गर्मी में नकसीर फूटने से कैसे बचें? Recipe to prevent nose bleeding in summer season

गर्मियों के मौसम में कई लोग और बच्चों की नकसीर फूटने लगती है.  इसमें नाक से खून् आता है जो ज़्यादा गर्मी के कारण हो जाता है.  ये काफी लोगों को हर गर्मी में हो ही जाता है.  तो इससे बचने के लिए आज हम बनाने जा रहे हैं दो रेसिपी जिसे रोज़ाना लेने से ना ही आप सिर्फ नकसीर फूटने से बचेंगे, बल्की साथ ही लू और स्ट्रोक से भी बचे रहेंगे.

 

आवश्यक सामग्री Ingredients needed

 

गोंद कतीरा खीर के लिए For Gond Katira Kheer

 

गोंद कतीरा - Tragacanth Gum - 2 बड़े चम्मच

शहद - Honey - 1 छोटी चम्मच

दूध - Milk

 

सौंफ के दूध के लिए For Fennel Milk

 

सौंफ - Fennel Seeds - 2 बड़े चम्मच

किशमिश - Raisins - 2 बड़े चम्मच

बादाम - Almonds - 8

ब्राउन चीनी - Brown Sugar - 2 बड़े चम्मच

दूध - Milk

 

गोंद कतीरा खीर बनाने की विधि Process of making Gond Katira Kheer

 

बाउल में 2 बड़े चम्मच कुटा हुआ गोंद कतीरा और 8-10 बड़े चम्मच पानी डाल कर इसे ढक कर 3-4 घंटे भिगोने रख दीजिए.  इसे आप रात भर भी भिगो कर रख सकते हैं.  भिगोने के बाद ये 2 चम्मच गोंद फूल कर ज़्यादा हो जाएगा.

 

अब बच्चे या बड़ों के लिए कटोरी में 3-4 चम्मच फूली हुई गोंद कतीरा डालिए.  फिर इसमें 1 छोटी चम्मच शहद (इसकी जगह ब्राउन चीनी डाल सकते हैं) या जितना मीठा चाहें और थोड़ा दूध इतना की ये खीर जैसा बन जाए.  इसे अच्छे से मिलाए गोंद कतीरा खीर बनकर तैयार हो जाएगी.  इसे दिन में एक बार खिलाएं ये नकसीर फूटने से बचाएगा, साथ ही लू और स्ट्रोक से भी बचाएगा.

 

सौंफ का दूध बनाने की विधि Process of making Fennel Milk

 

2 बड़े चम्मच सौंफ को अच्छे से धो कर पानी में भिगो कर रखिए.  फिर 2 बड़े चम्मच किसमिश और 8 बादाम को भी धो कर पानी में भिगो कर रख दीजिए.  इन तीनों को रात भर भिगो कर रखना है.

 

दूसरे दिन बादाम को छील लीजिए.  फिर मिक्सर जार में पानी के साथ सौंफ और 2 बड़े चम्मच ब्राउन चीनी डाल कर एकदम बारीक पीसिए.  जार में ही थोड़ा पानी मिला कर इसे छान लीजिए.  इसे आप ऐसे भी पी सकते हैं.

 

अब बादाम किशमिश भी मिक्सर जार में डाल कर पीसिए.  पीस कर इसे भी सौंफ के पानी के साथ मिलाएं.  सबका एक अच्छा सा घोल बनकर तैयार हो जाएगा.  इससे आप शरबत भी बना सकते हैं या दूध मिला कर भी पी सकते हैं.  गिलास में थोड़ा घोल डालिए और फिर इसमें दूध (दूध को उबाल कर फ्रिज में ठंडा करके लिया है)डालिए, सौंफ का दूध बनकर तैयार हो जाएगा.

 

दोनों मे से किसी भी एक को बना कर रोज़ एक बार खाएं या पीएं ये बहुत फायेदेमंद होता है.

 

सुझाव Suggestions

 

गर्मी के दौरान रोज़ इन में से कोई भी एक बना कर देना है. पूरी गर्मी कोई परेशानी नहीं आएगी.

मीठा अपने हिसाब से कम या ज़्यादा कर सकते हैं.

गर्मी में नकसीर फूटने से कैसे बचें? Recipe to prevent nose bleeding in summer season

Tags

Categories

Please rate this recipe:

5.00 Ratings. (Rated by 1 people)

और आर्टिकल पढे़ं