दाल भरी मसालेदार राधावल्लभी पूरी | Radhaballavi Recipe | Bengali Urad Dal stuffed Radhaballabh Poorii

सुबह और शाम के खास नाश्ते के लिए खस्ता और ज़ायकेदार राधावल्लभी पूरी बनाएं और इसके स्वाद का आनंद उठाएं.

आवश्यक सामग्री - Ingredients for Radhaballavi Recipe

मैदा - 2 कप (250 ग्राम)

उड़द दाल - ¼ कप (भीगो कर ली हुई)

तेल - 1 टेबल स्पून

नमक - ¼ छोटी चम्मच से थोडा़ सा ज्यादा या स्वादानुसार

पाउडर चीनी - ½ छोटी

सौंफ पाउडर - 1 छोटी चम्मच

जीरा - 1 छोटी चम्मच

लाल मिर्च  - 2

जायफल - 1 छोटा टुकड़ा

हींग - ½ पिंच

तेल - पूरी तलने के लिए

विधि - How to make Radhaballavi Recipe

उड़द दाल को साफ कर लीजिए, धोकर पानी में 3-4  घंटे के लिये भिगो दीजिये. दाल से अतिरिक्त पानी निकाल दीजिये और इसे दरदरा पीस कर ले लीजिए.

किसी बड़े से प्याले में मैदा लीजिए. इसमें ½ छोटी चम्मच नमक और 1 टेबल स्पून तेल डाल कर अच्छे से मिक्स कीजिए और इसमें थोड़ा-थोड़ा पानी डालते हुए सख्त आटा गूंथकर तैयार कर लीजिए. (इतनी मात्रा का आटा लगाने में 3/4 कप पानी से थोड़ा सा कम पानी का इस्तेमाल हुआ है.) आटे को ढककर 15 से 20 मिनिट के लिए रख दीजिए ताकि आटा फूलकर सैट हो जाए.

मसाला तैयार करें

पैन को गैस पर रखें इसमें जीरा, सौंफ, जायफल और सूखी लाल मिर्च डाल कर मसालों को हल्का सा ब्राउन होने तक भून लीजिए. मसाला भून जाने पर इसे प्लेट में निकल लीजिए और मसाले को ठंडा होने दीजिए. मसाले ठंडा होने पर मिक्सर जार में डाल कर बारीक पीस लीजिए.

स्टफिंग बनाएं

पैन को गैस पर रखें इसमें 1 टेबल स्पून तेल डालकर गरम कीजिए. तेल गरम होने पर इसमें हींग, दरदरी पीसी दाल, चीनी पाउडर, नमक और पीसा हुआ मसाला डाल कर दाल को मसालों के साथ अच्छे से मिक्स करते हुए 2 मिनिट भून लीजिए. भूनी हुई दाल को प्लेट में निकाल दीजिए और ठंडा होने दीजिए.

radha vallabhi poori recipes

20 मिनिट बाद आटा सैट होकर तैयार है. हाथों पर थोड़ा सा तेल लगाइए और आटे को मसल कर चिकना कर लीजिए. आटे को चिकना करने के बाद, इसे छोटे-छोटे टुकड़ों में तोड़कर लोइयां बना लीजिए. इन्हें बनाने के लिए, पहले लंबाई में आटे को बढ़ा लीजिए और फिर नींबू के आकार की लोइयां तोड़ते जाइए.

पूरियां तलने के लिए पर्याप्त मात्रा में तेल डालकर गरम होने भी रख दीजिए

सभी लोई को गोल करके पेड़ा तैयार कर लीजिए.  इसी तरह, सभी लोइयों को गोल और बाद में, हल्का सा चपटा करके पेड़े बना लीजिए. एक पेडा उठाएं हाथ से थोड़ा बड़ा कर लीजिये, इसको कटोरी जैसा आकार दे दीजिये. अब  इसके ऊपर 1.5-2 चम्मच स्टफिंग रखें, आटे को चारों ओर से उठाकर स्टफिंग को बन्द कर दीजिये.

इसे हाथ से बढा़ करके चपटा कर लीजिए  तैयार पेड़ों को ढककर रख दीजिए जिससे कि ये सूखे नहीं.

चकले पर थोड़ा सा तेल लगाकर चिकना कर लीजिए. पूरी को चकले पर रख लीजिए. इसे 4 से 5 इंच व्यास में थोड़ा मोटा बेलकर तैयार कर लीजिए. ( पूरी को किनारे से बेलिए, ताकि पूरी बीच में से पतली और किनारों से मोटी न रह जाए. पूरी एक जैसी बेली हुई होनी चाहिए.)

तेल भी गरम हो गया है. इसे चैक करने के लिए, थोड़ा सा आटा तोड़कर गरम तेल में डाल दीजिए. अगर यह तैरकर ऊपर आ जाए, तो तेल अच्छे से गरम हो चुका है. अब, कड़ाई में पूरी डाल दीजिए. इसे फुलाने के लिए कलछी से हल्का सा दबा-दबा कर सेक लीजिए. पूरी को मध्यम आंच पर पलट-पलट कर गोल्डन ब्राउन होने तक फ्राय कर लीजिए.

दोनों तरफ से गोल्डन ब्राउन होने के बाद, पूरी को एक प्लेट में निकाल लीजिए. इसी प्रकार सभी पूरियों को बेलकर व तलकर तैयार कर लीजिए. इतने आटे से लगभग 9 पूरी बनकर तैयार हो जाती हैं. गरम-गरम राधावल्लभी पूरियां बनकर तैयार हैं.

स्वाद से भरपूर गरमागरम राधावल्लभी पूरियों को अचार, दही, चटनी या अपनी मनपसंद सब्जी के साथ परोसिए और मज़े से खाइए व खिलाइए.

सुझाव

  • आप चाहें तो 1 कप गेहूं का आटा और 1 कप मैदा भी मिक्स करके ले सकते हैं.
  • पूरी के लिए जब आटा लगाएं तो ध्यान रखें की आटा न बहुत सख्त हो और न बहुत नरम होना चाहिए.
  • पूरी को भरते समय इसमें स्टफिंग बहुत ज्यादा नहीं डालें. स्टफिंग को अच्छे से बंद करें और आराम से हल्का दबाव देते हुए पूरी को बेलें.
  • पूरी को जब तलने के लिए तेल में डालें तो तेल अच्छा गरम होना चाहिए और फिर गैस मध्यम कर दीजिए और मध्यम गरम तेल में पूरी को सेकें.
  • अगर आप पिसा हुआ जीरा और सौंफ पाउडर ले रहे हैं तो हींग डाल लेने के बाद ये मसाले डाल कर हल्का सा भून लीजिए इसके बाद दाल डालकर मिक्स कीजिए.
  • ताजा मसालें के बदले पिसे हुए मसाले भी लिए जा सकते हैं.
  • इस पूरी को मटर की स्टफिंग से भी बनाया जाता है.

Radhaballavi Recipe | दाल भरी मसालेदार राधावल्लभी | Bengali Urad Dal stuffed Radhaballabh Poorii

Tags

Categories

Please rate this recipe:

3.29 Ratings. (Rated by 7 people)