अमरूद का हलवा । Guava Halwa Recipe

अमरुद का हलवा स्वाद में एकदम लाजवाब और एक अलग रेसिपी है जो सभी को जरूर पसंद आएगी.

आवश्यक सामग्री - Ingredients for Guava Halwa Recipe 

अमरुद - 4 (600 ग्राम)

चीनी - 1 कप (225 ग्राम)

घी - ¼ कप

काजू - 2-3 टेबल स्पून (बारीक कटे हुए)

बादाम - 2-3 टेबल स्पून (बारीक कटे हुए)

दूध - ½ लीटर

इलायची - ½ छोटी चम्मच

चुकंदर - 1 इंच टुकड़ा

विधि - How to make Guava Halwa Recipe 

हलव अबनाने के लिए सबसे पहले मावा बना कर तैयार करेंगे. मावा बनाने के लिए पैन में दूध डालकर गैस पर उबलने के लिए रखें. दुध को बीच-बीच में चलाते रहें. लगभग 40 मिनिट में दूध अच्छे से गाढ़ा होने के बाद मावा बन कर तैयार है. गैस बंद कर दिजिए.

अमरुद को बड़े-बड़े टुकड़ों में काट लीजिए.

कुकर को गैस पर रखें, अमरुद के टुकड़ों को कुकर में डाल दीजिए साथ में ½ कप पानी और चुकंदर का टुकड़ा डाल कर कुकर का ढक्कन बंद कीजिए और 1 सीटी आने तक पका लीजिए.

कुकर में सीटी आने पर गैस बंद कर दीजिए और कुकर का प्रैशर खत्म होने के बाद कुकर को खोलें, इसमें से अमरुद को निकाल कर प्याले में रख दीजिए और अमरुद को थोड़ा ठंडा होने दीजिए.

अमरुद के ठंडा होने पर इसे मिक्सर जार में डाल कर पेस्ट तैयार कर लीजिए, अमरुद के पेस्ट को छान लीजिए और जो बीज वाला हिस्सा बचा है उसे हटा दीजिए.

Guava halwa

पैन को गैस पर रखें इसमें 2-3 टेबल स्पून घी डाल दीजिए, इसमें कटे हुए बादाम और काजू डाल कर हल्का सा भून लीजिए. इनके हल्का सा भून जाने पर इसमें अमरुद का पल्प डाल दीजिए. पल्प को 3-4 मिनिट मध्यम आंच पर लगातार चलाते हुए भून लीजिए.

3 मिनिट भून लेने के बाद इसमें चीनी डाल दीजिए और चीनी के अच्छे से घुलने तक लगातार चलाते हुए भूनें. 3 मिनिट भून लेने के बाद चीनी अच्छे से घुल जाने पर इसमें मावा डाल दीजिए और 3-4 मिनिट लगातार चलाते हुए पका लीजिए. 3-4 मिनिट पका लेने के बाद इसमें इलायची पाउडर डाल कर अच्छे से मिक्स कीजिए. अब हलवे को और 3-4 मिनिट पका लीजिए.

हलवा बनकर तैयार है इसे प्याले में निकाल लीजिए. इसे बारीक कटे हुए बादाम और काजू से गार्निश कीजिए और परोसिये. हलवे को फ्रिज में रख कर पूरे 1 सप्ताह तक खाया जा सकता है.

सुझाव

  • दूध से मावा नहीं बनाना चाहें, तो 125 ग्राम तैयार मावा या फिर 100 ग्राम मिल्क पाउडर भी ले सकते हैं.
  • ड्राय फ्रूट अपनी पसंद अनुसार कम या ज्यादा जो डालना चाहें डाल सकते हैं.
  • हलवे को कलर देने के लिए इसमें चुकंदर का यूज किया गया है. चुकंदर के बदले फूड कलर भी उपयोग कर सकते हैं.

Guava Halwa Recipe | अमरूद का हलवा बनाने की एकदम आसान विधि

Tags

Categories

Please rate this recipe:

3.38 Ratings. (Rated by 4 people)