते ही सूजी भुनकर तैयार है. सूजी में कटे हुए काजू, बादाम डाल कर थोड़ा और भून लीजिए. अब इसमें किशमिश डाल कर मिक्स करें और सूजी में  1.5 कप पानी और चीनी डाल दीजिए और इसे मिक्स किए बिना 5 मिनिट के लिए धीमी आंच पर पकने दीजिए (इस तरह से सूजी पकाने से सूजी अच्छे से फूल कर तैयार होती है).

5 मिनिट बाद सूजी को अच्छे से मिक्स करते हुए गाढा़ होने तक पका लीजिए. सूजी हलवा गाढा़ होकर तैयार है. इसमें इलायची पाउडर डाल कर मिक्स कीजिए. हलवा बन कर तैयार है इसे प्याले में निकाल लीजिए.

Saptami prasad

पूरी बनाएं

पूरी बनाने के लिए आटे को प्याले में निकाल लीजिए इसमें नमक और 1 छोटी चम्मच तेल डाल कर मिक्स कीजिए. अब इसमें थोड़ा थोड़ा पानी डालते हुए पूरी जैसा सख्त आटा लगा लीजिए. इतना आटा लगाने में 1 कप पानी लिया था जिसमें से 1-2 टेबल स्पून पानी बच गया है. आटे को ढक कर 20 मिनिट तक सैट होने के लिए रख दीजिए.

20 मिनिट बाद, हाथ पर थोड़ा सा घी लेकर आटे को मसल लीजिए. आटे को 2 भागों में बांटकर लम्बाई में बढ़ा लीजिए. इससे छोटी-छोटी लोइयां तोड़ लीजिए और पेड़े जैसा तैयार कर लीजिए. एक लोई उठाएं और थोड़ा सा घी बेलन और चकले पर लगाइए और लोई को चकले पर रखकर हाथ से चपटा कर लीजिए. इसे किनारे से बेलते हुए 3 से 4 इंच के व्यास में पूरी बना लीजिए.

कढ़ाही में तेल गरम कर लीजिए. तेल गरम होने पर इसे चैक करने के लिए तेल में जरा सा आटे का टुकड़ा डालकर देखिए, यह तलकर तुरंत ऊपर आ रहा है तो तेल अच्छा गरम है. पूरी को तलने के लिए तेल में डाल दीजिए. पूरी को कलछी से दबाकर फुलाएं और पलट-पलटकर गोल्डन ब्राउन होने तक तल लीजिए. अच्छे से तल जाने पर पूरी को कलछी से उठाकर कढ़ाही के किनारे पर ही रोकिए ताकि अतिरिक्त तेल  कढ़ाही में ही निकल जाए. पूरी को निकालकर प्लेट में रख लीजिए. इसी तरह सारी पूरियां तलकर तैयार कर लीजिए.

स्वादिष्ट गरमा गरम चने, हलवा और पूरी की रेसिपी बन कर तैयार है. तो इस नवरात्रि आप भी इसे बनाएं और सप्तमी, अष्टमी या नवमी के दिन जब चाहें इसे बनाइये और खाइये.

सुझाव 

  • चनों को उबालने के लिए नमक का यूज किया गया है इस लिए तड़का लगाते समय अलग से नमक डालने की आवश्यकता नही पड़ती है. 
  • हलवे में चीनी की मात्रा आप अपने स्वादानुसार कम या ज्यादा कर सकते हैं 

Navratri Ashtami Prasad हलवा पूरी चना बनाने की विधि । Halwa Puri & Black Chana Recipe

Tags

Categories

Please rate this recipe:

2.50 Ratings. (Rated by 3 people)