तिल मूंगफली की गजक । Til Peanut Gazak | Til Mungfali Patti for Makar Sankranti

संक्रांति के पर्व के लिए खास तिल मूंगफली की गजक. एकदम करारी-करारी और मज़ेदार.

Read- Til Peanut Gazak । Til Mungfali Patti for Makar Sankranti 

आवश्यक सामग्री - Ingredients for Til Mungfali Patti for Makar Sankranti

  • तिल- 1 कप (135 ग्राम)
  • मूंगफली के दाने- 1 कप (150 ग्राम)
  • गुड़- 1 कप (250 ग्राम) (क्रम्बल किया हुआ)
  • घी- 2 टेबल स्पून

विधि - How to make Til Peanut Gazak

कढ़ाही गरम करके इसमें तिल डाल दीजिए. तिल को मध्यम आंच पर हल्के से फूलने और रंग बदलने तक लगातार चलाते हुए भून लीजिए. भुने हुए तिल को एक प्लेट में निकाल लीजिए. तिल 3 मिनिट में भुन जाते हैं.
कढ़ाही में 1 छोटी चम्मच घी डाल दीजिए. घी के पिघलने पर इसमें बारीक तोड़ा हुआ गुड़ डाल दीजिए. इसे धीमी आंच पर पकने दीजिए. बीच-बीच में इसे चैक करते रहिए. इसी बीच मूंगफली के दानों को दरदरा मोटा-मोटा पीस लीजिए. तिल के ठंडे होने पर इसमें से लगभग 1/4 कप तिल साबुत अलग रखकर बाकी तिल दरदरे पीस लीजिए.

बोर्ड पर घी लगाकर चिकना कर तैयार करके रख लीजिए.

गुड़ के पिघलने के बाद आंच तेज करके इसमें झाग आने तक थोड़ा सा और पका लीजिए. बाद में, गुड़ की चाशनी चैक कर लीजिए. इसके लिए एक प्याली में थोड़ा सा पानी लीजिए. इसमें गुड़ की चाशनी टपका लीजिए. चैक करके के दौरान आंच धीमी कर लीजिए ताकि गुड़ जले ना. इसके ठंडा होने के बाद इसे चैक कीजिए. यह अभी भी खिंच रहा है यानीकि अभी चाशनी को थोड़ा सा और पकाना है.

चाशनी को लगातार चलाते हुए थोड़ी देर और पकाइए और फिर से उसी तरीके से चैक कीजिए. गुड़ की चाशनी के ठंडा होने के बाद इसे हाथ से तोड़कर देखिए. अगर गुड़ खिंचने की बजाय टूट रहा है, तो चाशनी बनकर तैयार है. गैस बंद कर दीजिए और मूंगफली के दाने और तिल इसमें डाल दीजिए. सारी चीजों को अच्छे से मिक्स कर लीजिए. गैस हल्की सी अॉन कर लीजिए ताकि यह ठंडा होकर तुरंत से जम ना जाए.


सारी सामग्रियों के मिलने के साथ ही गजक का मिश्रण तैयार है. गैस बंद कर दीजिए. मिश्रण को चिकने किए हुए बोर्ड पर डालिए. साबुत तिल को ऊपर से डाल दीजिए. हाथ और बेलन को थोड़ा सा घी लगाकर चिकना कर लीजिए. मिश्रण को हाथ से इकट्ठा करके एक जैसा कर लीजिए. थोड़े से तिल बोर्ड पर डालिए और इसके चारों ओर तिल लपेट लीजिए. इसे हाथ से दबाकर थोड़ा सा बढ़ा लीजिए. इसके बाद, इसे बेलन से 1/3 से 1/2 से.मी. की मोटाई रखते हुए बेल लीजिए.

बेली हुई शीट को अपनी पसंद के अनुसार छोटे या बड़े टुकड़ों में काट लीजिए. इसे ठंडा होने दीजिए. इसके बाद, इसे बोर्ड से निकाल लीजिए.

तिल मूंगफली की क्रिस्पी गजक बनकर तैयार है. इसे पूरी तरह से ठंडा होने के बाद एअर टाइट कन्टेनर में भरकर रख दीजिए और पूरे 1 से 2 महीने तक खाते रहिए.

सुझाव

  • अगर चाशनी थोड़ी कम पकी हो, तो गजक नरम बनेगी और अगर चाशनी थोड़ी ज्यादा पक जाए, तो उसका स्वाद कढ़वा हो जाएगा और गजक स्वाद भी अच्छा नही रहेगा. इसलिए चाशनी को चैक करते हुए बनाएं.

  • मिश्रण को गरम-गरम ही हाथ से इकट्ठा करके फैलाएं.

  • जब चाशनी की कन्सिस्टेन्सी चैक करें, तब आंच कम कर लें ताकि चाशनी जले ना.

  • हमने पिसे हुए मूंगफली के दाने और तिल चाशनी में डालते समय गैस बंद कर दी थी जिससे कि मिश्रण जले ना. जब ये थोड़ा सही से मिक्स हो जाए, तब हल्की सी गैस अॉन कर लीजिए ताकि मिश्रण ठंडा होकर जल्दी से सैट ना हो जाए.

Til Peanut Gazak | तिल मूंगफली की गजक । Til Mungfali Patti for Makar Sankranti

Tags

Categories

Please rate this recipe:

3.31 Ratings. (Rated by 53 people)

  1. 22 April, 2018 08:06:21 AM ITU ADHIKARI

    Your recipe is so easy to make , and you guide very good,, i try many times its so easy, Thanks to you.

    • 23 April, 2018 05:18:19 AM NishaMadhulika

      बहुत बहुत धन्यवाद ITU ADHIKARI